Saturday 15 July 2017

दुमका, 15 जुलाई 2017
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 353 
चाँद की रौषनी और रंग बिरंगे लाईट से सजा वासुकिनाथ धाम...
श्रावणी मेले के दौरान वासुकिनाथधाम में कुछ ज्यादा ही रंगीनी छाई है। पूरे 30 दिनों तक चलने वाले विष्व प्रसिद्ध श्रावणी मेले के दौरान वासुकिनाथधाम में प्रतिवर्ष सावन और भादो के माह में हजारों लाखों की संख्या में श्रद्धालु बाबा पर जलार्पण करने आते हैं। आम दिनों में भी फौजदारी बाबा का दरबार पूरी तरह से भरा रहता है।
इस वर्ष श्रावणी मेले में वासुकिनाथ धाम को पूरी तरह से मोंमेटम झारखंड के तर्ज पर एलईडी लाईटों से सजाया गया है। पूरे मेला क्षेत्र में रंग बिरंगे गेट बनाये गये हैं जो श्रद्धालुओं को अपनी ओर आकर्षित करते है।
वासुकिनाथ धाम के मुख्य प्रवेष द्वार नंदी चैक से लेकर पूरे मेला क्षेत्र के साथ-साथ कांवरिया रुट लाइन में एल0ई0डी0 रंग बिरंगे लाइट लगाये गये हैं। इलेक्ट्रिक पोल में भी एल0ई0डी0 पट्टा लपेटा गया है जो मेला के दौरान आये श्रद्धालुओं को अपनी ओर आकर्षित करता है।
रंग बिरंगे लाइट के कारण श्रद्धालु पूरा मेला क्षेत्र देर रात्रि तक घूमते नजर आ रहे है। मेला के दौरान सभी दुकानों में भी श्रद्धालु खूब खरीददारी करते नजर आ रहे हैं। इतना ही नहीं श्रद्धालुओं के निःषुल्क विश्राम के लिये जिला प्रषासन सूचना जनसम्पर्क दुमका द्वारा बनाये गये सभी आवासन केन्द्रों में भी एल0ई0डी0 लाइट लगाये गये हैं। पूरे मेला क्षेत्र में कब सुबह और शाम होती है यह मेला क्षेत्र से बाहर निकलने के बाद ही पता चलता हैं।
इस क्रम में वासुकिनाथ स्थित षिवगंगा को भी विषेष रुप से सजाया गया है। दरअसल श्रावणी मेला के दौरान वासुकिनाथ धाम आने वाले श्रद्धालु बाबा पर जलार्पण करने से पूर्व षिवगंगा में आस्था की डुबकी लगाते है। षिवगंगा के बीच लगे फव्वारे एवं उनमें लगी रंग बिरंगी लाइट षिवगंगा की खूबसूरती बढ़ा रहा है। 



No comments:

Post a Comment