Wednesday 26 July 2017

दुमका, 26 जुलाई 2017
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 413
दुमका के उपायुक्त मुकेष कुमार ने गोपनीय कार्यालय कक्ष में आपदा से संबंधित एक अतिमहत्वपूर्ण बैठक अयोजित की। बैठक में विगत 5-6 दिनांे से हो रही लगातार बारिष को देखते हुए मसानजोर डैम के जलस्तर को नियंत्रित रखने से संबंधित आवष्यक दिषा निर्देष दिये। उन्होंने कहा कि विगत 5-6 दिनों से जिले में लगातार रूक-रूक कर मूसलाधार बारिस हो रही है जिसके कारण छोटी-बड़ी नदियाँ पूरी तरह उफान पर हैं। लगातार हो रही बारिष के कारण मयुराक्षी नदी के जलस्तर में भी अचानक काफी वृद्धि हुई है। यदि इस प्रकार की बारिष 2-3 दिन और होती रही तो मयुराक्षी नदी पर बने मसानजोर डैम में संचित पानी का जलस्तर खतरे के निशान के उपर पहुँच सकता है। इससे आस-पास के क्षेत्रों में बाढ़/जलजमाव की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। ऐसी स्थिति में मसानजोर डैम के जलस्तर पर लगातार निगरानी रखने की आवश्यकता है। 
उन्होंने निदेश दिया कि जिले में लगातार हो रही बारिष को देखते हुए मसानजोर डैम के जलस्तर पर लगातार निगरानी रखते हुए पानी को आवश्यकतानुसार मात्रा में छोड़ना सुनिश्चित करें। यह सुनिश्चित करायें कि मसानजोर डैम का जलस्तर खतरे के निशान से उपर नहीं पहुँचे। किसी भी तरह की आपात स्थिति उत्पन्न होने पर तत्काल जिले के वरीय पदाधिकारियों अथवा हमें इसकी सूचना से अवगत कराना सुनिश्चित करें। 
साथ ही यह भी निदेष दिया गया कि प्रभावित क्षेत्रों में खाद्य सामग्री वितरण हेतु सूखे खाद्य सामग्री यथा चूड़ा, गुड़ आदि की व्यवस्था भी पूर्व से कराना सुनिश्चित करेंगें। सभी थाना प्रभारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी के साथ समन्वय रखते हुए उपरोक्त व्यवस्था में आवश्यक सहयोग प्रदान करेंगे। अत्यधिक बारिस के कारण किन्हीं स्थलों पर आवागमन बाधित हो गया हो तो उसे चालू कराने के संदर्भ में भी समुचित कार्रवाई करेंगे। 
उन्होंने पुलिस अधीक्षक, दुमका को पत्र के माध्यम से अनुरोध किया कि इस संदर्भ में अपने स्तर से भी सभी थाना प्रभारियों को आवश्यक दिषा निर्देश जारी करें। 
बैठक में कार्यपालक अभियंता सिंचाई प्रमंडल, कार्यपलक अभियंता पथ प्रमंडल, कार्यपालक अभियंता ग्रामीण कार्य प्रमंडल, कार्यपालक अभियंता पेयजल स्वच्छता प्रमंडल 1 एवं 2, कार्यपालक दण्डाधिकारी डाॅ सुदेष कुमार, सहित संबंधित विभाग के सभी तकनीकि पदाधिकारी उपस्थित थे।


No comments:

Post a Comment