Tuesday 14 April 2020

दिनांक- 14 अप्रैल 2020
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-335

कोविड-19 को लेकर विधायक एवं विधायक प्रतिनिधि के साथ हुई बैठक


कोविड-19 को लेकर चिकित्सा व्यवस्था को तीन श्रेणीयों में बांटा गया है


सोशल मीडिया पर नकारात्मक पोस्ट करने पर की जाएगी कानूनी कार्रवाई

समाहरणालय सभागार में उपायुक्त, पुलिस अधीक्षक, विधायक एवं विधायक के प्रतिनिधिगण की उपस्थिति में कोरोना वायरस से बचाव के संबंध में महत्वपूर्ण बैठक की गई। बैठक में उपायुक्त राजेश्वरी बी ने कहा कि जिला के लगभग 1392 लोग दूसरे राज्य में फंसे हुए हैं। उनके खाने रहने की व्यवस्था उन राज्यों से समन्वय स्थापित कर किया जा रहा है। उपायुक्त ने विधायक एवं विधायक के प्रतिनिधिगण को अवगत कराया कि जिला में पर्याप्त मात्रा में राशन है। पीडीएस द्वारा राशन कार्ड धारियों को अप्रैल एवं मई का राशन उपलब्ध करा दिया गया है। जिला में 44 दाल भात केंद्र एवं 206 मुख्यमंत्री दीदी किचन संचालित है। मुख्यमंत्री दीदी किचन एवं मुख्यमंत्री दाल भात योजना के तहत गरीब असहाय लोगों को मुफ्त भोजन कराया जा रहा है। बुजुर्ग,दिव्यांग एवं असहाय लोग जो इन केंद्रों तक नहीं पहुंच पा रहे हैं उन्हें चिन्हित कर गर्म भोजन आपके द्वार योजना के तहत उन तक भोजन पहुंचाए जा रहे हैं। जिले में कालाबाजारी उत्पन्न ना हो इस पर अनुमंडल पदाधिकारी द्वारा विशेष रुप से ध्यान दिया जा रहा है। जिला प्रशासन की मदद से राशन सामग्री, पेयजल एवं दूध लोगों तक डोर टू डोर पहुंचाया जा रहा हैं। 
उपायुक्त ने कहा कि कोई भी किसान एवं मनरेगा मजदूर कार्य करना चाहते हैं तो सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर कार्य कर सकते हैं। समाज सेवा के नाम पर कुछ लोग अनावश्यक घर से बाहर निकल रहे हैं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं कर रहे हैं। उन पर कार्रवाई की जाएगी। उपायुक्त ने कहा कि एनजीओ का एक नोडल पदाधिकारी बनाया जाएगा ताकि एनजीओ पर निगरानी रखा जाए। उपायुक्त ने राजनैतिक प्रतिनिधियों एवं एनजीओ से अपील की है कि बिना जिला प्रशासन को सूचित कर खाद सामग्री,मास्क एवं पैसे आदि का वितरण ना करें। 

कोविड-19 के इलाज के लिए चिकित्सा व्यवस्था को तीन श्रेणीयों में बांटा गया है। 1) कोविड केअर सेंटर (सीसीसी), 2) डेडीकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर (डीसीएचसी) एवं 3)डेडीकेटेड कोविड हॉस्पिटल (डीसीएच) है। इन तीनों श्रेणी के चिकित्सा व्यवस्था के लिए कल्याण अस्पताल, काठीकुंड, क्रिश्चियन हॉस्पिटल,शिकारीपाड़ा एवं दुमका मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल को चिन्हित किया गया है। पुराना सदर अस्पताल में भी कोविड-19 के लिए सारी व्यवस्था की गई है। जरूरत पड़ने पर उसका भी उपयोग किया जा सकता है। 
बढ़ते तापमान को देखते हुए उपायुक्त ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया कि खराब हैंडपंप को मरम्मत कराया जाए। जहां भी जरूरत है वहां पेयजल की व्यवस्था की जाए। ताकि लोगों को पानी के लिए दूर नहीं जाना पड़े।

बैठक में पुलिस अधीक्षक वाईएस रमेश ने कहा कि नकारात्मक संदेश सोशल मीडिया पर पोस्ट ना करें। इससे लोग पैनिक होते हैं। गलत जानकारी से सभी का नुकसान है। अगर कोई भी व्यक्ति सोशल मीडिया पर नकारात्मक पोस्ट करते पकड़ा जाता है तो उस पर सख्ती से कानूनी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने विधायक एवं विधायक के प्रतिनिधिगण से कहा कि आप ग्रामीण लोगों से जुड़े हुए हैं। आपकी बात लोग मानते हैं। उनसे अपील कीजिए कि लॉक डाउन का पूरी तरह से पालन करें। सभी एकजुट होकर ही कोविड-19 से लड़ सकते हैं। अगर बाहर से आए लोगों की सूचना मिलती है तो प्रशासन को सूचना अवश्य दें। ताकि उनका चिकित्सीय जांच कराया जा सके। उन्होंने कहा कि समाज सेवा बुरा नहीं है लेकिन समाज सेवा प्रशासन के संज्ञान में लाकर करें। बैंक कर्मी, डॉक्टर मीडिया एवं आम नागरिक एकजुट होकर इस मुश्किल घड़ी में कार्य करेंगे तभी कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव हो सकेगा।

अनुमंडल पदाधिकारी ने विधायक एवं विधायक प्रतिनिधि को अवगत कराया कि जिनके पास पैसे नहीं है उन्हें भी मुफ्त में मेडिसिन उपलब्ध कराए जा रहे हैं। दुमका में मेडिसिन नहीं होने के कारण एक कैंसर पीड़िता को दूसरे जगह से मेडिसिन लाकर उन्हें मुफ्त में दिया गया। हॉस्टल में रह रहे बच्चों पर भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है। उनके रहने एवं खाने की व्यवस्था पर्याप्त मात्रा में किया गया है।

बैठक में शिकारीपाड़ा विधानसभा क्षेत्र के विधायक नलिन सोरेन, जामा एवं जरमुंडी विधानसभा क्षेत्र के विधायक प्रतिनिधि एवं जिला के सभी वरीय पदाधिकारी उपस्थित थे।


कोरोना (COVID-19) आपातकालीन डायल नंबर:
--------------------------------------------------
जिला कंट्रोल रूम - 9508250080,9934414404
--------------------------------------------------
झारखंड टोल फ्री नंबर - 104,181,108
--------------------------------------------------
राष्ट्रीय कॉल सेंटर -1075



No comments:

Post a Comment