Monday 20 April 2020

दिनांक- 20 अप्रैल 2020
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-357


उपायुक्त राजेश्वरी बी एवं पुलिस अधीक्षक वाईएस रमेश द्वारा संयुक्त रूप सभी बीडीओ, सीओ,थाना प्रभारी एवं एमओआईसी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक की। बैठक में उपायुक्त ने कहा कि किसानों एवं मनरेगा मजदूरों को कार्य करने के लिए प्रोत्साहित करें। सोशल डिस्टेंसिंग का पूर्ण रूप से अनुपालन हो। 
कृषकों को आने जाने के लिए पास उपलब्ध कराएं ताकि उन्हें आवागमन में किसी प्रकार की परेशानी ना हो। किसानों एवं मनरेगा मजदूरों को पर्याप्त मात्रा में सैनिटाइजर, ग्लब्स एवं फेस मास्क उपलब्ध कराएं। ऐसे किसानों को चिन्हित करें जो खेती करना चाहते हैं, और जिला प्रशासन की ओर से उन्हें किसी प्रकार की सहायता चाहिए। तो उन्हें चिन्हित कर उनकी सहायता करें और खेती के लिए प्रोत्साहित करें। खेती संबंधित सामग्री की दुकानों को खुलवाएं। ताकि किसानों को बीज, मशीनरी, उर्वरक आदि सामग्रियों में समस्या ना हो। गांव में होटल बंद रहेंगे। एनएच के होटल को छूट दी गई है ताकि ट्रक चालकों को भोजन में समस्या ना हो। सभी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए नए एवं पुराने योजनाओं को चालू करवाएं। 
लोगों को जागरूक करे कि दीदी किचन में जरूरतमंद, असहाय एवं दिव्यांगजनों के लिए भोजन की व्यवस्था की गई है। सक्षम परिवार यहां भोजन ना करें। इससे जरूरतमंदों तक भोजन नहीं पहुंच पाती हैं।

उपायुक्त ने एमओआईसी से कहा कि क्वॉरेंटाइन सेंटर में किसी प्रकार की समस्या हो तो जिला प्रशासन को तुरंत अवगत कराएं। स्वास्थ्य सामग्री पर्याप्त मात्रा में हो। क्वॉरेंटाइन सेंटर में रह रहे लोगों को फिल्म, नुक्कड़ नाटक एवं कुछ एक्टिविटी के जरिए। उन्हें खुश रखिए। 

उपायुक्त ने सभी सीओ से कहा कि भारत सरकार द्वारा मुफ्त में राशन दिया जा रहा है। सभी पीडीएस दुकानदारों पर निगरानी रखें की राशन कार्ड धारकों से भारत सरकार द्वारा दिए जा रहे राशन पर किसी प्रकार का शुल्क ना ले। ऐसे पाए जाने पर उन पर कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बच्चों को एमडीएम 3 मई तक देने का निर्देश।

उपायुक्त ने कहा कि जल सहिया को एक्टिव मोड में लाकर जल योजना पर कार्य किया जाए। खराब चापाकल को मरम्मत कराया जाये। जहां जरूरत है वहाँ नए वाटर रिसोर्स का अधिष्ठापन करें। सभी प्रज्ञाकेंद्र, बैंक एवं हाट बाजार में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें एवं सभी कार्यालययों को सैनिटाइज करवाएं। 
लोगों को माइकिंग कर प्रचार प्रसार करें सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए जागरूक करें।

पुलिस अधीक्षक वाईएस रमेश ने सभी थाना प्रभारी से कहा कि पब्लिक को संदेह है कि 20 अप्रैल से रिलैक्सेशन मिला है। पूरे जिले में 3 मई तक पूर्ण रूप से लॉक डाउन है। जिसका सख्ती से पालन करना है। चेक पोस्ट पर सावधानी रखें दूसरे राज्य से लोगों को नहीं आने दे। 14 दिन पूरे होने के बावजूद दूसरे राज्य के लोगों को क्वॉरेंटाइन सेंटर में ही रखना है। एसेंशियल आइटम की गाड़ियों को ना रोके। बाइक में एक और कार में दो लोग से अधिक को नहीं जाने दे। जो अनावश्यक घूम रहे हैं उनकी गाड़ियों को जप्त कर कार्रवाई करें। लीगल माइनिंग, ईट भट्टी, गोशाला को छूट दी गई है। इन जगहों पर स्टैंडर्ड प्रोटोकॉल का मेंटेन करते हुए भीड़ ना होने दें। ध्यान रहे कि सभी जगहों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो। किसानों एवं मनरेगा मजदूरों को कार्यक्षेत्र में जाने से ना रोके। रमजान में सभी लोगों से अपील करें कि कोई भी मस्जिद में ना आए सभी घर में ही रहकर नमाज अदा करें।
पुलिस अधीक्षक ने निर्देश दिया कि अगर कोई भी व्यक्ति डॉक्टर या स्वास्थ्य कर्मियों से दुर्व्यवहार करता है तो उन पर कार्यवाही करें। बीडीओ, सीओ,थाना प्रभारी एवं एमओआईसी यूनिटी बनाकर काम करें। तभी इस जंग में हम जीत सकते हैं।

कोरोना (COVID-19) आपातकालीन डायल नंबर:
--------------------------------------------------
जिला कंट्रोल रूम - 9508250080,9934414404
--------------------------------------------------
झारखंड टोल फ्री नंबर - 104,181,108
--------------------------------------------------
राष्ट्रीय कॉल सेंटर -1075



No comments:

Post a Comment