Saturday 23 July 2016

दुमका, 24 जुलाई 2016
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 397 
 राजकीय श्रावणी मेला महोत्सव 2016

देवघर में जन आस्था का उमड़ रहा सैलाब, वासुकिनाथधाम में दोपहर बाद बढ़ेगी भीड़

देवघर में आज आरंभिक पूजा के बाद 4:20 बजे जलार्पण शुरु हुआ। वही वासुकिनाथधाम में मंदिर परोहित पूजा के बाद जलार्पण 3:56 बजे शुरु हुआ। देवघर में बाह्य अर्घा के माध्यम से तथा वासुकिनाथधाम पर स्पर्श जलार्पण हो रहा है।
देवघर की एसपी ए विजया लक्ष्मी और एसडीओ सुधीर गुप्ता सुबह से मंदिर और कांवरियों की कतार का निरीक्षण कर रहे हैं। देवघर के उपायुक्त ने मंदिर परिसर से कांवरियों की रूट लाइन का जायजा लिया। शांतिपूर्ण ढंग से जलार्पण हो रहा है। कांवरियों की कतार बरमसिया चैक होते हुए नंदन पहाड़ तक बढ़ रही है।
वासुकिनाथधाम में अहले सुबह दुमका के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा और एसडीओ जिषान कमर के साथ प्रत्येक चेक पोस्ट का निरीक्षण किया। उपायुक्त ने दण्डाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी को निर्देश दिया कि महिला लाइन और पुरुष लाइन अलग अलग रहे। महिला लाइन में किसी प्रकार की घुसपैठ न हो। उपायुक्त ने टाटा धर्मशाला मोड़ पर भी एक पुलिस प्रशासनिक शिविर बनाने का निर्देश दिया ताकि, रूट लाईन पर नियंत्रण रखा जा सके। उपायुक्त ने बस स्टैण्ड से रिक्सा पथ पर रौशनी की व्यवस्था के लिए नगर पंचायत को निर्देश दिया। 
उपायुक्त ने कहा कि हंसडीहा से नोनीहाट के रास्ते मुख्य सड़क पर बीचों-बीच कांवरिया चल रहे हैं। इन्हें सावधान करने हेतु सड़क के किनारे साईनेज लगाने का निदेष जनसम्पर्क विभाग को दिया। वसुकिनाथधाम में भी कांवरियों के आवासन निःषुल्क पंडाल बने हुए हैं तथा इस वर्ष कहीं भी सड़क के किनारे कांवरियों के सोने की सूचना नहीं मिली है तथापि कांवरियों को सावधान करने के लिए    पर्याप्त संख्या में साइनेज लगाने का निर्देश जनसम्पर्क को दिया। वासुकिनाथधाम में स्वास्थ्य शिविरों में सभी प्रतिनियुक्त कर्मी अपने ड्युटी पर पाये गये। सभी दण्डाधिकारी और पुलिस पदाधिकारी भी ड्युटी पर है। 
देवघर तथा वासुकिनाथधाम में सूचना एवं जनसम्पर्क टीम अपने एन्ड्रायड फोन के माध्यम से कांवरिया और ड्युटी पर लगे लोगों को तस्वीरों में कैद कर रहे हैं तथा पल-पल की सूचना दे रहे हैं। मेला क्षेत्र में किसी भी प्रकार की कमी पाये जाने पर उसे तुरंत दूर करने के लिए प्रषासन को सूचित किया जा रहा है।





No comments:

Post a Comment