Monday 11 April 2016

दुमका, दिनांक 09/04/2016
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 145

विकास के लिए सभी लोग मिलजुल कर करें प्रयास
- षिबू सोरेन, माननीय सांसद, दुमका
गांव-गांव तक बिजली पहंुचे- हम इसका ध्यान रखें। हर व्यक्ति को पेयजल सुलभ हो और विकास का लाभ मिले। संवदेनषील होकर विकास के लिए सभी लोग मिलजुल कर प्रयास करें। माननीय सांसद श्री षिबू सोरेन, दुमका लोकसभा क्षेत्र ने जिला सतर्कता एवं निगरानी समिति दुमका की बैठक मे अपने अध्यक्षीय संबोधन में यह बात कही। गत बैठक के अनुपालन की समीक्षा के क्रम में माननीय विधायक श्री नलीन सोरेन एवं सांसद प्रतिनिधि द्वारा गर्मी के मौसम में पेयजल आपूत्र्ति की समस्या की ओर समिति का ध्यान आकृष्ट किया इस संबंध में उपायुक्त, दुमका ने बताया कि दुमका जिला अन्तर्गत सभी पंचायतों को 14वीं वित्त आयोग एवं खनन विभाग द्वारा बालू घाटों की बंदोबस्ती से प्राप्त राषि का एक बड़ा हिस्सा पंचायतों को उपलब्ध कराया गया है साथ हीं सभी मुखिया को अर्धसरकारी पत्र भेजते हुए अनुरोध किया गया है कि पंचायतों में उपलब्ध राषि से चापाकल की मरम्मति कराते हुए पेयजल की समस्या का समाधान किया जाय। ताकि आनेवाले समय में पेयजल समस्या और अधिक गम्भीर ना बने। इसके साथ ही चापाकल मरम्मति हेतु मरम्मति गाड़ी पंचायतों में भेजी जा रही है एवं कला दल द्वारा प्रचार-प्रसार के माध्यम से आमजनों को समान्य मरम्मति से संबधित जानकारी उपलब्ध करायी जा रही है। जिलास्तरीय ब्वदजतवस त्ववउ में पेयजल से संबंधित समस्या का संधारण किया जा रहा है। जहाँ आमजन चापाकल में उत्पन्न हुई गभीर समस्या से संबंधित शिकायत दर्ज करते है। जिनका समाधान तत्परता पूर्वक किया जा रहा है। उपायुक्त, दुमका ने जिला कृषि पदाधिकारी को निदेष दिया कि वर्षा के पूर्व सरकार के निदेषानुसार डोभा का निर्माण कराया जाय, ताकि वर्षाजल का संचय किया जा सके। 
सांसद प्रतिनिधि श्री विजय कुमार सिंह ने मसानजोर डैम के दाँया तट से निकली हुई नहर की पक्कीकरण का मुद्दा उठाया। इस संबंध में कार्यापालक अभियंता, सिंचाई प्रमंडल ने बताया कि मसानजोर डैम में त्पहीज ठंदा ब्ंदंस का प्रावधान नहीं है। साथ ही पष्चिम बंगाल राज्य के साथ सम्पन्न एकरारनामा के अनुसार मसानजोर डैम के अधिकांष भाग पर पष्चिम बंगाल सरकार का नियंत्रण है। इस संबंध में सांसद प्रतिनिधि श्री विजय सिंह द्वारा एकरारनामा की प्रति मांग की गई। 
सांसद प्रतिनिधि श्री विजय सिंह द्वारा स्पोट्र्स काॅम्पलेक्स की निर्माण के संबंध में समिति से पृच्छा की गई। इस संबंध में दुमका के उपायुकत ने बताया कि प्रखंड जामा में जिला स्तरीय स्टेडियम का निर्माण कराया गया है, तथा अधिगृहित शेष भूमि से 5 एकड़ भूमि पर ।तबीमतल ।बंकमउल के स्थापना की स्वीकृति प्राप्त हूई है। 
माननीय विधायिका श्रीमती सीता सोरेन द्वारा चिहूरबनी से चकलतीपुर के बीच वर्षा में बह गये पुल के निर्माण का मुद्दा उठााया गया। इस संबंध में कार्यपालक अभियंता, ग्रामीण विकास विषेषश् प्रमंडल को निदेष दिया गया कि पुल का निरीक्षण कर निर्माण हेतु प्रोपोजल तैयार करते हुए अग्रेतर कार्रवाई किया जाय। 
 बैठक में माननीय सांसद शिबू सोरेन, विधायक श्री नलिन सोरेन, श्रीमती सीता सोरेन, जिला परिषद अध्यक्ष श्रीमती जोयस बेसरा, उपायुक्त दुमका राहुल कुमार सिन्हा, सांसद प्रतिनिधि विजय कुमार सिंह, उपविकास आयुक्त चितरंजन कुमार के साथ-साथ विभिन्न प्रखंडों के प्रमुख एवं जिला के कई आलाधिकारी उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment