Friday 10 April 2020

दिनांक- 09 अप्रैल 2020
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-319




दुमका मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल में केवल कोविड-19 के मरीजों का उपचार होगा
निजी अस्पतालों एवं क्लीनिक में अन्य बीमारियों का इलाज होगा
 उपायुक्त राजेश्वरी बी ने कहा कि विश्व स्वास्थ संगठन द्वारा नोबेल कोरोनावायरस कोविड-19 को विश्वव्यापी महामारी घोषित किया गया है। संपूर्ण भारतवर्ष में भी कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या में काफी तेजी से वृद्धि हो रही है। झारखंड राज्य में भी संक्रमित मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। जिले में कोविड-19 महामारी के संभाव्य प्रसार को ध्यान में रखते हुए दुमका मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल (DMCH) में केवल कोविड-19 के मरीजों का ही उपचार किया जाएगा। लॉक डाउन अवधि में सामान्य एवं अन्य मरीजों के उपचार हेतु वैकल्पिक अस्पताल चिन्हित किया गया है, ताकि मरीजों में कोविड-19 के संक्रमण का खतरा नहीं बने।

विश्वव्यापी कोविड-19 महामारी की रोकथाम को ध्यान में रखते हुए उपायुक्त-सह-जिला दंडाधिकारी राजेश्वरी बी ने डीएम एक्ट, 2005 के धारा-65 के अधीन प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए निजी अस्पतालों/क्लीनिक एवं चिकित्सक, पारामेडिकल कर्मी एवं अन्य कर्मियों सहित को तत्काल प्रभाव से अधिग्रहित किया गया है।मातृ शिशु स्वास्थ्य तथा औषधि से संबंधित सेवाओं के लिए संत उर्सुला हेल्थ सेंटर, बक्सीबान्ध रोड दुमका, सर्जरी एवं शिशु रोग से संबंधित सेवाओं के लिए भारतीय अस्पताल, शिवपहाड़, दुमका एवं एसएनसीयू से संबंधित सेवाओं के लिए डॉ विनोद सिन्हा क्लीनिक शिवपहाड़ दुमका को अधिग्रहित किया गया है।

उपायुक्त ने अधीक्षक दुमका मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल को निर्देश दिया कि उपरोक्त अस्पतालों/क्लीनिक के संचालकों के साथ समन्वय बनाकर अस्पताल को सुव्यवस्थित ढंग से संचालित करने हेतु उपलब्ध संसाधनों के अनुसार आवश्यक स्वास्थ्य सामग्री एवं उपकरण की व्यवस्था कराएंगे।अधिग्रहित अस्पताल भवनों में बिजली, पानी, साफ-सफाई की व्यवस्था की जवाबदेही संबंधित संचालकों की होगी।

उपायुक्त ने पुलिस अधीक्षक दुमका को निर्देश दिया कि उपरोक्त अस्पतालों में शांति एवं विधि व्यवस्था बनाए रखने हेतु पर्याप्त संख्या में पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति करें एवं उन्हें निर्देशित करेंगे कि संचालन के क्रम में सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पूर्ण अनुपालन कराया जाए।


कोरोना (COVID-19) आपातकालीन डायल नंबर:
--------------------------------------------------
जिला कंट्रोल रूम - 9508250080,9934414404
--------------------------------------------------
झारखंड टोल फ्री नंबर - 104,181,108
--------------------------------------------------
राष्ट्रीय कॉल सेंटर -1075

No comments:

Post a Comment