Saturday 22 July 2017

दुमका, 22 जुलाई 2017
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 395
चप्पे-चप्पे पर तैनात है पहाड़िया बटालियन...
श्रद्धालुओं की सेवा में तैनात है पहाड़िया बटालियन...
आज से ठीक चार महीनें पहले आदिम जनजाति पहाड़िया बटालियन के 956 पुरूष एवं महिला जिन्हें गोरिल्ला युद्ध के लिए माहिर जाना जाता है उन योद्धाओं को स्वयं  प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने साहेबगंज में नियुक्ति पत्र सौंपा था। पहाड़िया लोगों को मुख्य धारा में लाना तथा इनके लिए अधिकाधिक रोजगार का अवसर उपलब्ध कराना इस नियुक्ति का मुख्य उद्देष्य था। साहेबगंज में प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में कहा था कि नये भारत की कहानी पहाड़िया बटालियन ही लिखेंगे। कभी जंगल की तराई तो कभी पहाड़ की खोह में गुजर बसर करने वाले इन युवाओं के आत्म विष्वास को श्रावणी मेला के दौरान वासुकिनाथधाम में देखा जा सकता है।
वासुकिनाथधाम में श्रावणी मेला के दौरान प्रत्येक दिन लाखों की संख्या में श्रद्धालु बाबा पर जलार्पण करने आते हैं किसी प्रकार की हताहत की स्थिति ना हो इसके लिए प्रषासन पूरी तैयारी के साथ पूरे मेला के दौरान दिखाई देता है। जगह जगह पर सुरक्षा कर्मी श्रद्धालुओं पर अपनी नजर बनाये रहते हैं। श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की परेषानी ना हो इसके लिए पूरे कांवरिया रूट लाईन में सुरक्षा कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। इसी क्रम में नव नियुक्त पहाड़िया बटालियन भी श्रद्धालुओं की सेवा पूरी तत्परता से अपनी कर्तव्यों का निर्वहण करते नजर आ रहा है। 
श्रावणी मेला के दौरान कुल 400 गोरिल्ला युद्ध के माहिर पहाड़िया बटालियन की प्रतिनियुक्ति की गई है। जिनमें 350 पुरूष एवं 50 महिला पूरे मेला क्षेत्र में चप्पे चप्पे पर तैनात हैं। किसी भी विषेष परिस्थिति में ये बटालियन एक्टिवेट मोड में आकर श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए तैयार हैं। पहाड़िया बटालियन के महिला एवं पुरूष सुरक्षा कर्मी 24ग7 श्रद्धालुओं की सेवा में लगे हुए है। बटालियन के दल ने बताया कि वे हमेषा तैयार हैं। बाबा के भक्तों की  सेवा करने का जो हमें अवसर मिला है इसकी खुषी की कल्पना नहीं की जा सकती है।  




No comments:

Post a Comment