Saturday 2 July 2016

दुमका, दिनांक 02 जुलाई 2016 
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 350

वन का बने रहना हमारे पर्यावरण के लिए निहायत ही आवष्यक है। अनुमंडलाधिकारी दुमका जिषान कमर ने इन्डोर स्टेडियम दुमका में कल्याण विभाग के तत्वावधान में वन अधिकार अधिनियम 2006 के आलोक में विभिन्न ग्राम पंचायतों द्वारा चयनित लगभग 400 वन अधिकार मित्रों तथा पंचायत के मुखिया के लिए आयोजित दो दिवसीय प्रषिक्षण सत्र के उद्घाटन के अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि अपने संबोधन में कही। उन्होंने बतलाया कि वन के बिना मानव जीवन की कल्पना बेमानी होगी। सांस लेने के लिए आॅक्सीजन हो या फिर किसी कार्य के लिए वर्षा, इमारती लकड़ी हो या फिर विविध प्रकार की औषधि हमारी सारी आवष्यकतायें वन के द्वारा ही पूरी होती है। वन के बिना समस्त जैव समुदाय विनष्ट हो जायेगा। फलतः वनो की सुरक्षा किया जाना अनिवार्य है। 
इस अवसर पर आईटीडीए के निदेषक मनोज कुमार ने वनाधिकार मित्रों एवं मुखिया को वनाधिकार अधिनियम 2006 के बारे में विस्तार से जानकारी दी तथा वनो की सुरक्षा में उनके कार्य एवं दायित्वों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। 
इस अवसर पर अनुमंडलाधिकारी जिषान कमर, आईटीडीए के निदेषक मनोज कुमार, विभिन्न अंचल के अंचलाधिकारी, विभिन्न पंचायतों के मुख्यिा, एवं बड़ी संख्या में वनाधिकार मित्र उपस्थित थे।




No comments:

Post a Comment