Friday 21 July 2017

दुमका, 21 जुलाई 2017
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 392
उपायुक्त पहुंचे वासुकिनाथ धाम, विधि व्यवस्था का लिया जायजा...
राजकीय श्रावणी मेला के 12 वें दिन भी श्रद्धालुओं की संख्या में कोई कमी नहीं दिखी। देर रात से ही श्रद्धालु बोल-बम के नारे लगा रहा थे। षिवगंगा के चारों ओर रातभर चहल-पहल थी। श्रद्धालुगण प्रातः से ही स्नान ध्यान कर मंदिर की ओर जाते दिखे। सभी सुरक्षा कर्मी देर रात्रि से ही अपने-अपने ड्यूटी पर तैनात दिखे। पुरोहित पूजा के बाद जलार्पण शुरु हुआ। दिन जैसे-जैसे ढलता गया श्रद्धालु बड़े तादाद में बाबा के दरबार पहंुचते गये।
सफाई कर्मी पूरी तत्र्पता से अपने कार्य में लगे थे। स्वास्थ षिविर में सभी चिकित्सक दल पूरी निष्ठा से श्रद्धालुओं की सेवा में लगे थे।
दुमका के उपायुक्त मुकेष कुमार वासुकिनाथ धाम पहंुचकर पूरे विधि व्यवस्था का जायजा लिया। उपायुक्त ने मीडिया सेन्टर में लगे कैमरे के फुटेज का भी अवलोकन किया। उन्होंने कहा कि श्रद्धालुओं को आवासन केन्द्रों में किसी प्रकार की परेषानी न हो इसका ख्याल रखा जाय। उन्होंने कहा कि हर दिन श्रद्धालुओं की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है इसे ध्यान रखा जाय। सभी आवासन केन्द्रों में साफ-सफाई की बेहतर व्यवस्था रखें। उन्होंने कहा कि सभी सीसीटीवी कैमरे से निगरानी रखें। श्रद्धालुओं की सुरक्षा हमारी सबसे अहम प्राथमिकता है। श्रद्धालुगण निःषुल्क आवासन केन्द्र में विश्राम करने के बाद अच्छा संदेष लेकर जायें इसका ध्यान रखें। 
उपायुक्त ने कांवरिया रुट लाइन में प्रतिनियुक्त सभी अधिकारियों को निदेष दिया कि इस बात का ध्यान रखे कि श्रद्धालुओं को किसी प्रकार का कष्ट न हो। 
उन्होंने पूरे मेला क्षेत्र का भ्रमण किया एवं प्रतिनियुक्त अधिकारियों को कई महत्वपूर्ण दिषा निर्देष दिये। प्रखंड विकास पदाधिकारी को निदेष दिया कि कांवरिया रुट लाइन में पर्याप्त रौषनी की व्यवस्था की जाय। ताकि देर रात में आने वाले श्रद्धालुओं को चलने में कष्ट न हो। उन्होंने कहा कि बंद पड़े लाइट को तुरंत बदलें। 
नियंत्रण कक्ष पहुंचकर सीसीटीवी के माध्यम से उपायुक्त ने संपूर्ण मेला क्षेत्र का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि वैसे जगहों पर विषेष नजर रखें जहां श्रद्धालु बड़ी तादाद में खेड़े हो रहे हों। 
सिंह द्वार पर लगे सीसीटीवी कैमरे के माध्यम से उपायुक्त ने जलार्पण कर रहे श्रद्धालुओं को देखकर उन्होंने कहा गर्भ गृह में उपस्थित सभी कर्मी श्रद्धालुओं का विषेष ख्याल रखें। सभी श्रद्धालु सुगमता पूर्वक जलार्पण कर सके इसका ध्यान रखें। 





No comments:

Post a Comment