Sunday 23 July 2017

दुमका, 23 जुलाई 2017
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 397
राजकीय श्रावणी मेला वासुकिनाथधाम 2017 में दिन प्रतिदिन श्रद्धालुओं की अप्रत्याशित भीड़ देखी जा रही है। विशेष रुप से विगत रविवार, सोमवार एवं मंगलवार के दिन श्रद्धालुओं की भीड़ का दबाव काफी अधिक रहता है। कांवरियों की कतार मंदिर परिसर से लगभग 5 किलोमीटर परिधि तक पहुंच जाती है। 
दुमका के उपायुक्त मुकेश कुमार ने कहा कि राजकीय श्रावणी मेला वासुकिनाथधाम के तीसरे सोमवारी में श्रद्धालुओं की भीड़ में वृद्धि के मद्देनजर प्रेशर पॉइंट्स चिन्हित किए गए हैं। जिनपर विशेष सतर्कता रखने की आवश्यकता है। 
बाबा मंदिर गर्भ गृह, पार्वती मंदिर, बाबा मंदिर निकास द्वार, शिवगंगा स्थित नये जलार्पण काउंटर, बाबा मंदिर निकास द्वार स्थित पुराना जलार्पण काउंटर, वासुकिनाथधाम प्रशासनिक शिविर एवं पानी टंकी के पास स्थापित प्रशासनिक शिविर के संदर्भ में उपायुक्त ने कहा कि इस मार्ग से ही अधिकांश डाक बमों का प्रवेश होता है इसलिए इस मार्ग पर लगातार भ्रमणशील एवं सतर्क रहने की आवश्यकता है ताकि नियंत्रित तरीके से डाक बम का प्रवेश कराया जा सके। उन्होंने कहा कि वासुकिनाथधाम स्थित मुख्य प्रशासनिक शिविर में प्राप्त होने वाली महत्वपूर्ण सूचना के आलोक में समस्याओं का निराकरण कराने की व्यवस्था की जाय।
वासुकिनाथधाम मंदिर से पानी टंकी होते हुए भागलपुर बस स्टैंड तक सुलभ आवागमन एवं भीड़ पर  नियंत्रण रखने हेतु आवश्यक निदेष दिये। वाहनों की पार्किंग यत्र-तत्र नहीं करे निर्धारित स्थानों पर ही इसकी पार्किंग की जाय। शिवगंगा के चारों ओर कांवरियों के लिए बने कांवरिया रूट लाइनों में किसी प्रकार की अफरा-तफरी का माहौल ना बने इसका नियंत्रण रखा जाय।
षिवगंगा स्थित नये जलार्पण काउण्टर षिवगंगा के समीप होने के कारण श्रद्धालुओं की बहुत अधिक भीड़ देखी जा रही है। इस जगह पर महिला एवं पुरूष के लिए अलग अलग काउंटर निर्मित है। यह काउंटर विशेष रुप से दिव्यांगों दिव्यांग, असहाय एवं वृद्ध महिला श्रद्धालुओं के लिए बनाए गए हैं। उन्हें जलार्पण में किसी प्रकार की कठिनाई न हो। बाबा मंदिर निकास द्वार स्थित पुराना जलार्पण काउंटर स्थल पर भी महिला एवं पुरुष के लिए अलग-अलग काउंटर निर्मित है। इसके लिए प्रतिनियुक्ति अधिकारी कार्यस्थल पर लगातार निगरानी रखते हुए भीड़ को नियंत्रित रखकर सुलभता पूर्वक जलार्पण करायेंगे।
सभी चिन्हित प्रेशर पॉइंट्स पर अपर दंडाधिकारी प्रतिनियुक्त किए गए हैं तथा इन्हें निदेश दिया गया है कि प्रत्येक रविवार, सोमवार और मंगलवार को विशेष रुप से गतिशील रह कर भीड़ को नियंत्रित रखने की कार्रवाई करेंगे। उपायुक्त ने यह भी निर्देश दिया प्रेशर पॉइंट्स पर ड्रोन कैमरा से भी निगरानी रखा जाय। उन्होंने कहा कि सभी पदाधिकारी कर्मचारी अपने प्रतिनियुक्ति स्थल पर रहकर पूरी निष्ठा से अपने कर्तव्यों का निर्वहन करेंगे। अनुपस्थित पाए जाने वाले पदाधिकारी कर्मचारी पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।



No comments:

Post a Comment