Friday 29 April 2016

दुमका, दिनांक 29 अप्रैल 2016
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 188 

सामाजिक संतुलन के लिए पुरुष एवं महिलाओं की संख्या समान होनी चाहिए। विविध कारणों से पूरे देष में महिलाओं की आबादी पुरुषों के मुकाबले क्रमिक रुप से कम होती जा रही है। खासकर शहरी क्षेत्रों में जहाँ अधिक पढ़े लिखे लोग होते हैं वहाँ की स्थिति और भी ज्यादा बदतर है। इस सबके पीछे हमारी सामाजिक सोच, रीति रिवाज एवं मान्यताएँ काफी हदतक जिम्मेवार है। इस स्थिति को हमें हरहाल में बदलना होगा। हमें संकल्प लेना होगा कि जिस घर में दहेज का लेन-देन होकर शादी हो रहा हो उस विवाह समारोह का बहिष्कार करें। हमें यह सोच बनानी होगी कि बेटा के साथ बेटी को भी माता-पिता का अंतिम संस्कार करने का हक है। बेटे से ही नहीं बेटियों से भी बढ़ेगा वंष। उपनिदेषक जनसम्पर्क अजय नाथ झा ने उक्त बातें बेटी बचाओं अभियान कन्या भ्रूण हत्या पर रोक विषयक जनसम्पर्क विभाग द्वारा चलाये जा रहे अभियान के क्रम में ़2 नेषनल उच्च विद्यालय के प्रषाल में आयोजित जन जागरुकता कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि अपने सम्बोधन में कही।
जनसम्पर्क विभाग दुमका द्वारा चलाये जा रहे बेटी बचाओ अभियान मार्गदर्षक दल के सदस्य षिक्षक मदन कुमार ने उपस्थित छात्र/छात्राओं को अभियान के क्रम में 7 मई को इंडोर स्टेडियम दुमका में आयोजित होने वाले पेंटिंग, भाषण, वाद-विवाद एवं कविता प्रतियोगिता के बारे में विस्तार से जानकारी दी तथा बच्चों को पूरे उत्साह के साथ इस प्रतियोगिता में बढ़चढ़ कर भाग लेने की अपील की। मार्गदर्षक दल के सदस्य मो0 ऐहतेषामुल हक, नवल किषोर झा, षिखा आनन्द तथा कविता कुमारी ने ़2 जिला स्कूल, संत जोसेफ उच्च विद्यालय, ़2 नेषनल स्कूल तथा संत तरेसा स्कूल की छात्र/छात्राओं को पेंटिंग, कविता लेखन, भाषण एवं वाद-विवाद प्रतियोगिता से सम्बन्धित कई महत्त्वपूर्ण जानकारियाँ बच्चों को दी।
़2 नेषनल उच्च विद्यालय में समारोह पूर्वक आयोजित इस जनजागरुकता कार्यक्रम में विद्यालय के प्रधानध्यापक अजय कुमार गुप्ता, षिक्षक दिलीप कुमार झा, षिक्षक अनन्त लाल खिरहर ने बेटी बचाओं कन्या भ्रूण हत्या पर रोक से सम्बन्धित अपने महत्त्वपूर्ण विचार रखे। इस अवसर पर विद्यालय के कई षिक्षक/षिक्षिका एवं बड़ी संख्या में छात्र/छात्राएँ उपस्थित थे।








No comments:

Post a Comment