Thursday 28 July 2016

दुमका, 28 जुलाई 2016
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 418
राजकीय श्रावणी मेला महोत्सव 2016 

मयूराक्षी कला मंच पर कुल्लू ने मचाई धूम
पिछले दिनों प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के द्वारा पानीपत के धरती पर बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान की शुरुआत की गई थी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भवनात्मक रुप से बेटी की जीवन के लिए पानीपत एवं पूरे देष के लोगों से भीख मांगी थी कुछ महीने पूर्व जिला प्रषासन सूचना जनसम्पर्क विभाग द्वारा भी बेटी बचाओं अभियान चलाया गया था। इसी श्रृंखला को आगे बढ़ाने के लिए मैं आप सबों के बीच आया हूँ। मयूराक्षी कला मंच वासुकिनाथधाम पर भोजपुरी के गायक अरविन्द कुमार उर्फ कल्लू ने वासुकिनाथधाम में आये श्रद्धालुओं से बेटी बचाने की अपील करते हुए यह बात कही। उन्होंने प्रधानमंत्री की बात दोहराते हुए कहा कि बेटी नही बचाओगे तो बहू कहां से लाओगे। उन्होंने कहा कि मैं भी भोजपुरी संगीत के माध्यम से प्रधानमंत्री के बेटी बचाओ अभियान को लोगों तक पहंुचा रहा हूं। 
एलइडी स्क्रीन के माध्यम से श्रद्धालुओं का किया जा रहा मनोरंजन
श्रावणी मेला के दौरान वासुकिनाथधाम में मंदिर से लेकर षिवगंगगा तक जिला प्रषासन सूचना जनसम्पर्क विभाग द्वारा लगाये गये एलइडी स्क्रीन श्रद्धालुओं को काफी पसंद आ रहा है। ज्ञांत हो कि इस क्षेत्र में कुल 25 एलइडी स्क्रीन लगाये गये हैं। 
पिछले 8 दिनों से एलइडी स्क्रीन पर जिला प्रषासन सूचना जनसम्पर्क विभाग द्वारा मेला से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियां उपलब्ध कराई जा रही है। दूर-दराज से आये श्रद्धालुओं को इन महत्वपूर्ण जानकारियों से काफी मदद मिल रही है। साथ ही रात्रि में एलइडी स्क्रीन पर रामायण एवं महाभारत दिखाया जा रहा है जो श्रद्धालुओं को काफी पसंद आ रहा है।
इन एलइडी स्क्रीन पर बोल बम के गाने भी दिखाये जाते है जिससे षिवगंगा की ओर जाने वाली श्रद्धालु नाचते झुमते बाबा को जलापर्ण के लिए जाते हैं।
सूचना विभाग द्वारा लगाये गया प्रदर्षनी देखने आते है हजारों लोग
राजकीय श्रावणी मेला महोत्सव 2016 के दौरान वासुकिनाथधाम में स्थित मुख्य प्रदर्षनी षिविर में जिला प्रषासन सूचना जनसम्पर्क विभाग द्वारा लगाये गये प्रदर्षनी को देखने प्रतिदिन हजारों की संख्या में कांवरिया भक्त पहूँचते हैं। 
जिला प्रषासन सूचना जनसम्पर्क विभाग द्वारा इस प्रदर्षनी में संथाल परगना के पराम्परिक आभूषण एवं संथाल परगना से जुड़ी सारी जानकारियां दी जा रही है। विभिन्न राज्यों से आये हुए श्रद्धालु इस प्रदर्षनी षिविर के माध्यम से संथाल परगना के बारे में जान रहे है। गया से आये हुए मोहन कुमार ने बताया कि इस प्रदर्षन षिविर के माध्यम से मुझे संथाल परगना केे आभूषण एवं यहां से जुड़ी सारी चीजों की जानकारी बड़े आसानी से मिली है। 
स्वास्थ्य षिविर
              राजकीय श्रावणी मेला महोत्सव 2016 के अवसर पर मेला क्षेत्र में कार्यरत स्वास्थ्य षिविर आज स्वास्थ्य उपकेन्द्र वासुकिनाथ से 88, बस स्टैण्ड से 130, रेफरल 47, मुख्य षिविर 356, थाना षिविर (सूचना मंडल) 65, बोगली 35, सहारा 31, तालझारी 100, मोतिहारा 27 एवं सुखजोरा 23। इस प्रकार कुल 1065 रोगी कांवरियों की चिकित्सा की गई। श्रावणी मेला के दौरान वासुकिनाथधाम के मुख्य प्रदर्षनी षिविर में विकास भारती विषनपुर संस्था के द्वारा श्रद्धालुओं को निःषुल्क दवा एवं जाँच की सुविधा दी जा रही है। ज्ञांत हो की 19 जुलाई से लेकर 28 जुलाई तक कुल 600 मरीजों को निःषुल्क दवाई का वितरण किया गया एवं 40 मरीजों का जाँच किया गया।
विकास भारती के स्वास्थ्य षिविर में कार्य कर रहे दीपक कुमार ने बताया कि पिछले 8 सालों से स्वास्थ्य षिविर का श्रावणी मेला में योगदान रहा है। श्रद्धालु प्रतिदिन अपनी तकलीफ लेकर हमारे स्वास्थ्य षिविर में आते हैं। हमारे द्वारा उनके परेषानीयों को निःषुल्क दूर किया जा रहा है।



No comments:

Post a Comment