Monday 25 July 2016

दुमका, 25 जुलाई 2016 
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 403 
राजकीय श्रावणी मेला महोत्सव 2016

दुमका के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने प्रेस मीडिया को सम्बोधित करते हुए कहा कि आज एक लाख से अधिक कांवरियांे के आने की संभावना है। षिवगंगा की स्व्च्छता, सूचना सहायता षिविरों में निःषुल्क कांवरिया आवासन, कांवरिया रूट लाईन में टीवी के द्वारा मनोरंजन, पर्याप्त रौषनी, माइकिंग के माध्यम से लगातार जागरूक किया जाना, कांवरिया रूट में पानी टंकी तथा शेड की व्यवस्था रास्ते में पानी बिखरने तथा फव्वारा दिया जाना, 12 स्वास्थ्य षिविरों 14 डाॅक्टर एवं 7 एम्बुलेंस की तैनाती, एलईडी लाईट की व्यवस्था, नगर पंचायत द्वारा 150 कर्मियों के द्वारा तीन पालियों में लगातार सफाई, मंदिर परिसर एवं षिवगंगा में न्यास समिति द्वारा सफाई 103 चेक प्वाईंट, वीआईपी पूजा की समाप्ति, शीघ्र दर्षनम की व्यवस्था 6 जलार्पण काउन्टर आदि से एक बेहतर माहौल तैयार किया गया है। रांची से मेडिकल टीम आयी है। जो खाद्य पदार्थों की जांच कर रही है। खाद्य पदार्थों का दर भी निर्धारित कर दिया गया है। 
उपायुक्त ने कहा कि मेला क्षेत्र में दुकान लगाने वालों से संवेदक पूरे माह के लिए 50 रू0 वर्गफीट ही शुल्क लेंगे। इससे अधिक शुल्क कोई दुकानदार न दें। 
एसपी प्रभात कुमार ने मीडिया से कहा कि 1500 जिला पुलिस बल के अलावा 10 पुलिस उपाधीक्षक, 75 निरीक्षक या अवर निरीक्षक स्तर के अधिकारी तथा गृह रक्षक मिलकर पूरे मेला की विधि व्यवस्था संभाले हुए हैं। तालझारी से दुमका तथा हंसडीहा से वासुकिनाथ धाम तक हाईवे पेट्रोलिंग सायरन के साथ हो रही है। कांवरिया रूट लाईन में आवष्यकतानुसार पुलिस बल की तैनाती की गयी है। 
पुलिस अधीक्षक प्रभात कुमार ने कहा कि जरमुण्डी थाना में एक क्विक एक्सन टीम (फ।ज्) तैनात है जो कहीं भी किसी प्रकार की जरूरत पड़ने पर कार्य करेगी। यह हर चुनौती से निपटने के लिए तैयार है। जिले के सीमावर्ती जिलों के थाना और पुलिस प्रषासन से समन्वय और सहयोग बनाकर रखा गया है। 
अबतक कोई अवांछनीय घटना नहीं हुई है पर पूरी तरह नजर रखी जा रही हैं 3 पाकेटमार को पकड़ा गया है। जिनमें दो नाबालिग है। 
इस तरह मेले में पूरी तरह चाक चैबन्द व्यवस्था है तथा स्थिति पर पूरी नजर है और व्यवस्था बनाये रखने के लिए पुलिस बल अपना हर तत्पर प्रयास करेगी।




No comments:

Post a Comment