Sunday 17 July 2016

दुमका, दिनांक 17 जुलाई 2016  
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 377 
भक्तों की सेवा में कहीं कोई कमी न रह जाय...
- अवधेष कुमार पाण्डेय, 
निदेशक सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग, झारखण्ड, रांची

बाबा वासुकिनाथ पर जलार्पण करने आने वाले भक्तों की, की गई सेवा सबसे बड़ा पुण्य का काम है। महीने भर तक चलने वाले राजकीय श्रावणी मेला महोत्सव 2016 में अपनी सेवा देने के लिए जितने भी सूचना सहायता कर्मी हैं वे पूरी निष्ठा एवं समर्पण भाव से भक्त कांवरियों की सेवा करें। निदेषक सूचना एवं जनसम्पर्क अवधेष कुमार पाण्डेय ने वासुकिनाथधाम स्थित सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के मुख्य प्रदर्षनी षिविर सह सूचना सहायता षिविर के पंडाल में उप निदेषक जनसम्पर्क अजय नाथ झा तथा सूचना सहायता षिविर के कर्मियों के साथ मेला की तैयारियों की समीक्षात्मक बैठक में यह बात कही। उन्होंने कहा कि इस बार सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग ने कांवरियों के निःषुल्क ठहराव के लिए सात बड़े-बड़े पंडाल बनवाये हैं। पंडाल में रौषनी एवं पंखे की समुचित व्यवस्था की गई है। कांवरियों के मनोरंजन के लिए प्रत्येक दिन प्रातः 11 बजे से रात्रि 10 बजे तक सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के मुख्य प्रदर्षनी पंडाल स्थित मयूराक्षी कला मंच पर सांस्कृतिक कार्यक्रम के आयोजन की भी व्यवस्था की गई है। उन्होंने बतलाया कि सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग द्वारा प्रतिनियुक्त सूचना एवं सहायता कर्मी 24 घंटे कांवरियों की सेवा में लगे रहेंगे। सूचना एवं सहायता कर्मी विभिन्न खोये हुए भक्तांे को अपने परिजनों से भी मिलवाने का काम करेंगे। ध्वनि विस्तारक यंत्रों के द्वारा कांवरियों को समय समय पर आवष्यक जानकारी भी उपलब्ध कराई जायेगी। निदेषक ने कहा कि मुख्य प्रदर्षनी षिविर स्थित मीडिया सेन्टर के माध्यम से राजकीय श्रावणी मेला से संबंधित खबरों से आमजनों को पलपल की जानकारी उपलबध कराई जायेगी। वहीं प्रत्येक दिन अपराह्न 4 बजे प्रेस ब्रीफिंग भी की जायेगी। निदेषक ने अगले वर्ष से मीडिया सेन्टर को और सुसज्जित, वातानुकुलित और तकनीक से युक्त बनाने का वादा किया। उन्होंने कहा कि इसके लिए आवंटन की कोई कमी नहीं होने दी जायेगी। उन्होंने सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग द्वारा बनाये गये विभिन्न सूचना सहायता षिविरों का अवलोकन भी किया तथा उसपर संतोष प्रकट किया। 
निदेषक ने कल देर रात मलुटी स्थित सूचना जनसम्पर्क विभाग के प्रदर्षनी सह सूचना सहायता षिविर का भी उद्घाटन किया तथा कहा कि यहाँ एक स्थाई सूचना केन्द्र भी खोला जायेगा जिसके माध्यम से यहां आने वाले पर्यटकों को संताल परगना सहित पूरे राज्य के विभिन्न ऐतिहासिक धरोहरों तथा पर्यटन स्थलों के बारे में जानकारी उपलब्ध करायी जायेगी। सूचना केन्द्र में एक काॅनफ्रेंस हाॅल तथा एक बड़ी लाईब्रेरी भी होगी। उन्होंने कहा कि मलुटी ग्राम में टेराकोटा मंदिरों का जिर्णोद्धार कार्य प्रगति पर है, सड़़के भी बनाई जा चुकी है। मलुटी गांव का पर्यटन केन्द्र के रूप में समग्र विकास हेतु आने वाले समय में यहां कई और आधारभूत संरचनाओं का विकास किया जायेगा। सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग आम जनों तक इस जगह के बारे में जानकारी उपलब्ध कराने के लिए अपने तरफ से हर संभव प्रयास करेगी। इस अवसर पर मलुटी गांव के बयोवृद्ध ग्रामीण गोपाल दास मुखर्जी ने कहा कि मेरे 40 साल के प्रयासों को निदेषक सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग ने राजपथ पर पहुँचा कर मलुटीवासियों का मान बढ़ाया है। मलुटी ग्रामवासियों ने निदेषक का पारम्परिक रूप से भव्य स्वागत किया। निदेषक ने विभाग द्वारा लगाये गये प्रदर्षनी पंडाल का अवलोकन भी किया तथा टेराकोटा मंदिर सहित मा मौलिक्षा के दर्षन भी किये। 
इस अवसर पर निदेषक सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग, अवधेष कुमार पाण्डेय, उप निदेषक जनसम्पर्क अजय नाथ झा, मलुटी ग्राम के गोपाल दास मुखर्जी, चन्द्रषेखर मांझी, मदन कुमार, मुकेष कुमार यादव, सुरेन्द्र नारायण यादव, सत्यजीत, चंदन, सौरभ, जनार्दन, विजय, सुमेष्वर, कमल किषोर पंजियारा, बिनोद, वार्ड सदस्य विष्वपति चटर्जी, पत्रकार गौतम चटर्जी, बबलू चटर्जी, सोनाली चटर्जी के साथ साथ बड़ी संख्या में स्थानीय ग्रामवासी मौजूद थे। 








No comments:

Post a Comment