Saturday 15 July 2017

दुमका, 15 जुलाई 2017
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 356 
आस्था और विष्वास का अद्भुत समंदर वासुकिनाथ धाम में...
श्रद्धालुओं को भा रही है व्यवस्थायें...
श्रावणी मेला के छठे दिन पुरोहित पूजा के बाद प्रातः 3 बजकर 55 मिनट से श्रद्धालु लगातार कतारबद्ध होकर शांतिपूर्ण ढंग से जलार्पण कर रहे थे। फौजदारी बाबा पर जलार्पण करने से पूर्व श्रद्धालुओं का सैलाब हर दिन की शांति षिवगंगा तट पर दिखायी दे रही थी। सभी श्रद्धालु स्नान एवं पूजा अर्चना करने के बाद मंदिर की ओर जाते दिखे।
हर दिन के भांति षिवगंगा तट पर एनडीआरएफ की टीम श्रद्धालुओं पर अपनी नजर बनायी हुई थी। एनडीआरएफ की टीम सुबह सवेरे शिवगंगा में उपस्थित दिखे।
पूरा वासुकिनाथ श्रावणी मेले के दौरान किसी महाकुंभ से कम नहीं लग रहा था। प्रतिदिन हजारों हजार की संख्या में श्रद्धालु बाबा पर जलार्पण कर रहे हैं। वासुकिनाथ में आस्था और विष्वास का अदभुत समंदर देखने को मिल रहा है। जलार्पण शुरू होते ही बोल बम और हर-हर महादेव के नारों से मंदिर परिसर गंूज उठा।
वैसे श्रद्धालु जो बाबा मंदिर तक जाने में असमर्थ होते हैं या किसी कारणवश नहीं जा पाते उनके लिये जलार्पण काउंटर की भी व्यवस्था की गयी है। जलार्पण काउंटर के माध्यम से भी श्रद्धालु जलार्पण कर सकते हैं। काफी तादाद में श्रद्धालु जलार्पण काउंटर के माध्यम से बाबा पर जलार्पण करते नजर आ रहे थे।
वैसे श्रद्धालु जो जल्द से जल्द बाबा पर जलार्पण करना चाहते है वैसे श्रद्धालु के लिए शीघ्र दर्षनम् की भी व्यवस्था है। श्रद्धालु आसानी से शीघ्र दर्शनम् कूपन कटाकर बाबा का दर्षन कर रहे हैं।
श्रद्धालुओं को सड़कों पर विश्राम ना करना पड़े इसके लिये सूचना जनसम्पर्क विभाग द्वारा निषुल्क आवासन केन्द्र की व्यवस्था की गयी है। निःषुल्क आवासन केन्द्र को पूरा हवादार बनाया गया है। वैसे श्रद्धालु जो देर रात अपने घर जाने में असमर्थ होते हैं निःषुल्क आवासन केन्द्र में विश्राम करते हैं। सभी आवासन केन्द्र पूरी तरह से भरा रहता है।
फतेहपुर यूपी से आये श्रद्धालु रामखिलावन ने बताया कि वे पांच वर्षों से फौजदारी बाबा के दरबार पहँुचते हैं लेकिन इस वर्ष की व्यवस्था पिछले वर्षों से कई गुना बेहतर है। उन्होंने बताया कि प्रषासन के लोग बहुत अच्छे है। प्रषासन द्वारा की गयी सारी व्यवस्था मुझें बहुत पसंद है।
     यूपी के सुखवीर कुमार ने बताया कि मैं चलने फिरने में असमर्थ हँू लेकिन यहां के सारे लोग बहुत ही अच्छे है उन्होंने मेरी मद्द की और मैं बहुत ही आराम से बाबा पर जलार्पण कर पाया इसके लिये मैं सभी को धन्यवाद देता हँू। उन्होंने कहा कि सारी व्यवस्थाओं के साथ-साथ मुझे यहां की साफ-सफाई बहुत बेहतर लगी।
     जौनपुर से आये मोंटी सिंह ने बताया कि मैंने यहां प्रषासन की व्यवस्था बहुत बेहतर है। लाइन मे ज्यादा देर तक खड़ा नहीं रहना पड़ता है। मैं फिर अगले वर्ष आऊँगा।
     देवरिया जिला से आये श्रद्धालु ने बताया कि मैं पिछले 5 वर्षों से आ रहा हँू लेकिन इस वर्ष सब कुछ बदला-बदला दिखा सारी व्यवस्थायें अच्छी है।


No comments:

Post a Comment