Wednesday 13 July 2016

दुमका, दिनांक 13 जुलाई 2016
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 369

16 तक सभी अधिकारी अपने-अपने कार्य की पूर्णता का प्रमाण-पत्र सौंपें....
राहुल कुमार सिन्हा, उपायुक्त दुमका
अवांछित तत्वों पर रहेगी कड़ी नजर...
प्रभात कुमार, पुलिस अधीक्षक, दुमका

दुमका के उपायुक्त ने राहुल कुमार सिन्हा और एसपी प्रभात कुमार ने आज श्रावणी मेला की तैयारियों के बाबत पदाधिकारियों, पंडा समाज, वरिष्ठ नागरिकों के साथ वासुकिनाथधाम में मैराथन समीक्षा बैठक की और सबके सुझावों पर विचार किया गया। उपायुक्त ने कहा कि 16 जुलाई को 3 बजे अपराह्न सभी दण्डाधिकारियों और पुलिस पदाधिकारियों को डीसी और एसपी के द्वारा सम्बोधित किया जायेगा। सभी विभाग अपने अपने कार्यों को 16 जुलाई तक पूर्ण कर लें तथा कार्य पूर्णता का प्रमाण पत्र उपलब्ध करायें। 
उपायुक्त ने मंदिर के प्रांगण तथा अन्य स्थलों की सफाई के लिए विषेष जोर देते हुए कहा कि बीडीओ दुमका लगातार इसका पर्यवेक्षण करेंगे। उपायुक्त ने निदेष दिया कि मेला क्षेत्र में नगर पंचायत साफ सफाई पर पूरा ध्यान दें तथा उनके 300 से अधिक लोग चैबीसों घंटे अपने कर्तव्य पर दिखाई देने चाहिये। नगर पंचायत मेला क्षेत्र को कुछ सेक्टर में बाँटकर सफाई प्रबंधक रखें तथा उनका मोबाईल नम्बर सूचना भवन में उपलब्ध करायें। उपायुक्त ने स्वास्थ्य, पेयजल, विद्युत आदि विभागों से अपने अपने अधिकारियों का मोबाईल नम्बर सूचना भवन में 16 जुलाई तक उपलब्ध करा दें। 
उपायुक्त ने आम नागरिकों की मांग के अनुरूप यह निदेष दिया कि मेला क्षेत्र में कोई भी दुकानदार या कोई निजी व्यक्ति अपने उद्देष्यों के लिए माईक सिस्टम नहीं लगायेगा। सम्पूर्ण मेला क्षेत्र में केवल सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग द्वारा ध्वनि प्रसारण की व्यवस्था की जायेगी जिसके माध्यम से बिछुड़े हुए कांवरियों को उनके परिजनों से मिलाया जायेगा। 100 सिविल डिफेन्स के स्वयं सेवक भी कर्तव्य पर रहेंगे। जो कांवरियों को रूट लाईनिंग मंे तथा अन्य कार्यों में मदद करेंगे। पेयजल स्वच्छता विभाग द्वारा कांवरिया पथपर शौचालय और चापाकल के रंगाई का कार्य कर लिया गया है किन्तु मेला क्षेत्र में बचे हुए कार्य को अगले दो दिनों के अन्दर पूरा करेंगे। 
उपायुक्त ने पथ प्रमंडल दुमका को हंसडीहा चैक पर सड़क की मरम्मति तथा टूटे हुए पुल के भीतर जमा कचरे को बाहर निकलवाने का निदेष दिया साथ ही हंसडीहा से नोनिहाट तक सड़क पर छोटे-छोटे कंकड़ों की सफाई का निदेष दिया ताकि बोलबम का नारा लगाते हुए कांवरियों के पैर में कंकड़ ना चुभे।
पंडा समाज द्वारा शीघ्र दर्षनम मंे पंडा समाज को मिलने वाली राषि जो वर्तमान में 20 प्रतिषत है को बढ़ाने का अनुरोध किया जिसपर उपायुक्त सह मंदिर प्रषासक ने 19 जुलाई तक निर्णय लेने की बात कही। उन्होंने कहा कि सरकारी पूजा से पूर्व स्थानीय महिलाओं द्वारा कांचा जल चढ़ाने की प्रथा जारी रहेगी। उपायुक्त ने मंदिर क्षेत्र को जोड़ने वाली ग्रामीण कार्य विभाग की कुछ सड़कों की तत्काल मरम्मति का निदेष कार्यपालक अभियंता को दिया। सम्पूर्ण मेला पर सीसीटीवी के माध्यम से नजर रखी जायेगी। 
