Monday 25 July 2016

दुमका, 25 जुलाई 2016 
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 404 

डीसी ने शाखा प्रबंधकों को चेताया कहा कि ससमय कार्य करें और जिला के विकास में अपना प्रत्यक्ष योगदान दें। जिले की बहुत सी योजना छात्रवृत्ति हो या फिर पेंषन, मजदूरी का भुगतान हर मामले में पादरर्षिता के लिए सरकार राषि सीधे लाभुक के खाते में देने का प्रावधान कर चुकी है। बैंकों को यह आदेष है कि जीरो बैलेन्स पर खाता खोलें। फार्म और गारन्टर के चक्कर में न उलझायें। उपायुक्त ने कहा कि खाता खोलने के मामले में कई बैंक ऐसे हैं जो पूरी तरह नींद में है। सरकार के उद्देष्यों की परवार नहीं है। एक गरीब लाभुक का खाता खोलना हो तो चक्कर लगवाना गलत है। उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने कहा कि मेरी बात को कड़ी चेतावनी में लें - बैंक 8 अगस्त के पहले निर्धारित लम्बित खाता खुलवायें। जिम्मेवारी टालें नहीं बल्कि अधिकारियों के साथ मिलकर उसे दूर करें। 
उपायुक्त ने आज बैंक के सम्पर्क पदाधिकारी के बदले सभी शाखा प्रबंधकों को बुलाया था किन्तु शाखा प्रबंधकों की ऐसी लापरवाही कि कई शाखा प्रबंधक बैठक में ही नहीं आये। उपायुक्त ने कल फिर बैठक बुलाई है तथा कहा है कि कल नहीं आने वालों के विरूद्ध कड़ी से कड़ी कार्रवाई की अनुषंसा की जायेगी।  
आज समाहरणालय भवन अन्तर्गत विकास शााखा में स्वयं सहायता समूहों को ऋण वितरण करने हेतु षिविर का आयोजन किया गया। उक्त षिविर में दुमका के उपायुक्त ने एनआरएलएम अन्तर्गत गठित स्वयं सहायता समूहों को ऋण की राषि वितरित किया। उप विकास आयुक्त, दुमका द्वारा जेएसपीएल अन्तर्गत गठित समूहों को परिक्रमी निधि की राषि एवं एसएचजी किट का वितरण किया गया। आज सम्पन्न ऋण वितरण षिविर में एनआरएलएम अन्तर्गत गठित 89 रूवयं सहायता समूहों को 3850000.00 रू0 की राषि का ऋण वितरण किया गया तथा जेएसएलपीएस अन्तर्गत 96 स्वयं सहायता समूहों को परिक्रमी निधि की राषि, 142 स्वयं सहायता समूहों को एसएचजी किट एवं वन टाईम मनेजमेंट काॅस्ट की राषि तथा 32 स्वयं सहायता समूहों का क्रेडिट लिंकर किया गया। 
इस अवसर पर उप विकास आयुक्त, दुमका, जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक, दुमका एवं श्रैस्च्ै के पदाधिकारी द्वारा सभी 10 प्रखंडों से उपस्थित स्वयं सहायता समूह के महिला सदस्यों को संबोधित किया गया। इस कार्यक्रम में सभी प्रखंड महिला प्रसार पदाधिकारी, सुश्री सुमन कुमारी, सहायक परियोजना पदाधिकारी आदि उपस्थित थे।





No comments:

Post a Comment