Wednesday 27 April 2016

दुमका, दिनांक 27 अप्रैल 2016
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 179 

अब दुमका नेे ठाना है बेटी को हरहाल में बचाना है...

उपायुक्त दुमका के निदेष के आलोक में दुमका नेे ठाना है बेटी को हरहाल में बचाना है नारे का चरितार्थ करने के लिए जिला प्रषासन सूचना एवं जनसम्र्पक विभाग द्वारा दिनांक 25 अप्रैल से चलाये जा रहे बेटी बचाओ अभियान के प्रचार-प्रसार कार्यक्रम की समीक्षा के क्रम में क्षेत्रीय उपनिदेषक जनसम्पर्क अजय नाथ झा ने दुमका शहरी क्षेत्रों में घटते लिंगानुपात पर गहरी चिन्ता व्यक्त करते हुए कहा कि अगर बेटियों की संख्या इसी प्रकार घटती रही तो वह दिन दूर नहीं जब धरती से मानव का अस्तित्व ही धीरे-धीरे समाप्त हो जाएगा। उन्होंने कहा कि पूरे समाज के सहयोग से वर्तमान में दुमका शहरी क्षेत्रों मे प्रति 1000 पुरुषों पर 781 महिलाओं की संख्या को बढ़ाकर अगले जनगणना तक निष्चित रुप से 900 या उससे ऊपर लाना है। उन्होंने बतलाया कि 26 अप्रैल से कन्या भ्रूण हत्या पर रोक से सम्बन्धित जनजागरुकता कार्यक्रम के तहत विभिन्न स्कूलों में वाल पेंटिंग, पेंटिंग, भाषण, वाद-विवाद कविता लेखन आदि प्रतियोगिताऐं आयोजित किए जा रहे हैं। विभिन्न स्कूलों से 2 प्रतिभागी चयनित होकर 7 मई को इंडोर स्टेडियम में आयोजित होने वाले जिला स्तरीय प्रतियोगिता में भाग लेंगे।
उन्होंने बताया कि 7 मई को इंडोर स्टेडियम दुमका में वाल पेंटिंग, पेंटिंग, भाषण, वाद-विवाद एवं कविता लेखन का जिलास्तरीय प्रतियोगिता आयोजित की जायेगी जिसका मूल विषय बेटी बचाओ अभियान, कन्या भ्रूण हत्या पर रोक है। पीयूष कुमार, मदन कुमार, ऐहतेषामुल हक, नवल किषोर झा इसके संयोजक है। उपनिदेषक ने सभी समन्वयकों को दुमका शहरी क्षेत्रों के विधालय/महाविधालयों में जाकर छात्र छात्राओं में इसके प्रति जागरुकता लाने तथा अधिकाधिक संख्या में प्रतिभागियों को उक्त प्रतियोगिता में भाग लेने हेतु प्रेरित करने का निर्देष दिया है।
उपनिदेशक ने कहा कि जनसम्पर्क विभाग प्रचार रथ के माध्यम से बेटी बचाओ, कन्या भ्रूण हत्या पर रोक से सम्बन्धित प्रचार अभियान चलायेगी साथ ही स्वास्थ विभाग से गर्भवती माताओं की सूचना प्राप्त कर गर्भवती माताओं की सास एवं पति से सम्पर्क स्थापित कर उन्हें इस बात की जानकारी देगी कि पुत्री रत्न उत्पन्न करने वाली माताओं एवं उसकी सास को पुरस्कृत किया जायेगा।
समीक्षा बैठक में उपनिदेषक जनसम्पर्क अजय नाथ झा, मदन कुमार, षिखा आनन्द, ऐहतेषामुल हक, नवल किषोर झा, स्मिता आनन्द, मुकेष कुमार यादव, चन्दन कुमार, सौरभ कुमार मालवीया, कमल आदि उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment