Tuesday 19 July 2016

दुमका, दिनांक 19 जुलाई 2016   
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 384 
 राजकीय श्रावणी मेला महोत्सव 2016 वासुकिनाथधाम
स्वयं को बेहद भाग्यषाली मानता हूँ कि सेवा में रहते हुए कांवरियों की सेवा करने का मौका मिला। संथाल परगना प्रमंडल के आयुक्त बालेष्वर सिंह ने सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के मुख्य प्रदर्षनी षिविर में आयोजित वासुकिनाथधाम श्रावणी मेला उद्घाटन समारोह 2016 के अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि अपने सम्बोधन में यह बात कही। उन्होंने सभी पदाधिकारियों एवं कर्मियों से महीने भर पूरी सेवा भाव एवं निष्ठा से भक्त कांवरियों की सेवा करने की अपील की। उन्होंने कहा कि कांवरियों को प्रषासन द्वारा दिये जाने वाले सुविधा हेतु किसी भी प्रकार के आवंटन की कोई कमी नहीं होने दी जायेगी। 
अपने स्वागत सम्बोधन में दुमका के उपायुक्त दुमका सह मंदिर प्रषासक राहुल कुमार सिन्हा ने कहा कि पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष कांवरियों को विषेष सुविधा दी जा रही है। मेला का स्वरूप राजकीय हो जाने की वजह से इस वर्ष कांवरियों के लिए उच्च कोटि की व्यवस्था की गई है। श्रद्धालुओं की कठिनाईयों को ध्यान में रखते हुए कुल छः जलार्पण काउन्टर खोला गया है जिससे निःषक्त कांवरियों को बाबा को जलार्पण करने में सुविधा होगी। अपने सम्बोधन में उन्होंने कहा कि श्रद्धालुओं के ठहरने के लिए सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग द्वारा रौषनीयुक्त एवं हवादार सात बड़े-बड़े पंडालों का निर्माण किया गया है जिसमें श्रद्धालु आसानी से आराम कर सकते हैं। सम्पूर्ण मेला क्षेत्र को सीसीटीवी कैमरे की जद में रखा गया है। जिसके माध्यम से विधि व्यवस्था एवं श्रद्धालुओं की समस्याओं को आसानी से दूर किया जा सकता है। सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग द्वारा बिछड़ों को मिलाने का भी कार्य किया जा रहा है। रूट लाईन में मुख्य रूप से 100 डिफेंस की नियुक्ति की गई है जो श्रद्धालुओं के सुविधा एवं उनके परेषानी का ध्यान रखेंगे। विधि व्यवस्था स्थापित करने हेतु 103 चेक प्वांइट पर मजिस्ट्रेट और पुलिस अधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के निदेषानुसार किसी भी प्र्रकार की वीआईपी पूजा बंद रहेगी जिससे श्रद्धालुओं को किसी भी तरह की कठिनाई न हो। 
सम्बोधन में उन्होंने कहा कि प्रषासन के साथ साथ सभी लोग इस पूजा को अपना पूजा मानकर सफल बनाने हेतु अपनी भागीदारी सुनिष्चित करें। ऐसा कोई काम न करे जिससे मंदिर की गरीमा को ठेस पहुंचे। आने वाले श्रद्धालु ऐसा अनुभव लेकर जाय कि अगले वर्ष वह अपने पूरे परिवार के साथ वासुकिनाथधाम आये। 
अपने सम्बोधन में पुलिस अधीक्षक दुमका प्रभात कुमार ने कहा कि अब वक्त आ गया है जब हमें अपने कर्तव्य को जमीन पर उतारना है। उन्होंने कहा कि इस कार्य के लिए सभी लोगों का साथ जरूरी है। सम्बोधन में उन्होंने कहा कि मुझे पूरा विष्वास है कि हमारे सभी आरक्षी बल अपने अपने दायित्वों का निर्वहण ठीक ढंग से करेंगे। 
अपने सम्बोधन में पूर्व सांसद अभय कान्त प्रसाद ने कहा कि इस तरह का मेला जहां पूरा एक महीना बोल बम के नारे से गुंजता है, जहाँ हर कोई बम, कोई छोटा कोई बड़ा नहीं शायद ही दुनिया में कहीं होता होगा। उन्होंने श्रद्धालुओं के लिए की गई व्यवस्था के लिए जिला प्रषासन को धन्यवाद दिया। श्राईनबोर्ड के गठन के लिए उन्होंने मुख्यमंत्री को धन्यवाद दिया और कहा कि इससे मंदिर के विकास मंे गति आयेगी।
उद्घाटन समारोह में मेलोडी म्यूजिक के कला दलों द्वारा एक से बढ़कर एक भक्तिगीत प्रस्तुत किये गये। सांस्कृतिक कार्यक्रम के दौरान भजन प्रस्तुत करने वाले नेत्रही बाल कलाकार सीताराम भारती को जिला प्रषासन द्वारा 5000 रू0 का ईनाम दिये जाने की घोषणा की गई। 
स्थानीय विधायक बादल पत्रलेख, जिला परिसद अध्यक्षा जाॅयेस बेसरा, नगर पर्षद अध्यक्षा अमिता रक्षित, नगर पंचायत अध्यक्ष मंटू लाहा, जिला परिसद उपाध्यक्ष असीम मंडल ने भी अपनी अपनी शुभकामनायें दी। 
उद्घाटन समारोह के दौरान मंच का संचालन उप निदेषक जनसम्पर्क अजय नाथ झा तथा धन्यवाद ज्ञापन प्रखंड विकास पदाधिकारी जरमुण्डी संजय कुमार दास ने की। 
उद्घाटन समारोह के अवसर पर आयुक्त संताल परगना प्रमंडल श्री बालेष्वर सिंह, उपायुक्त सह मंदिर प्रषासक राहुल कुमार सिंहा, पुलिस अधीक्षक प्रभात कुमार, उप विकास आयुक्त चितरंजन कुमार, उप निदेषक जनसम्पर्क अजय नाथ झा, सिंविल सर्जन, विनोद कुमार साहा, भूतपूर्व सांसद अभय कान्त प्रसाद, जिला परिषद अध्यक्ष जाॅयेस बेसरा, नगर पर्षद अघ्यक्षा अमिता रक्षित, जिला परिषद उपाध्यक्ष असीम मंडल, नगर पंचायत अध्यक्ष मंटू लाहा, विधायक प्रतिनिधि कुन्दन पत्रलेख, एवं भारी संख्या में गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।








No comments:

Post a Comment