Monday 31 July 2017

दुमका 31 जुलाई 2017
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 441

  • चौथे सोमवारी को वासुकीनाथ धाम में लगा श्रद्धालुओं का तांता...
  • उपायुक्त ने लिया विधि व्यवस्था का जायजा...
  • पुलिस अधीक्षक हर गतिविधि पर बनाये हुए थे नजर...

सावन के चौथे  सोमवारी को वासुकीनाथधाम में देर रात से ही श्रद्धालु काफी संख्या में कतारबद्ध दिख रहे थे। श्रद्धालुओं की कतार देर रात तक नागनाथ चैक तक पहँुच चुकी थी। सभी श्रद्धालु कड़ी सुरक्षा के बीच बाबा पर जलार्पण करने के लिये तैयार थे।  3ः23 मिनट पर परोहित पूजा के बाद मंदिर का पट खुला। बोल बम और हर हर महादेव के नारों के साथ पूरा वासुकिनाथ धाम गंुज उठा। कड़ी सुरक्षा के बीच श्रद्धालु बाबा पर लगातार जलार्पण कर रहे थे। जलार्पण शुरु होने से लेकर पूरा दिन मंदिर प्रागंण श्रद्धालुओं से भरा दिखाई दे रहा था। केसरिया रंग में बाबा के भक्त हाथ में गंगा जल लिये मंदिर की ओर बढ़ रहे थे। कभी धूप और कभी रिमझीम वारिश के बीच श्रद्धालु पूरे उर्जा के साथ दिखाई दे रहे थे।
देर रात से ही उपायुक्त मुकेश कुमार पूरे मेला क्षेत्र पर अपनी नजर बनाये हुए थे। सुबह होते ही उपायुक्त मुकेश कुमार एवं पुलिस अधीक्षक मयूर पटेल ने वासुकिनाथ पहुंचकर विधि व्यवस्था की कामान संभालते दिखे। श्रद्धालुओं की कतार सुबह से ही बेला कुटीर तक पहुंच चुकी थी। उपायुक्त ने सभी अधिकारियों को निदेश दिया कि पूरी तत्परता के साथ अपनी ड्यूटी में रहे। श्रद्धालुओं को जलार्पण करने में किसी प्रकार की तकलीफ ना हो इसका ध्यान रखे। उन्होंने कहा कि किसी भी स्थान पर श्रद्धालुओं को जमा ना होने दे। उन्होंने सभी वरीय पदाधिकारियों को निदेश दिया कि श्रद्धालुओं की कतार में किसी भी प्रकार की घुसपैठ ना हो इसका ध्यान रखे। संस्कार मंडप पहुंचकर उन्होंने प्रतिनियुक्त अधिकारियों को निदेश दिया कि वैसे श्रद्धालु जो बाबा पर जलार्पण करने में असमर्थ दिखाई दे रहे हो उन्हें जलार्पण काउंटर से जलार्पण करने का सुझाव दे। उन्होंने कहा कि इस बात का ध्यान रखा जाय कि डाक बम श्रद्धालुओं को बाबा तक पहंुचने में किसी प्रकार की परेशानी ना हो।
उपायुक्त ने प्रशासनिक भवन स्थित कन्ट्रोल रुम पहंुचकर सीसीटीवी फुटेज के माध्यम से पूरे मेला हो रही गतिविधियों को देखा एवं कन्ट्रोल रुम में प्रतिनियुक्त अधिकारी एवं कर्मीयों को निदेश दिया कि श्रद्धालु पर नजर रखे एवं वैसे जगह जहां श्रद्धालु बड़ी तादाद में काफी देर से दिखाई दे रहे हो वैसे जगह को चिन्हित कर ऐसे जगहों की सूचना तुरंत वरीय पदाधिकारी को दे।
पुलिस अधीक्षक मयूर पटेल सुबह से ही मंदिर प्रागंण में उपस्थित होकर सभी सुरक्षा कर्मीयों एवं पुलिस के पदाधिकरियों को चैथे सोमवार को वासुकिनाथ धाम में श्रद्धालुओं को सुगमता पूर्वक जलार्पण कराने के लिए महत्वपूर्ण निदेश देते दिखाई दे रहे थे। पुलिस कप्तान ने सभी सुरक्षा कर्मीयों को निदेश दिया कि श्रद्धालुओं से नरमी से पेश आये। उन्होंने कहा कि श्रद्धालु हमारे अतिथि और उनके साथ वैसा ही व्यवहार होना चाहिए जैसे हम घर आये अतिथियों के साथ करते है। उन्होंने कहा कि अपनी ड्यूटी के दौरान सिर्फ उपस्थित ना रहे अपने कर्तव्यों का भी ईमानदारी पूर्वक निर्वहण करे। सुबह सवेरे से ही सिंह द्वार पर जिला प्रशासन के लोग दिखाई दे रहे थे। पूर्व सांसद अभय कान्त प्रसाद एवं जरमुण्डी के विधायक बादल पत्रलेख भी सिंह द्वार पर उपस्थित होकर पूरे विधि व्यवस्था पर नजर बनाई हुई थी।


No comments:

Post a Comment