Tuesday 12 July 2016

दुमका, दिनांक 12 जुलाई 2016
 प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 366

उप निदेषक जनसम्पर्क ने वासुकिनाथधाम श्रावणी मेला में सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग द्वारा कराये जाने वाले कार्यों की अद्यतन स्थिति की समीक्षा की। सभी कार्य प्रगति पर हैं तथा 16 जुलाई तक कार्य पूर्ण हो जाने की संभावना है। उप निदेषक ने बताया कि मेला में तीन स्तर पर सूचना सम्प्रेषण की व्यवस्था रहेगी। पहले स्तर पर मीडिया के साथ संवाद होगा जिसके तहत वासुकिनाथधाम में वाईफाई के सुविधा से युक्त मीडिया सेन्टर का गठन किया जा रहा है। सोषल मीडिया के अन्तर्गत ईमेल, वाट्सएप, फेसबुक और ब्लाॅग के माध्यम से सूचनायें दी जायेंगी। प्रतिदिन 5 बजे मीडिया सेन्टर में प्रेस ब्रीफ किया जायेगा। 
संचार के दूसरे स्तर पर मेला के संचालक और व्यवस्था में जुड़े प्रषासन के साथ आन्तरिक सूचना सम्प्रेषण होगा। जिसके तहत प्रत्येक कर्तव्य स्थल की जानकारी तथा मेला क्षेत्र की जानकारी मंदिर प्रषासक सह उपायुक्त, पुलिस अधीक्षक, अनुमंडल अधिकारी तथा मेला के प्रभारी दण्डाधिकारी बीडीओ जरमुण्डी एवं सीओ जरमुण्डी को सूचना दी जायेगी। दूरभाष नम्बरों से युक्त टेलिफोन डायरेक्टीª का भी प्रकाषन किया जा रहा है। 
उप निदेषक ने यह बताया कि तीसरे स्तर पर सूचना सम्प्रेषण की व्यवस्था श्रद्धलुओं के लिए है। जिसके तहत काँवरियों को साईनेज और बैनर के माध्यम से महत्वपूर्ण दूरभाष नं0 एवं अन्य महत्वपूर्ण सूचना दी जायेगी। 
सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग मुख्य प्रषासनिक षिविर से मंदिर के चारों ओर तथा षिवगंगा से पानी टंकी और कांवरिया पथ होते हुए संस्कार मंडप तक ध्वनी प्रसारण यंत्र के माध्यम से सूचना एवं बिछड़ों को मिलाने का कार्य करेगी। यदि किसी के परीजन नहीं मिलते हैं और ऐसे विछुडे़ हुए भक्त महिला बच्चे या वृद्ध हो तो वे देष में कही भी हो तो उनके घर तक भेजने की व्यवस्था सूचना सहायता कर्मी के साथ की जाती है। इस वर्ष पहली बार कांवरिया रूट पर कई एलसीडी टीवी स्क्रीन के माध्यम से सूचना दी जायेगी। सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग वासुकिनाथधाम तथा मलुटी में केन्द्र और राज्य सरकार की योजनाओं एवं राज्य की सांस्कृति विरासत की योजनाओ पर एक प्रदर्षनी भी लगायेगी मलुटी मे यह प्रदर्षनी भादो अमावष्या या भादो महोत्सव तक जारी रहेगी।
इस वर्ष पहली बार बड़ी संख्या में कांवरियांे के निःषुल्क ठहराने के लिए रात्रि विश्राम की सुविधा दी जा रही है। दुमका के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा के विषेष पहल पर यह कार्य किया जा रहा है जिसके तहत बड़ी संख्या में सड़क के किनारे रात्रि विश्राम करने वाले कांवरियों को निःषुल्क आवासन की सुविधा मिलेगी। इसके अलावा वासुकिनाथधाम, हंसडीहा, मलुटी तथा निजी सेवा षिविरों में कांवरियों के मनोरंजन हेतु सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा तथा सास्कृतिक कार्यक्रमों के क्रम में केन्द्र और राज्य की योजनाओं और उपलब्धियों से कांवरियों को अवगत कराया जायेगा। 
उपनिदेषक ने नगर पंचायत के अध्यक्ष मंटु लाहा और कार्यपालक पदाधिकारी ज्योति कुमार के साथ स्थल पर ही वार्ता कर दुमका उपायुक्त द्वारा दिये गये निदेष के आलोक में साफ सफाई आदि के विषय में सभी स्थलों पर कार्य करने की चर्चा की। नगर पंचायत के अध्यक्ष ने बताया कि पूरे समन्वय और सहयोग के साथ समय रहते साफ-सफाई के कार्य को पूरा कर लिया जायेगा। पूर्व सांसद अभय कान्त प्रसाद ने भी मौके पर तैयारियों का जायजा लिया और कार्य की प्रगति से वे संतुष्ट दिखे। उन्होेंने कहा कि पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के द्वारा कई कार्य अभी शेष है तथा समय रहते इसे पूरा किया जा सकता है। बीडीओ जरमुण्डी ने भी कहा कि सभी कार्य प्रगति में है या पूर्ण होने वाले हैं। आने वाले कांवरिया सफाई, स्वच्छता और हमारे आतिथ्य का बेहतर संदेष लेकर अपने घर जायें यही ध्येय होना चाहिये। 
स्थल पर कार्य समीक्षा के दौरान उप निदेषक जनसम्पर्क के साथ नगर पंचायत के अध्यक्ष मंटू लाहा, उपाध्यक्ष मणीकान्त मंडल, पूर्व सांसद अभय कान्त प्रसाद, बीडीओ जरमुण्डी संजय कुमार दास, कुन्दन पत्रलेख, बड़ी संख्या में स्थानीय नागरिक उपस्थित थे। 
उप निदेषक ने हंसडीहा में बनाये जाने वाले सूचना सहायता षिविर, स्वास्थ्य षिविर, डाक बम षिविर, इत्यादि के निर्माण के अद्यतन स्थिति का जायजा लिया 23 जुलाई 2016 शनिवार को हंसडीहा षिविर का उद्घाटन होगा। सभी कार्य 18 से 20 जुलाई तक पूर्ण कर लिये जाने की संभावना है। हंसडीहा चैक पर तथा कांवरिया पथ पर जहां सड़क टूटे हुए हैं उसकी अस्थाई मरम्मती के कार्यपालक अभियंता पथ प्रमंडल को निदेष दिया है।


No comments:

Post a Comment