Sunday 24 July 2016

दुमका, 24 जुलाई 2016 
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 400 

राजकीय श्रावणी मेला महोत्सव 2016

श्रावणी मेला का पांचवां दिन...
जलार्पण
श्रावणी मेला के पांचवे दिन रविवार अपराह्न 4 बजे तक 45436 श्रद्धालुओं ने बाबा वासुकिनाथ पर जलार्पण किया। इनमें 44131 भक्तों ने स्पर्ष जलार्पण तथा 1305 श्रद्धालुओं ने जलार्पण काउन्टर के माध्यम से जलार्पण किया। 808 शीघ्र दर्षनम दर्षनार्थी रहे। कुल चढ़ावा राषि रसीद से 25577 रू0। 1 सोने का सिक्का 2 ग्राम का, 24 चांदी का सिक्का 10 ग्राम का तथा 20 चांदी का सिक्का 5 ग्राम का विक्रय हुआ। मंदिर के चारों ओर केसरिया रंग से वासुकिनाथधाम पटा दिखाई दे रहा है। शिवगंगा से लेकर सभी मुख्य द्वार पर कांवरिया कतारबद्ध होकर जलार्पण कर रहे है।
स्वास्थ्य षिविर
वासुकिनाथधाम पहुंचने वाले श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार का कष्ट न हो इस मद्धेनजर जिला प्रषासन हर संभव प्रयास कर रही है। एक ओर जहाँ स्वास्थ्य विभाग झारखण्ड सरकार द्वारा जगह-जगह पर श्रद्धालुओं के लिए निःषुल्क स्वास्थ्य षिविर लगाये गये हैं इसी क्रम को आगे बढ़ाते हुए आज स्वास्थ्य विभाग द्वारा दुमका के उपायुक्त के निर्देष पर मंदिर के सिंह द्वार पर श्रद्धालुओं को ओआरएस घोल दिया जा रहा है। लम्बी यात्रा कर वासुकिनाथ धाम पहंुचने वाले श्रद्धालुओं को कई बार थकावट एवं ऊर्जा की कमी महसूस होती है। यह ओ आर एस घोल कांवरियों के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है।
पिछले 4 दिनों से और अगले 26 दिनों तक राजकीय श्रावणी मेला के दौरान मुख्य प्रदर्षनी षिविर वासुकिनाथधाम के सामने प्रखण्ड चिकित्सा पदाधिकारी के निर्देष पर जरमुण्डी के सहिया द्वारा पोलियो का खुराक दिया जा रहा है। सुबह के 7ः00 बजे से लेकर शाम 6ः00 बजे तक श्रद्धालुओं के साथ आने वाले बच्चे एवं आम लोगों के लिए भी यह खुराक उपलब्ध है। पिछले 4 दिनों में लगभग 200 बच्चों को यह खुराक दिया गया जिसमें श्रद्धालुओं के साथ में आने वाले बच्चे एवं आमजन भी शामिल है। वासुकिनाथधाम में ‘‘किड्स बम’’ के लिए एक कुपोषण उपचार केन्द्र बनाया गया है। 
मंजू देवी एवं रुणा देवी सहिया जरमुण्डी ने बताया कि वे पिछले कई वर्षो से श्रावणी मेला के दौरान अपने कार्य के द्वारा श्रद्धालुओं की सेवा में लगे हुए है। उन्होंने बताया कि पिछले कई वर्षो के मुकाबले इस वर्ष लोग जागरुक है और खुद खुराक लेने के लिए हमारे पास आते है।
विकास भारती संस्था के द्वारा कांवरियों को निःषुल्क दवा
वासुकिनाथधाम में श्रावणी मेला के दौरान कई समाजिक संस्था तन-मन धन से श्रद्धालुओं की सेवा में लगे है। कई संस्था कांवरियों को निःषुल्क भोजन करा रही है वही विकास भारती संस्था के द्वारा कांवरियों को निःषुल्क दवा दी जा रही है। 

मारवाड़ी युवा मंच की प्रेरणा शाखा द्वारा नींबू पानी एवं बिस्कुट का वितरण
मारवाड़ी युवा मंच की प्रेरणा शाखा द्वारा सूचना एवं जनसम्पर्क प्रदर्षनी षिविर के सामने निःषुल्क नींबू पानी एवं बिस्कुट वितरण का काउन्टर लगाया गया। बड़ी संख्या में कांवरियों ने इसका लाभ उठाया। कांवरियों ने इस प्रयास की सराहना की। 

झारखण्ड बिजली वितरण निगम द्वारा एलईडी बल्ब का वितरण
जब सारी दुनिया ग्लोबल वार्मिंग और क्लाईमेट चेंज से परेषान है। ऊर्जा बचत इस समस्या के समाधान की प्रमुख कड़ी है। बिजली पैदा करने से ज्यादा मेहनत बिजली बचाने में लगती है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जिस स्म्क् बल्ब को आने वाले पीढ़ी के लिए प्रकाष पथ बताया था वह एलईडी बल्ब श्रावणी मेला के दौरान झारखण्ड बिजली वितरण निगम द्वारा वासुकिनाथधाम में जगह-जगह पर स्टाॅल लगाकर वितरण किया जा रहा है। एक बल्ब की कीमत 85 रु0 है। वासुकिनाथधाम आने वाले श्रद्धालु प्रत्येक दिन लगभग 300 बल्ब की खरीदारी कर रहे हैं। एक श्रद्धालु को अधिकतम 10 बल्ब आधार कार्ड के छाया प्रति के साथ दिया जा रहा है। बिना आधार कार्ड वाले को एक बल्ब दिया जा रहा है।







No comments:

Post a Comment