Wednesday 26 July 2017

दुमका, 26 जुलाई 2017
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 415
हाईटेक तरीके से किया जा रहा वासुकिनाथधाम में मेला का संचालन...
राजकीय श्रावणी मेला महोत्सव वासुकिनाथ धाम में इस वर्ष श्रद्धालुओं की तादाद में अब तक वृद्धि देखी जा रही है। मासव्यापी श्रावणी मेला का 17 वां दिन भी श्रद्धालु बड़ी तादाद में वासुकिनाथ धाम आते दिखे। पूरे कांवरिया रुट लाइन हर दिन की तरह आज भी गेरुआ रंग में सरबोर दिखा। पूरे एक महीने तक श्रावणी मेला के दौरान लाखों की संख्या में श्रद्धालु फौजदारी बाबा के दरबार में अपनी मनोकामना मांगते आते हैं। जिला प्रषासन द्वारा इसका संचालन करना किसी चुनौती से कम नहीं होता। पूरे एक माह तक आने वाले श्रद्धालुओं को हर सुविधा जिला प्रषासन द्वारा दी जा रही। साथ ही पूरे मेले के संचालन हाईटेक तरीके से किया जा रहा है। श्रद्धालुओं की हर गतिविधि पर प्रषासन के लोगों की नजर है। कांवरियों को सुगमता पूर्वक जलार्पण कराने से लेकर बिछड़ों के मिलाने तक सभी कार्य हाईटेक तरीके से किये जा रहे हैं। श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की परेषानी न हो तथा कोई भी असमाजिक तत्व मेला के माहौल को बिगाड़ने का प्रयास न कर सके इसके लिये पूरे कांवरिया रुट लाइन को सीसीटीवी कैमरे से पाट दिया गया है। सभी महत्वपूर्ण जगहों पर सीसीटीवी कैमरे लगा ये गये हैं। वासुकिनाथ धाम में श्रद्धालुओं के प्रवेष होने से लेकर श्रद्धालुओं के विदा होने तक पर प्रषासन की नजर है। चप्पे-चप्पे पर वाॅकी-टाॅकी लिये सुरक्षा कर्मी श्रद्धालुओं की सेवा में 24ग7 तैयार रहते हैं। किसी भी विपरित स्थिति उतपन्न होने पर त्वरित सूचनाओं का आदान प्रदान आसानी से हो सकता है और प्रषासन हर परिस्थिति से निपटने के लिये तैयार रहेगा।
इतना ही नहीं श्रद्धालुओं की तादाद को देखते हुए ड्रोन कैमरे से पूरे मेला क्षेत्र पर नजर रखी जा रही है। मेला प्रांगण के साथ-साथ मेला क्षेत्र में भी ड्रोन कैमरे की मदद से हर गतिविधि पर नजर रखी जा रही है।
वासुकिनाथ धाम स्थित प्रषासनिक भवन में मेला के दौरान एक कंट्रोल रुम भी बनाया गया है। कंट्रोल रुम से संपूर्ण मेला क्षेत्र पर नजर रखा जा सकता है तथा किसी विषेष परिस्थिति में जरुरी दिषा निदेष दिया जा सकता है।
जलार्पण करने के बाद श्रद्धालु विश्राम के लिये सूचना जसम्पर्क विभाग द्वारा बनाये गये निःषुल्क आवासन केन्द्र तथा राज्य सरकार द्वारा टेंट सीटी का निर्माण कराया गया है। श्रद्धालुओं की सुरक्षा को ध्यान रखते हुऐ सभी आवासन केन्द्रों को भी सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में रखा गया है।
श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की परेषानी न हो इसके लिये सभी वरीय अधिकारियों द्वारा एक वाट्सएप्प ग्रुप भी बनाया गया है जिसके द्वारा सूचनाओं का आदान प्रदान वरीय अधिकारियों को किया जा सकता है। मेला क्षेत्र में होने वाले किसी भी परेषानी को ग्रुप के माध्यम से वरीय अधिकारियों को आसानी से अवगत कराया जा सकता है।


No comments:

Post a Comment