Friday 14 July 2017

दुमका, 14 जुलाई 2017 
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 349 
रोटी, कपड़ा और मकान मनुष्य की मूलभूत आवश्यकताएं हैं। यहां जरमंुडी स्थित बाबा वासुकिनाथ धाम मेला परिसर में बाबा वासुकिनाथ धाम आनेवाले कांवरियों को अपने घर से दूर घर जैसा एहसास दिलाने के लिए बेहतर आवासन की व्यवस्था की गई है। बूढ़े, बच्चे और महिलायें सभी थकेहारे जब बाबा के द्वार पहंुचते हैं तो झारखंड सरकार की पर्यटन विभाग द्वारा निर्मित टेंट सिटी में आकर राहत की सांस लेते हैं।
500 श्रद्धालुओं के सोने के लिए खाट की व्यवस्था वह भी गद्दा तकिया के साथ साथ पंखे की ठंडी हवा उन्हे घर का एहसास दिलाती है।
कांवरियों की थकान तो मिटाता ही है टेंट सिटी, पेयजल की व्यवस्था भी उपलब्ध कराता है। साफ-सुथरे शौचालय का उपयोग कर कांवरिया/श्रद्धालु बेहद प्रसन्न दिख रहे हैं।
गया (बिहार) से आये बम ने बताया कि इस टेंट सिटी में आकर बहुत अच्छा लगा। बम ने बताया कि अंत भला तो सब भला सुल्तानगंज से उठाकर बाबा को गंगा जल अर्पित करने के जितना कष्ट उठाया वह इस टेंट सिटी मेे आकर सब कष्ट दूर हो गया।
निःषुल्क आवासन की ऐसी व्यवस्था बाबा वासुकिनाथ धाम में पहली बार की गई है और सभी कांवरियागण इसे सराह रहे हैं। टेंट सिटी में साफ-सफाई के बेहतर व्यवस्था/इंतजाम किए गए है। समय समय पर सफाई कर्मी द्वारा झाड़़ू लगाया जाता है और इसके आसपास ब्लीचिंग पाउडर का भी छिड़काव किया जाता है। ताकि कोई भी संक्रामक बिमारी न हो। दिन रात 24 घंटे बिजली की निर्वाध व्यवस्था हेतु जेनरेटर की भी सुविधा दी गई है ताकि श्रद्धालु कांवरिया चैन की नींद सो सकें।
झारखंड राज्य सुदुर इलाके/जिलों के साथ-साथ देष के विभिन्न कोने से आए श्रद्धालु बिल्कुल बेफिक्र होकर अपने जान-माल की चिंता किए बिना चैन की नींद सो सके इसके लिए सुरक्षा के भी व्यापक इंतजाम किए गए हैं। वर्दीधारी गार्ड हमेषा श्रद्धालुओं को बेहतर सुरक्षा व्यवस्था देने के लिए तत्पर रहते हैं। काली वर्दी में भी जवान तैनात किए गए हैं। अग्निषमन यंत्र भी टेंट सिटी में लगाए गए है जो किसी आपातकालीन स्थिति में उपयोग किया जा सकता है। पर्याप्त संख्या में सी0सी0टी0वी0 कैमरा भी लगाए गए हैं।
पर्यटन विभाग की यह व्यवस्था कांवरियों की आवष्यकताओं को पूरा करता है। उनकी थकान मिटाता है। चेहरे पर खुषी/मुस्कान लाता है।
वृद्ध महिला बम ने टेंट सिटी के निर्माता को आषीर्वाद देते हुए कहा कि जिला प्रषासन के द्वारा किये गये व्यवस्था से मुझे घर जैसा वातावरण घर से दूर यहां मिला। झारखंड पर्यटन विभाग के पदाधिकारी भी लगातार टेंट सिटी को उपस्थित श्रद्धालुओं की आवश्यकताओं पर नजर रखते है।
उपायुक्त दुमका मुकेष कुमार प्रत्येक दिन मेला परिसर का भ्रमण के क्रम में टेंट सिटी पर विषेष नजर रख रहे हैं ताकि कोई भी श्रद्धालु को परेषानी का सामना न करना पड़ेे। श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधा मुहैया कराने के लिए हर समय तत्पर रहते हैं। उन्होंने सभी पदाधिकारियों से बातकर उनका हाल-चाल भी ले रहे है और उनके महत्वपूर्ण सुझावों पर भी अमल किया जा रहा है।
टेंट सिटी में मेला परिसर, मंदिर परिसर, में प्रतिनियुक्त पदाधिकारी, कर्मचारी के दूरभाष नंबर तथा प्रतिनियुक्त स्थल की विवरणी उपलब्ध है जिससे अपातकालीन स्थिति में सम्पर्क साधकर आवश्यक कार्य किया जा सकता है। 





No comments:

Post a Comment