Saturday 1 June 2019

दुमका 01 जून 2019
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 0626

जिले के सभी 206 पंचायतों के गांवों में सड़क किनारे पेभर ब्लाॅक बिछाने के साथ स्ट्रीट लाईट व पेयजल व्यवस्था की जायेगी दुरूस्त...
- मुकेश कुमार, उपायुक्त दुमका 

समाहरणालय सभागार में उपायुक्त मुकेश कुमार की अध्यक्षता में 14वें वित्त आयोग के अंतर्गत की जाने वाली नई योजनाओं की क्रियान्वयन हेतु समीक्षा बैठक किया गया।
इस अवसर पर उपायुक्त मुकेश कुमार ने कहा कि विकास कार्यों के सफलतापूर्वक संचालन में प्रखंड विकास पदाधिकारी का योगदान महत्वपूर्ण है। ग्रामीण क्षेत्रों में भी शहर जैसी मूलभुत सुविधा उपलब्ध कराना सरकार का लक्ष्य है। इसी को ध्यान में रखते हुए 14वें वित्त आयोग की राशि से ग्रामीण क्षेत्रों में आवश्यक मूलभुत व्यवस्थाओं को दुरूस्त करते हुए नया रूप देने का प्रयास किया जायेगा। इस हेतु स्ट्रीट लाईट, पेभर ब्लाॅक एवं सौर उर्जा आधारित लघु जलापूर्ति योजना की सुविधा उपलब्द्ध करायी जायेगी। 
  पंचायत निकाओं में पथ प्रकाश हेतु एलईडी स्ट्रीट लाईट का अधिष्ठापन किया जायेगा। ग्रामीण क्षेत्रों में स्ट्रीट लाईट लग जाने से आवागमन की सुविधा होगी। उन्होंने पेभर ब्लाॅक पथ निर्माण योजना के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि कम लागत में सभी मौसम के अनुकूल एवं आर्कषक सड़कों का निर्माण किया जा सकेगा। साथ हीं बरसात के दिनों में होने वाले किचड़ से लोगों को निजात मिलेगी। साथ हीं पेभर ब्लाॅक बीछ जाने से गांव की सूंदरता बढ़ जायेगी। उन्होने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल समस्या को दुरूस्त करने हेतु सौर उर्जा आधारित लघु जलापूर्ति योजना के माध्यम से स्वच्छ पेयजल की आपूूर्ति सुनिश्चित की जायेगी। सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी अपने-अपने प्रखंडों एवं पंचायतो में इस पर तेजी से कार्य करे। आने वाले समय में गांव की तस्वीर शहर जैसी होगी। योजनाओं की स्वीकृति मिल चुकी है। सभी योजनाओं का क्रियान्वयन संबंधित ग्राम पंचायत में ग्राम सभा द्वारा पारित अनुमोदन के पश्चात ही किया जायेगा। 
उपायुक्त ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अंचलाधिकारी से कृषि अशीर्वाद योजना की  जानकारी ली साथ ही निदेश दिया कि जल्द से जल्द इस योजना का लाभ सभी योग्य किसान को मिले इसे सुनिश्चित करे।  प्रखंड विकास पदाधिकारी अपने-अपने पंचायत के मुखिया के साथ बैठक कर यह सुनिश्चित करें कि हर घर तक बिजली पहुँच चुकी है। जिस भी घरों तक अबतक  बिजली नही पहुँची है उसका रिपोर्ट तैयार कर जल्द से जल्द बिजली की व्यवस्था सुनिष्चित करें।  उन्होंने जिला शिक्षा अधीक्षक को निदेश दिया कि जिस भी विद्यालयों में अबतक बिजली नही  है, उन सभी विद्यालयों का रिपोर्ट तैयार कर जल्द से जल्द बिजली कनेक्शन उपलब्ध हो जाय इसे सुनिष्चित करे। उन्होंने कहा कि पहाड़िया परिवार डाकीया योजना से वंचित नही रहे, इसके लिए सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी पीडीएस डीलरों के साथ रिपोर्ट तैयार कर इसे सुनिष्चित करें। उन्होंने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अंचल अधिकारी को निदेश दिया कि मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत जो भी लक्ष्य निर्धारित गया उसे जल्द से जल्द पूरा करें। साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जो भी लक्ष्य दिया गया उसे भी जल्द से जल्द पूरा करें एवं जिस भी योग्य लाभुकों को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ मिल गया है उसका शौचालय बना है या नही इसे भी सुनिष्चित करें।
इस अवसर पर जिले के सभी वरीय पदाधिकारी के साथ-साथ सभी प्रखंडों के प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अंचल अधिकारी उपस्थित थे।


No comments:

Post a Comment