Thursday 28 April 2016

दुमका, दिनांक 28 अप्रैल 2016
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 185 
षिक्षण हर हाल में बाधित न हो...
- बालेष्वर सिंह, आयुक्त संताल परगना

स्ंाताल परगना के सभी 6 जिलों के जिला षिक्षा पदाधिकारियों के साथ माध्यमिक षिक्षण की समीक्षा करते हुए आयुक्त ने कहा कि हाई स्कूलों में पढ़ाई हर हाल में जारी रहे। छात्र बड़ी आस लिये विद्यालय आते हैं - षिक्षकों के अभाव में यह उम्मीद की डोर ही नहीं टूटती भविष्य के दीपकों की लौ भी बुझने लगती है। आयुक्त ने कहा कि जिन विद्यालयों में षिक्षक नहीं है उनके लिए नियुक्ति तक वैकल्पिक/व्यवस्था हेतु प्रस्ताव बनाकर विभाग को भेजें।
आयुक्त ने अधिकारियों से कहा कि हर हाई स्कूल में साफ-साफई और स्वच्छता का ध्यान रखें। शौचालयों का उपयोग और रख रखाव भी हो। उन्होंने कहा कि इसके लिये उपलब्ध राषि का व्यय करें। नव नियुक्त षिक्षकों का वेतन तुरत जारी करें प्रत्येक विद्यालय के स्वीकृत बल और रिक्ति की सूचना दें। प्रतिनियुक्ति पर षिक्षक रखने से दूसरे स्कूलों की पढ़ाई भी बाधित होती है अतः ऐसा कार्य न करें।
आयुक्त ने कहा कि जो षिक्षक समर्पण भाव से छात्रों की पढ़ाई और चरित्र निर्माण में समर्पित रहते हैं उन्हें राष्ट्रपति पुरस्कार के लिये अनुषंसित किया जाना चाहिये। षिक्षकों का छात्रों के बीच प्रभाव और परिणाम का सतत मूल्यांकन हो ताकि अच्छे षिक्षकों में असंतोष की भावना न आये।
आयुक्त ने कहा कि बच्चों को जल्द से जल्द पाठ्य पुस्तक उपलब्ध होना चाहियें। हर संभव उपाय ससमय किये जाएं - का वर्षा जब कृषि सुखानी। आयुक्त ने कहा कि न्यायालय में लम्बित सभी वादों के प्रतिषपथ पत्र दायर कर सूचना क्षेत्रीय षिक्षा उपनिदेषक को दें। एम डी एम को मेन्यु तथा टोल फ्री नम्बर विद्यालय के सूचना पट पर प्रदर्षित रहना चाहिये।
बैठक में क्षेत्रीय षिक्षा उपनिदेषक अच्युता नन्द ठाकुर एवं प्रमंडल के सभी 6 जिलों के जिला षिक्षा पदाधिकारी उपस्थित थे।



No comments:

Post a Comment