Sunday 23 July 2017

दुमका, 23 जुलाई 2017
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 400
वासुकीनाथ में स्वच्छ भारत अभियान की झलक...
2 अक्टूबर 2014 को राजपथ पर स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत करते हुए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने कहा था कि 2019 में महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती पर भारत उन्हें स्वच्छ भारत के रुप सर्वश्रेष्ठ श्रद्धांजलि दे सकता है।
राजकीय श्रावणी मेला के दौरान वासुकिनाथधाम में प्रधानमंत्री के स्वच्छ भारत अभियान की झलक साफ दिखाई दे रही है। पूरे 1 महीने तक चलने वाले इस मेले के दौरान हजारों लाखों की संख्या में श्रद्धालु प्रतिदिन आते हैं। पूरा मेला क्षेत्र षिवभक्तों से भरा दिखाई देता है। इस दौरान हजारों की संख्या में अस्थाई दुकाने भी आपकों पूरे मेला क्षेत्र में बड़े आसानी से दिखाई देगी। हर दिन लाखों लोग के आवागमन के बावजूद पूरा मेला क्षेत्र प्रतिदिन सुबह साफ दिखाई पड़ती है।
दुमका के उपायुक्त मुकेष कुमार ने कहा कि श्रावणी मेला के दौरान स्वच्छता पर विषेष जोर दिया जाय। ताकि यहां आने वाले श्रद्धालुओं को पूरा मेला क्षेत्र साफ सुथरा दिखाई पड़े साथ ही जिस पवित्र मन से और तन से वे बाबा के दरबार आते वह बरकरार रहे। किसी भी प्रकार कि गंदगी से उन्हें गुजरना न पड़े। उन्होंने कहा कि स्वछता केवल मेले तक ही सीमित नहीं रहनी चहिये अपीतू हमें इसे अपने जीवन का अह्म हिस्सा बनाना चाहिये। 
जिला प्रषासन द्वारा पूरा मेला क्षेत्र को साफ सुथरा रखने के लिये 300 सफाई कर्मी प्रतिनियुक्त किये गये जो हमेषा कहीं न कहीं पूरे मेला क्षेत्र में साफ-सफाई करते दिख जायेंगे।
ये सफाई कर्मी पूरी सेवा भाव से मेला क्षेत्र को साफ करने में लगे हुए हैं ताकि बाबा के भक्तों को किसी प्रकार की गंदगी से न गुजरना पड़े। 
क्या वर्षा? क्या धूप? क्या दिन? और क्या रात? सभी सफाई कर्मी ड्यूटी पर मेला क्षेत्र में दिखाई दे रहे हैं। कूड़े की ट्राॅली और हाथ में झाड़ू लिये सफाई कर्मी नंदी चैक से लेकर मंदिर एवं पूरे मेला क्षेत्र को पूरी तरह से स्वच्छ बनाये रखने में अपनी अहम भूमिका निभा रहे हैं।
पूरे मेला क्षेत्र में जगह-जगह कूड़ेदान भी रखे गये हैं साथ ही कई दुकानों में भी कूड़ेदान को रखा गया है। दुकानदारों द्वारा स्वेच्छा से कूड़े कचड़े गंदगी को कूड़ादान में डाला जाता है। तथा सड़कों पर गंदगी न फैले इसका भी ध्यान रखा जाता है। 
इतना ही नहीं श्रावणी मेला के दौरान वासुकिनाथधाम आने वाले श्रद्धालुओं के लिये 250 अस्थायी शौचालय का भी निर्माण कराया गया है साथ ही बायोटौयलेट की भी व्यवस्था की गयी है।
सूचना एवं जसम्पर्क विभाग द्वारा श्रद्धालुओं के लिये निषुल्क आवासन की व्यवस्था की गयी है। विभाग द्वारा बनाये गये रौषनी युक्त एवं हवादार आवासन केन्द्र में भी प्रत्येक दिन श्रद्धालु विश्राम करते है इसे ध्यान में रखते हुए विभाग द्वारा बनाये गये सभी आवासन केन्द्रों में सफाई कर्मी की नियुक्ति की गयी है। सभी आवासन केन्द्रों में प्रतिनियुक्त सफाई कर्मी लगातार साफ रख रहे हैं ताकि विश्राम करने वाले श्रद्धालु एक अच्छा संदेष लेकर जायें।



No comments:

Post a Comment