Monday 18 April 2016

दुमका, दिनांक 18/04/2016
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 162 

जनता दरबार में ग्रामीणों के दुःख दर्द से रूबरू हुई समाज कल्याण मंत्री...
- डाॅ लुईस मरांडी, समाज कल्याण मंत्री 
झारखण्ड सरकार
 आज जनता दरबार में झारखण्ड सरकार की समाज कल्याण मंत्री डा लुईस मरांडी ग्रामीणों के दुख-दर्द से रूबरू हुई। दुमका के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा तथा संबंधित विभागों के आलाधिकारी भी मौजूद थे। जनता दरबार में ग्रामीणों की प्रमुख शिकायत बिजली, पानी, वृद्धावस्था पेंशन, खाद्यान्न आदि से संबंधित थे। जनता दरबार में सैकड़ों की संख्या में ग्रामीण मौजूद थे। 
जनता दरबार में डाॅ0 लोईस मरांडी ने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि जबतक हम या हमारी सरकार ग्रामीणों के बीच जा कर उनका हालचाल नहीं जनेंगी, तबतक देश या राज्य का विकास संभव नहीं है। राज्य के विकास के लिए हमें ग्रामीणों एवं जनता से मिल कर उनके दुःखों को सुनना होगा तभी हम विकास के पथ पर अग्रसर हो सकेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि विधवा पेंशन के लिये उम्र सीमा 40 वर्ष से घटाकर 18 वर्ष तक कर दिया गया है। विधवा पेंशन के लाभुकों को डाॅ लुईस मरांडी ने कहा कि 1 मई से 15 मई 2016 तक फाॅर्म भरकर प्रखण्ड विकास पदाधिकारी या अंचल अधिकारी के पास जमा करें। शिक्षकों की कमी से संबंधित शिकायतों के बाबत् उन्होंने कहा कि दुमका के उपायुक्त तथा जिला शिक्षा अधीक्षक के साथ बैठक कर सभी विद्यालयों में शिक्षकों की कमी को जल्द से जल्द पूरा करने की कोशिश करें। उन्होंने कहा कि 18000 शिक्षकों की बहाली होने वाली है इससे शिक्षकों की कमी पूरी हो जाएगी। 
दुमका के उपायुक्त ने जनता को संबोधित करते हुए कहा कि अधिकांश चापाकल सामान्य मरम्मति से ठीक हो सकते हैं। विभागीय स्तर पर शिकायत पहुँचने और मरम्मति होने तक बहुत समय व्यर्थ हो जाता है। अतः आप सभी से यह अनुरोध है कि साधारण मरम्मति के लिए सब मिलकर स्वयं पहल करें। प्रत्येक पंचायत के मुखिया के पास चापाकल मरम्मति के औजार उपलब्ध है। तथा हमारे गांव हमारे लोग कार्यक्रम के तहत चापाकल मरम्मति से संबंधित व्यापक प्रचार प्रसार किया जा रहा है। साथ ही, चापाकल की मरम्मति से संबंधित एक पुस्तिका का भी वितरण किया जा रहा है। जिससे चापाकल मरम्मति में बहुत सहायक होगी। स्वयं आगे बढ़ें और अपने गांव के चापाकल की मरम्मति करायें। यदि चापाकल को विशेष मरम्मति की आवश्यकता हो तो विभाग के अधिकारियों को इसकी सूचना दें। पुस्तिका में संबंधित अधिकारियों एवं मिस्त्रियों का मोबाईल नंबर भी उपलब्ध है। उपायुक्त ने राशन कार्ड से संबंधित शिकायतों पर कहा कि इसकी जाँच चल रही है। जल्द ही राशन कार्ड की सभी समस्याओं को दूर किया जाएगा।





No comments:

Post a Comment