Sunday 31 July 2016

दुमका, 31 जुलाई 2016
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 434 
ऐसा काम करें कि लोग आप पर गर्व करें...
- रणधीर कुमार सिंह, कृषि मंत्री, झारखण्ड  
खाद या बीज के वितरण में किसी प्रकार की कालाबाजारी नाकाबिले बर्दाष्त होगी। ऐसी व्यवस्था सुनिष्चित करें ताकि किसानों को ससमय एवं उचित मूल्य पर खाद्य और बीज की आपूर्ति हो सके। कृषि, गन्ना विकास, पषुपालन, मत्स्य एवं सहाकारिता मंत्री रणधीर कुमार सिंह ने आज सूचना भवन, दुमका में आयोजित प्रमंडल स्तरीय कृषि बागवानी पषुपालन एवं सहकारिता विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा। उन्होंने पदाधिकारियों से कहा कि ऐसा काम करें कि लोग आप पर गर्व करें। उन्होंने पदाधिकारियों को कहा कि इस वर्ष कृषि के लिए बजटीय आकार बढ़ाया गया है तथा योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए आवंटन भी ससमय उपलब्ध करा दिया गया है। आप सबों ने मेहनत करके अच्छी उपलब्धि हासिल की है इसमें और सुधार कर अपने विभाग और मजबूत कर किसानों को अधिक से अधिक लाभान्वित करें। मंत्री ने मिट्टी नमूना परीक्षण योजना को प्रधानमंत्री की महत्वाकांक्षी योजना बताते हुए कहा कि इसे अमलीजामा पहनाने के किसी प्रकार की कोताही न बरतें। 
मंत्री ने किसान क्रेडिट कार्ड के प्रति बैंकों के नकारात्मक रूख से नाराजगी दर्षाते हुए कहा कि इस हेतु वे नाबार्ड के प्रतिनिधियों से वार्ता करेंगे। मंत्री ने बंजर भूमि विकास के सम्बन्ध में कहा कि इस हेतु प्रत्येक किसानों को प्रति हेक्टेयर 1600 रुपये उपलब्ध कराये जा रहे है। उन्होंने सभी पदाधिकारियों को निदेष दिया कि अगली बैठक में उन सभी किसानों की सूची उपलब्ध करायें जिन्हें इस योजना के तहत लाभान्वित किया जा रहा है। मंत्री ने एक एक कर सभी जिलों के पदाधिकारियों से धान, मक्का, महुआ, अरहर, उड़द, मूंग, कुल्थी, आदि के आच्छादन के बारे में जानकारी ली तथा बतलाया कि रिमोट सेंसिंग तकनीक के जरिये भी इसके बारे में जानकारी ली जा रही है। मंत्री ने कृषि महोत्सव रथ यात्रा में कृषि वैज्ञानिकों के उदासीन रवैये पर नाराजगी जाहीर की।
बैठक में कैबीनेट मंत्री रणधीर कुमार सिंह के अलावा संयुक्त निबंधक सह प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के राज्यस्तरीय नोडल पदाधिकारी सुनील सिंह, संयुक्त निदेषक कृषि एस.एन. सिंह, जिला कृषि पदाधिकारियों में दुमका के सुरेन्द्र सिंह, पाकुड़ के मिथिलेष कुमार कालिंदी, जामताड़ा के मो0 शमसुद्दीन अंसारी  गोड्डा के सुरेष तिर्की, जिला भूमि संरक्षण पदाधिकारी दुमका डा मदन मोहन जायसवाल, जिला सहकारिता पदाधिकारी दुमका राकेष कुमार सिंह, आत्मा के पदाधिकारियों में परियोजना निदेषक डा दिवेष सिंह, देवघर के रमेष कुमार, गोड्डा के उप निदेषक राकेष कुमार सिंह, देवघर के उप निदेषक मन्टु कुमार, पाकुड़ के अरविन्द कुमार राॅय, जिला योजना एवं मूल्यांकन पदाधिकारी राजेन्द्र प्रसाद, जिला गव्य विकास पदाधिकारियों में पाकुड़ के धर्मेन्द्र विद्यार्थी, दुमका के अरूण कुमार सिन्हा, देवघर के संजीव रंजन कुमार, जिला पषुपालन पदाधिकारियों में गोड्डा के डा भारतेन्दु प्रसाद, जामताड़ा के डा विपिन कुमार मिश्रा, साहेबगंज के डा विष्णु प्रसाद मांझी, दुमका के डा राम किषोर प्रसाद मेहता तथा अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।





No comments:

Post a Comment