Monday 4 April 2016

दुमका, दिनांक 04/04/2016
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 136 
कीटनाषी छिड़काव का प्रचार प्रसार एवं निगरानी हो सुनिष्चित... 
- राहुल कुमार सिन्हा, उपायुक्त

दुमका के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा की अध्यक्षता में जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम की समीक्षा बैठक की गई। उपायुक्त ने कहा कि कालाजार संक्रमित व्यक्तियों के घरों को चिन्हित कर प्राथमिकता के आधार पर उनके घरों को इंदिरा आवास के अन्तर्गत पक्का मकान बनवाने की प्रक्रिया शुरु की जानी चाहिए। पंचायती राज के सभी निर्वाचित प्रतिनिधियों के द्वारा कालाजार कार्यक्रम की निगरानी एवं समीक्षा की जानी चाहिए। कीटनाषी छिड़काव में पंचायती राज के प्रतिनिधियों के द्वारा सक्रिय भूमिका निभाते हुए गाँव के लोगों को इसके महत्व को बताया जाये ताकि ग्रामीणों के द्वारा प्रत्येक घर के सभी कमरों में छिड़काव कराई जाए। कालाजार तथा बुखार के वैसे मरीज जिनकों दो सप्ताह से अधिक समय से बुखार हो, को कालाजार की जाँच करवाने हेतु सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों/सदर अस्पताल, दुमका भेजने में MTS/KTS/सहिया/पंचायती राज प्रतिनिधि सक्रिय भूमिका निभायेंगें। यह निर्णय लिया गया कि उपायुक्त महोदय के स्तर से एक पत्र भी प्रखंडों के प्रखंड विकास पदाधिकारी/ अंचलाधिकारी को निर्गत की जाये, जिससे उनके अन्तर्गत कार्य करने वाले कर्मचारियों की सक्रीय सहभागिता छिड़काव कार्य में सुनिष्चित की जाय। सभी विद्यालयों के अध्यापकों/ षिक्षकों को जिला षिक्षा पदाधिकारी के द्वारा कालाजार से बचाव संबंधित एक निर्देष जारी की जाय। उपायुक्त ने जिला वेक्टर नियंत्रण पदाधिकारी को निदेष दिया कि वे अपने स्तर से अधीनस्थ कर्मचारियों को कीटनाषी छिड़काव के संबंध में आवष्यक प्रचार-प्रसार, निगरानी एवं निरीक्षण हेतु निदेषित करेंगें।   
इस अवसर पर कालाजार उन्नमूलन कार्यक्रम की निगरानी एवं निरीक्षण को अधिक सषक्त बनाने तथा कालाजार उन्मूलन कार्यक्रम के विभिन्न क्रियाकलापों की समीक्षा एवं अनुश्रवण तंत्र को मजबूत बनाने के लिए उपायुक्त की अध्यक्षता में एक बहुआयामी जिला स्तरीय टास्क फोर्स (DLTF) का गठन किया गया। यह टास्कफोर्स बेक्टर नियंत्रण हेतु किये जाने वाले कीटनाषी छिड़काव कार्यक्रम का भी निगरानी एवं निरीक्षण करेगा। टास्क फोर्स की बैठक प्रत्येक दो माह के अन्तराल पर की जानी निर्धारित की गई है।
बैठक में उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा, उप विकास आयुक्त चितरंजन कुमार, उप निदेषक जनसम्पर्क अजय नाथ झा, डीएमओ संजय कुमार आदि उपस्थित थे।



No comments:

Post a Comment