Saturday 29 July 2017

दुमका 28 जुलाई 2017
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 423 
विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेले के 19 वां दिन परोहित पूजा के बाद 3 बजकर 32 मिनट पर बाबा फौजदारी पर जलार्पण शुरु हुआ। केसरिया रंग और बोल बम के नारे से पूरा मंदिर परिसर गूंजायमान हो उठा। श्रद्धालु कतारबद्ध और धैर्य के साथ बाबा वासुकिनाथ को जलार्पण कर रहे थे। शिवगंगा के साथ-साथ पूरे मेला क्षेत्र में श्रद्धालु देर रात्रि तक घूमते नजर आ रहे थे। सभी सुरक्षा कर्मी, स्वास्थ्य कर्मी, सूचना सहायता कर्मी, सफाई कर्मी हर दिन के भांति आज भी अपने कर्तव्य पर थे। छक्त्थ् की टीम शिवगंगा में सुबह सवेरे से गस्त लगाते दिख रहे थे। 
सूचना जनसम्पर्क विभाग द्वारा वासुकिनाथ धाम आने वाले वैसे श्रद्धालु जो अपनों से बिछुड़ जाते है उन्हें मिलाने कार्य लगातार किया जा रहा है। सूचना सहायता कर्मी ध्वनि विस्तारक यंत्र के माध्यम से श्रद्धालुओं को उनके परिजनों से मिला रहे है। 
स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सकों का दल पूरे निष्ठा भाव से श्रद्धालुओं की सेवा में जुटा दिखाई दे रहा है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा श्रावणी मेला के दौरान बनाये गये सभी स्वास्थ्य शिविरों में प्रतिनियुक्त स्वास्थ्य कर्मी श्रद्धालुओं की सेवा करते नजर आ रहे है।
स्वाच्छता को ध्यान में रखते हुए पूरे 300 सफाई कर्मी मेला क्षेत्र को दिन रात साफ करने में जूटे हुए है।
दुमका उपायुक्त मुकेश कुमार ने वासुकिनाथ धाम पहुंचकर पूरे मेला क्षेत्र का निरीक्षण किया। मीडिया सेन्टर पहुंचकर उन्होंने सीसीटीवी के माध्यम से सभी आवासन केन्द्रों एवं मेला क्षेत्र जायजा लिया। उपायुक्त ने कहा कि आवासन केन्द्र में प्रतिनियुक्त सूचना सहायता कर्मी श्रद्धालुओं का ध्यान रखे श्रद्धालुओं के विश्राम के दौरान उनके समानों की रक्षा करना आपका कर्तव्य है। वैसे असामाजिक तत्व पर नजर रखे जो श्रद्धालु के वेष में आकर गलत काम करते है।
उपायुक्त ने मेला क्षेत्र के निरीक्षण के दौरान प्रतिनियुक्त अधिकारियों को निदेश दिया कि ससमय अपने ड्यूटी पर मौजूद रहे तथा सहयोगी के आने के बाद ही अपने कर्तव्य स्थल को छोड़े। उपायुक्त ने कहा कि बचे दिनों में भी पूरी ईमानदारी से अपने कर्तव्य का निर्वहण करें यही बाबा की सच्ची सेवा होगी।







No comments:

Post a Comment