Tuesday 4 June 2019

दुमका 04 जून 2019
प्रेस विज्ञप्ति संख्या -0636
चुटोनाथ मंदिर को पर्यटन के दृष्टिकोण से किया जायेगा विकसित...

- मुकेष कुमार, उपायुक्त दुमका
माननीय मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास के निदेश के आलोक में उपायुक्त दुमका मुकेश कुमार एवं जिला प्रशासन की पूरी टीम ने चुटोनाथ मंदिर तथा मंदिर के आस-पास क्षेत्रों का निरीक्षण किया।
इस अवसर पर उपायुक्त दुमका मुकेश कुमार ने कहा कि दुमका जिले के महत्वपूर्ण पर्यटन स्थल के रुप में चुटोनाथ मंदिर अपनी एक अलग पहचान रखता है। बड़ी संख्या में लोग प्रतिदिन यहां पहुंचते हैं एवं पूजा अर्चना करते हैं। उन्होंने कहा कि पर्यटकों को कई बार यहां पर पानी की समस्या महसूस होती है। दो दिन के अंदर नये चापाकल लगाये जायेंगे एवं पूराने चापाकल की मरम्मती कर पानी की समस्या दूर की जायेगी। साथ ही वाटर टेंक को भी रिस्टोर करने के लिए पीएचडी विभाग को निदेश दिया गया है। उन्होंने कहा कि मंदिर प्रागण के आस-पास पेवर ब्लाॅक भी लगाने कार्य बहुत जल्द शुरु किया जायेेगा। साथ ही जगह-जगह पर सेड की व्यवस्था की जायेगी। एक छोटा विवाह भवन भी बनाया जायेगा। उन्होंने कहा कि 7 दिन के अंदर सारा कार्य प्रारंभ कर दिया जायेगा। तलाब का जिणोद्धार का कार्य भी बहुत जल्द मनरेगा या किसी अन्य योजना के तहत किया जायेगा। मंदिर तक पहुंचने वाले पहुंच पथ को दुरुस्त किया जायेगा साथ ही बेहतर लाइटिंग की भी व्यवस्था की जायेगी। उन्होंने कहा कि मंदिर को लेकर एक मंदिर न्यास समिति बनाई जायेगी। जिसके अध्यक्ष अनुमंडल पदाधिकारी दुमका होगा। स्थानीय कमीटि को भी इससे जोड़ा जायेगा। उन्होंने कहा कि मंदिर तथा आस-पास क्षेत्र में व्यापक साफ-सफाई रहे, इसके लिये भी योजना बनाई जा रही है।
इस दौरान उपायुक्त मुकेश कुमार ने माननीय मुख्यमंत्री से प्राप्त निदेश के आलोक में हरणाकुण्डी एवं दिघी के बीच में मयुराक्षी नदी का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान पथ निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता को निदेश दिया कि पूल के निर्माण की पूरी रिपोर्ट माननीय मुख्य मंत्री जी को भेजें। इस दौरान उन्होंने और भी कई निदेश दिये।
इस अवसर पर उप विकास आयुक्त वरुण रंजन, डीएफओ सौरभ चंद्रा, जिला योजना पदाधिकारी अरुण कुमार द्विवेदी, अंचल अधिकारी जामा अनुप कक्ष्यप, पीएचडी विभाग के कार्यपालक अभियंता, पथ प्रमण्डल के कार्यपालक अभियंता, मंदिर के प्रोहित के साथ-साथ बड़ी संख्या में स्थानीय लोग भी उपस्थित थे। 





No comments:

Post a Comment