Monday 25 July 2016

दुमका, 25 जुलाई 2016  
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 401 
राजकीय श्रावणी मेला महोत्सव 2016

बिछड़ों को हम मिलाते हैं...
इस वर्ष श्रावणी मेला में कल तक लगभग 3000 लोगों को तथा आज लगभग 2300 बिछड़े हुए लोगों को आपने परिजनों से मिलाया गया। 
वर्धा महाराष्ट्र के कांवरिया निकेस बड़ी रामजी पेंदोर को घर भेजा गया तथा औरंगाबाद बिहार की ललिता देवी को ढूँढकर उनके परिजनों से मिलाया गया।  
राजकीय श्रावणी मेला महोत्सव वासुकिनाथ में आए दिन हजारों की संख्या में श्रद्धालु बाबा वासुकिनाथ पर जलार्पण करने देश के अलग-अलग राज्यों से आते है। श्रद्धालु जलार्पण करने के बाद वापस अपने घर को लौट जाते है पर उनमें से कुछ श्रद्धालु बिछड़ कर अपने घर को नहीं लौट पाते। इन्हीं समस्याओं के समाधान के लिए सावन मेला में खोया पाया के बदले जिला प्रशासन सूचना जनसम्पर्क विभाग द्वारा 2006 ई से बिछड़ों को हम मिलाते हैं अभियान चलाया जा रहा है।
इसी अभियान के तहत महाराष्ट्र के वर्धा जिला,  तहसील सेलू, पोस्ट नालवाड़ी, गाँव महाकाल, के निकेस बड़ी रामजी पेंदोर अपने कर्तव्य संस्था के प्रमुख प्रमोद शुक्ला के साथ जलार्पण के लिए बैद्यनाथधाम आये थे तथा वहीं उनसे बिछड़ गये। उन्हें ढूंढते हुए वासुकिनाथधाम आये तथा सूचना सहायता षिविर में दो दिनों तक ठहरे। सूचना सहायता कर्मियों को अपनी व्यथा बताया तथा उपनिदेषक जनसम्पर्क के माध्यम से उनके परिजनों से सम्पर्क कर उनकी सत्यता जानकर तत्काल उन्हें 500 रू0 की सहायता राषि देकर तथा महाराष्ट्र के लिए टेªन की जानकारी देकर अपने घर जाने के लिए विदा किया। 
इसी क्रम में कल सुबह 9:00 बजे औरंगाबाद थाना कुटुंबा की रहने वाली महिला ललिता देवी अपने परिजनों से बिछड़ गई थी। सूचना सहायता कर्मी ने तुरंत इस बात की जनकारी उपनिदेषक जनसम्पर्क अजय नाथ झा को दी। उपनिदेषक द्वारा तुरंत इस सूचना को वाह्टसप्प ग्रुप एवं फोन काॅल के माध्यम देवघर और दुमका के सभी सूचना सहायता षिविरों में सम्प्रेषित किया। फलस्वरुप आज सुबह ललिता देवी को बैधनाथधाम में सूचना सहायता कर्मी द्वारा ढूंढ निकालकर उनके परिजनों से मिलाया गया।
ललिता देवी एवं उनके पोते ने फोन के माध्यम से उपनिदेषक जनसम्पर्क अजय नाथ झा तथा वासुकिनाथधाम एवं बैधनाथधाम के सूचना सहायता कर्मीयों को ध्यनवाद दिया। ललिता देवी आज अपने परिजनों के साथ पूरे खुषी-खुषी अपने घर को लोट रही है। 
स्वास्थ्य षिविर की तत्परता 
भागलपुर नोनीहाट वासुकिनाथ पथ पर सड़क दुर्घटना में भागलपुर के घायल कांवरिया पति-पत्नी रामजी यादव एवं गुड़िया देवी की मोतीहारा सेवा समिति षिविर में लगाये गये जिला प्रशासन के स्वास्थ्य शिविर में चिकित्सा की गयी। 
दोनों ने कहा कि हम कभी नही सोचे थे कि प्रशासन ने इतनी  अच्छी व्यवस्था की होगी। मोतीहारा सेवा समिति के सदस्यों के प्रति भी आभार प्रकट किया ।




No comments:

Post a Comment