Tuesday 26 April 2016

दुमका, दिनांक 26 अप्रैल 2016
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 176 

दुमका के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने भीषण गर्मी के कारण उत्पन्न पेयजल संकट को देखते हुए दुमकावासियों को पेय जल की सुविधा उपलब्ध कराने हेतु चापाकल की मरम्मति नलकूप के पुनस्र्थापना नये नल कूपों के लगाये जाने, ग्रामीण जलापूर्ति की मरम्मति एवं टैंकर द्वारा पेय जल आपूर्ति के लिए 13,60,81,010 (तेरह करोड़ साठ लाख एकासी हजार दस रू0 के आवंटन की मांग आपदा प्रबंधन विभाग से की है। 
रायजर पाईप बदलने हेतु दो करोड़ छप्पन लाख नल कूपों के पुनस्र्थापना के लिए छः करोड़ अनठावन लाख नये नलकूप की बोरिंग के लिए दो करोड़ बयालीस लाख, ग्रामीण जलापूर्ति पाईप मरम्मति के लिए तीन करोड़ पैंतीस लाख, टैंकर द्वारा पेय जल आपूर्ति के लिए दो करोड़ की माँग की है। 
उपायुक्त ने दुमका शहरी जलापूर्ति के संचालन एवं रखरखाव के लिए भी नगर विकास विभाग से आवंटन की मांग की है। दुमका शहरी जलापूर्ति योजना के संचालन एवं रखरखाव के लिए दो करोड़ सैंतालीस लाख पैंतिस हजार चार सौ, हिजला जल आपूर्ति के संचालन एवं रखरखाव के लिए दो लाख अठहत्तर हजार पाँच सौ तथा दुमका शहर के लिए बासठ नये चापाकलों के लगाये जाने एवं पुराने चापाकलों के मरम्मति हेतु चैरासी लाख सतरह हजार एक सौ रूपये की मांग की है। 
उपायुक्त ने यथाषीघ्र आवंटन उपलबध कराने का अनुरोध किया है। 
उपायुक्त ने अपर मुख्य सचिव आपदा प्रबंधन को भेजे एक पत्र में लिखा है कि दुमका जिला भीषण गर्मी की चपेट में है। जिला के तापमान में लगातार वृद्धि के कारण जलस्तर काफी नीचे चला गया है, जिससे जिलान्तर्गत अधिकांष कुँएँ सूख चुके हैं। ग्रामीण इलाकों में पेयजल का एक मात्र साधन ड्रिल्ड नलकूप ही रह गया है। भीषण गर्मी को देखते हुए जिलान्तर्गत आमजनों को पेयजल की समस्या नहीं हो इसके लिए पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल, दुमका द्वारा तत्परतापूर्ण कार्रवाई की जा रही है एवं प्रखंडवार गैंग के माध्यम से खराब नलकूपों का मरम्मति कार्य युद्धस्तर पर सम्पन्न कराये जा रहे हैं। जिला सूचना एवं जनसम्पर्क कार्यालय, दुमका द्वारा भी लोगों को जागरूक करते हुए नलकूपों की साधारण खराबी की स्थिति में इसकी मरम्मति हेतु पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के कुषल मिस्त्री के साथ गांव-गांव जाकर स्थानीय लोगों को प्रषिक्षित किया जा रहा है। इस कार्य हेतु पंचायतों को पर्याप्त राषि के साथ-साथ आवष्यक टूल किट्स भी उपलब्ध कराये गये है।


No comments:

Post a Comment