उपायुक्त ने सभी अधिकारियों से कहा कि हम अपने अपने कर्तव्यों से वषीभूत होकर कार्य करते हैं पर सावन में मुझे इससे भी अधिक की अपेक्षा है। ‘‘ये दिल मांगे मोर ;उवतमद्ध’’के तर्ज पर कर्तव्यपरायणता से भी अधिक श्रद्धा और आस्था की भावना से काम करने की जरूरत है। श्रद्धा और आस्था होगी तो कांवरियों की सेवा में कोई चूक नहीं रह जायेगी। कोई भी अधिकारी चाहे वह वरीय हो या कनीय अपनी प्रतिस्थानी के आने के बाद ही अपना कर्तव्य स्थल छोड़े। वरीय अधिकारियों के लिए भी कर्तव्य स्थल पर योगदान और प्रस्थान का प्रपत्र उपलब्ध रहेगा ताकि सबकी जवाबदेही सुनिष्चित हो सके। 
पुलिस अधीक्षक प्रभात कुमार ने कहा कि देवघर-वासुकिनाथ पथ पर एक्सीडेन्ट के संभावित स्थलों पर पुलिस के द्वारा पथ बेरियर लगाया जायेगा ताकि वाहन धीमी गति से आगे बढ़े। मेला में अवांछित तत्वों पर नजर रखी जायेगी तथा कांवरिया के वेष में ऐसे लोग जो मेला के दौरान बारबार दिखाई दे या ऐसे स्थल जहां पर अनैतिक, असमाजिक कार्य हो रहे हों उसकी सूचना वे एसपी या पुलिस पदाधिकारी को दें। कांवरियों से छिनतई करने वाले या किसी प्रकार के आपराधिक कृत्य करने वालों के साथ पुलिस सख्ती से पेष आयेगी। मंदिर में ड्यूटी करने वाले पुलिस शालिनता, धैर्य और संयम का परिचय देते हुए कांवरियों को पूजा कराने में मदद करेंगे। 
डीसी तथा एसपी ने पुलिस बल के ठहराव स्थल का निरीक्षण किया तथा उन्हें मेला में कर्तव्य बोध कराते हुए सम्बोधित भी किया। उपायुक्त ने कहा कि पुलिस कर्मियों को किसी प्रकार की असुविधा नहीं होने दी जायेगी। 
बैठक में दुमका के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा, पुलिस अधीक्षक प्रभात कुमार, पूर्व सांसद अभयकान्त प्रसाद, सांसद प्रतिनिधि कुन्दन पत्रलेख, अध्यक्ष नगर पंचायत मंटु लाहा, एसडीएम जिषान कमर, उपनिदेषक जनसम्पर्क अजय नाथ झा, पुलिस उपाधीक्षक रौषन गुड़िया, नजारत उपसमाहर्ता डाॅ0 सुदेष कुमार, बीडीओ जरमुण्डी संजय कुमार दास, अंचल अधिकारी परमेष कुषवाहा, कार्यपालक अभियंता पथ प्रमंडल रामविलास साहु, कार्यपालक अभियंता पेयजल साधु शरण, बीडीओ सरैयाहाट गौतम कुमार, पुलिस निरीक्षक विनय सिंह, थाना प्रभारी मनोज ठाकुर, अध्यक्ष पंडा धर्मरक्षणी सभा मनोज पंडा, सुभाष राव, तेज नारायण पत्रलेख, हरगोविन्द मंडल, अनुज कुमार मिश्रा, एकानन पंडा, योगेष पंडा, विनोद कुमार, श्यामाकान्त पत्रलेख, अनूप लाल मंडल, रमेष मिश्रा, बैद्यनाथ पाण्डेय, अवध बिहारी सिंह, पं राजू झा, कुन्दन झा, विष्वम्भर राव, आदित्य पत्रलेख, रूपेष झा, कैलाष साह, अजय भारती, जीतेन्द्र झा, सुषील झा, श्याम दास, कुमार पाण्डेय आदि उपस्थित थे।



No comments:

Post a Comment