Wednesday 27 July 2016

दुमका, 27 जुलाई 2016 
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 412 
राजकीय श्रावणी मेला महोत्सव 2016
बिछड़ों को हम मिलाते हैं 
सासाराम की मीना देवी को सूचना सहायता कर्मी के साथ भेजा गया 
वासुकिनाथधाम में सूचना सहायता कर्मी हर एक पल को अपने मोबाइल में कैद करते नजर आ रहे हैं। इसी दौरान कई बार ऐसे कांवरिया मिलते हैं जो अपने परिजनों से बिछुड़ने के कारण निराष होकर सूचना सहायता षिविर में सूचना सहायता कर्मी के पास आते हैं।
कल रात से ग्राम पिपरा, थाना खड़ोगढ़, पोस्ट गोरी, जिला रोहतास सासाराम से आयी मीना देवी अपने पति से वासुकिनाथधाम में जलार्पण के बाद बिछुड़़ गयी। सूचना सहायता कर्मियों ने उन्हें उदास व अकेला देख उनसे उनके बारे में पुछा। सारी बात जानने के बाद सूचना सहायता कर्मियों ने मीना देवी को रात्रि भोजन करा कर विषेष देख-रेख एवं सत्कार के साथ षिविर में रखा गया। ततपष्चात इसकी सूचना उप निदेषक सह मीडिया प्रभारी अजय नाथ झा को दी गई। सूचना प्राप्त होते ही सूचना सहायता कर्मी अष्विनी के साथ मीना देवी को उनके निवास स्थान सासाराम के लिए विदा किया तथा 500 रुपये की सहायता राषि अलग से दी गई। 
आज डिमना रोड, उलोडी बस्ती, पोस्ट घोरबस्ती, थाना उलोडीबस्ती, जमषेदपुर से आये दिलीप कुमार साहु, विष्णु साहु, लक्ष्मी देवी ने सूचना सहायता कर्मी को बताया कि वासुकिनाथ में जलार्पण करने के बाद हमारा बटुआ खो गया एवं हमारे पास कुछ भी पैसे नहीं है जिससे हम घर को जा सके और प्रसाद ले सके। सूचना सहायता षिविर के कर्मी ने इस बात की जानकारी उपनिदेषक जनसम्पर्क अजय नाथ झा को दी गयी। उन्होंने तुरंत 1000 रुपये की सहायता राषि के साथ उन्हें विदा किया। 
6 साल का छोटूबम...
6 साल का अनुभव (छोटूबम) जो कल बस स्टैण्ड में खो गया था। जिसे सूचना सहायता कर्मी ने उनके पिता से मिलवाया। बाबाधाम में जलार्पण करने के बाद जिला मोतिहारी, थाना केसरिया का रहने वाला 6 साल का अनुभव अपने पिता के साथ वासुकिनाथ जलार्पण के लिए आया था। वासुकिनाथधाम में जलार्पण के बाद वह अपने पिता से बिछुड़ गया। छोटूबम को रोता देख सूचना सहायता कर्मी ने जब छोटूबम से रोने की वजह पूछा गया तो उसने रोते रोते अपने पिता से बिछुड़ने की बात कह सुनाई। सूचना सहायता कर्मी ने तुरंत उनके पिता को ढूंढने का कार्य प्रारम्भ कर दिया। और 1 घंटे के अंदर अनुभव को उनके पिता से मिला दिया। अनुभव के पिता ने जिला प्रशासन सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग को ढेरों शुभकामनायें दी।
आज ही अपराह्न 4ः00 बजे सूचना सहायता कर्मी को एक मासूम बच्ची मिली। बच्ची को अकेला देख सूचना सहायता कर्मी ने छानबीन शुरु की। बात चीत के दौरान यह पता चला की बच्ची न सुन सकती है न बोल सकती है। सूचना सहायता कर्मी ने कड़ी मेहनत के बाद यह पता लगा पाया कि बच्ची वासुकिनाथधाम अपने परिजनों के साथ जलार्पण के लिए आयी थी एवं उत्तर प्रदेष की रहने वाली है।
ततपष्चात ध्वनि विस्तारक यंत्र एवं सोषल मीडिया के माध्यम से उनके परिजनों को ढूंढने का प्रयास लगातार किया जा रहा है। इसकी सूचना उपनिदेषक जनसम्पर्क अजय नाथ झा को दे दी गयी है। देवघर दुमका समेत चारो ओर सम्पर्क किया जा रहा है। 
साथ ही बिहार राज्य के जमुई जिला , थाना - खैरा, गाली विशनपुर गांव कुडूवाटांड के योगेन्द्र सिंह जो 23 जुलाई से देवघर या वासुकिनाथ से लापता हैं, की बड़े पैमाने पर खोज की जा रही है। देवघर और वासुकिनाथधाम में हमारे सभी सूचना सहायता शिविर के कर्मी इन्हें ढूंढ रहे हैं। सभी अस्पताल और स्वास्थ्य शिविर में सम्पर्क किया गया है। उप निदेषक जनसम्पर्क अजय नाथ झा ने यह अपील किया है कि इनके सम्बन्ध में कोई सूचना मिलने पर उनके नम्बर 9431313502 पर या फिर सत्यजीत 9939396471 पर सूचना दी जा सकती है।
स्वास्थ्य षिविर 
श्रावणी मेला के दौरान आज विभिन्न स्थानों पर लगाये गये स्वास्थ्य षिविरों में आज कुल 1023 बीमार कंवरियों का इलाज किया गया।  जिनमें बस स्टैण्ड से 140, रेफरल अस्पताल से 57, मेन कैम्प से 339, हेल्थ सब सेन्टर से 98, सूचना मंडप से 60, सीएचसी जरमुण्डी से 62, बोगली से 22, मोतिहारा से 26, सुखजोरा से 39, तालझारी से 64, सहारा से 34 एवं रेलवे स्टेषन स्वास्थ्य षिविर से 73 बीमार कांवरियों का इलाज किया गया।







No comments:

Post a Comment