Wednesday 26 July 2017

दुमका, 26 जुलाई 2017
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 414
दुमका के उपायुक्त मुकेश कुमार ने मलूटी मंदिरों के जीर्णोद्धार का काम कर रही आईटीआरएचडी (इंडियन ट्रस्ट फाॅर रूरल हेरिटेज एंड डेवलपमेंट) की टीम के साथ बैठक की। बैठक में अब तक के हुए कार्यों की समीक्षा की गई तथा जीर्णोद्धार से संबंधित अन्य बिंदुओं पर चर्चा किया। उपायुक्त ने कहा कि आईटीआरएचडी की टीम यह सुनिश्चित करें कि मलूटी मंदिरों का जो मूल है उसे बरकरार रखा जाए तथा इसकी भव्यता एवं सुंदरता पर प्रतिकूल प्रभाव ना पड़े। 
उपायुक्त ने कहा कि इन नायाब मंदिरों कि चारदीवारी अत्यंत महत्वपूर्ण है तभी इसका संरक्षण भी सभी तरीके से किया जा सकेगा। इस बाबत उन्होंने आदेश दिया की मंदिर परिसर में जमीनों की मापी करायी जाय तथा सरकारी जमीन को चिन्हित किया जाय। आईटीआरएचडी की टीम से मंदिर में किए गए टेरा कोटा आर्ट की अद्यतन रिपोर्ट मांगी। संवेदक द्वारा बताया गया कि टेरा कोटा आर्ट का काम रिनोवेशन होने के उपरांत किया जायेगा। संवेदक ने बताया कि यथा संभव टेरा कोटा आर्ट के मूल को बरकरार रखा जायेगा। 
उपायुक्त ने कहा कि मंदिर परिसर से सटे मैदान को पार्क में विकसित किया जा सकता है तथा यहां स्थित पोखरों का सौंदर्यीकरण किया जा सकता है। उन्होंने कहा की मलूटी में अपार संभावनाएं हैं जो इसे अंतरराष्ट्रीय पर्यटन स्थल मैं तब्दील कर सकता है। उन्होंने कहा कि दुमका में टूरिस्ट सर्किट जिसमें छोटे छोटे पर्यटन स्थलों को एक दूसरे से जोड़कर विकसित किया जा सकता है। उन्होंने यह भी कहा कि मलूटी परिसर को टूरिस्ट कॉन्पलेक्स के रूप में बढ़ावा दिया जाये जहां हर प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध हों। दुमका से मलूटी तक के लिए टूरिस्ट बसों को भी चलाया जा सकता है। जिससे आने वाले पर्यटकों के सफर को रोचक बनाया जा सकता है।   
बैठक में उप विकास आयुक्त, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी तथा आईटीआरएचडी के प्रतिनिधि उपस्थित थे।



No comments:

Post a Comment