Tuesday 12 April 2016

दुमका, दिनांक 12/04/2016
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 151

आम जनता अपनी समस्याएँ लेकर मुख्य रूप से निम्नस्तर के कर्मचारियों के समक्ष ही आते हैं। इस प्रकार आम जनता की समस्याओं समझकर उच्चाधिकारी के माध्यम से उसका नियमानुसार समाधान कराना भी उनका कर्तव्य बनता है। उपायुक्त दुमका राहुल कुमार सिन्हा ने दुमका प्रखंड एवं अंचल कार्यालय का निरीक्षण तथा संचालित योजनाओं की समीक्षा के क्रम में उपस्थित पदाधिकारियों एवं कर्मचारियों से यह बात कही। उपायुक्त ने सभी कर्मचारियों को पारदर्षिता बरतते हुए निष्ठापूर्वक एवं ईमानदारी से कार्य करने का निदेष दिया। उपायुक्त द्वारा कर्मचारियों को सख्त निर्देष दिया गया कि वे कोई भी कार्य अपने पास लंबित न रखें तथा उक्त कार्योंं को बिना विलंब किये उच्चाधिकारी के समक्ष प्रस्तुत करें। अन्यथा भ्रष्टाचार संबंधित षिकायत प्राप्त होने पर उनके विरूद्ध तत्काल अनुषासनिक कार्रवाई की जायेगी। 
इसी प्रकार आँगनबाड़ी सेविका/ सहायिका आदि की नियुक्ति मामले में भी बाल विकास परियोजना पदाधिकारी, दुमका को निदेष दिया कि नियमानुसार आम सभा आयोजित कर योग्य व्यक्तियों का ही चयन करें ताकि भविष्य में किसी प्रकार का विवाद उत्पन्न न हो। उपायुक्त ने योजनाओं के चयन में भी सावधानी बरतने का निदेष दिया। वैसे योजनाओं का चयन करने का निदेष दिया जो निर्विवाद रूप से पूर्ण कराया जा सके।
नरेगा योजना की समीक्षा के क्रम में उपायुक्त ने वर्षों से लंबित पड़े योजनाओं की स्थिति के संबंध में नाराजगी व्यक्त करते हुए लंबित योजनाओं को अविलंब पूर्ण कराकर एम0आई0एस0 में प्रविष्टि कराने का निदेष दिया। उपायुक्त ने बताया कि नरेगा अन्तर्गत सिंचाई कूप की योजनाएँ कृषकों के लिए बहुत ही उपयोगी है। उन्होंने प्रखंड विकास पदाधिकारी, दुमका को निदेष दिया कि कूप की योजनाओं को निर्धारित समय सीमा के अन्दर गुणवत्ता पूर्ण तरीके से पूर्ण करायें, ताकि अधिक से अधिक किसान इससे लाभान्वित हों। समीक्षा के क्रम में पाया गया कि वर्ष 2014-15 में 385 योजनाएँ स्वीकृत की गई है। जिसमें से 253 योजनाओं का कार्य प्रारंभ कर लिया गया है। प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी, दुमका से शेष योजनाओं के चालू नहीं किये जाने के संबंध में पूछे जाने पर जानकारी दी गई  कि संबंधित लाभुकों द्वारा योजनाओं के चालू कराने में कोई रूचि नहीं ली जा रही है। इसपर उपायुक्त ने उन योजनाओं को उचित कारण दर्षाते हुए योजना रद्द करने की कार्रवाई करने का निदेष दिया तथा निदेष दिया कि ऐसे योजनाओं का चयन ही नहीं करें जिसमें लाभुक कार्य कराने में रूचि नहीं रखते हों। वर्षा ऋतु को ध्यान में रखते हुए उपायुक्त ने कूप की सभी योजनाओं को वर्षा के पूर्व ही पूर्ण कराने का निर्देष दिया गया तथा प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी को सख्त निदेष दिया कि कोई भी कूप वर्षा के कारण धँसने न पाये तथा 15 जून तक कोई भी कूप खुदाई की स्थिति में न रहे। प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी ने बताया कि एफ0टी0ओ0 द्वारा डाकघर से भुगतान में काफी कठिनाई होती है। उपायुक्त ने प्रखंड विकास पदाधिकारी, दुमका को निदेष दिया कि संबंधित बैंक एवं डाकघर के प्रतिनिधियों के साथ नियमित रूप से प्रखंड में बैठक कर इसके समाधान हेतु समुचित कार्रवाई करें। साथ ही विभिन्न योजनान्तर्गत लाभुकों को सीधे बैंक खाते के माध्यम से भुगतान सुनिष्चित कराने हेतु नियमित रूप से बी0एल0सी0सी0 की बैठक कर कैंप के माध्यम से लाभुकों का खाता खुलवाना सुनिष्चित करें। इसी प्रकार इंदिरा आवास, एस0जी0एस0वाई0, बी0आर0जी0एफ0, आई0ए0पी0, तेरहवाँ वित्त आयोग आदि योजनाओं के तहत लंबित योजनाओं पर विषेष रूप से ध्यान देकर अविलंब पूर्ण कराने का निदेष दिया। समीक्षा के क्रम में पाया गया कि इंदिरा आवासा योजनान्तर्गत वर्ष 2010-11, 2011-12 की भी योजनाएँ अभीतक अपूर्ण है। इसे गंभीरता से लेते हुए उपायुक्त द्वारा संबंधित लाभुकों को चेतावनी के साथ तत्काल नोटिस जारी कर योजनाओं को पूर्ण कराने का निदेष दिया। इसके बाद भी लाभुकों द्वारा योजना पूर्ण नहीं करायी जाती है तो नीलाम वाद दायर करें अथवा संबंधित लाभुकों के विरूद्ध नियमानुसार प्राथमिकी दर्ज कराने का निदेष दिया। 
वनाधिकार पट्टा वितरण की स्थिति के संबंध में प्रखंड कल्याण पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि 455 प्राप्त आवेदन प्राप्त हुए थे जिसमें से 25 आवेदन ही स्वीकृति हेतु जिला कार्यालय भेजे गये हैं। शेष आवेदन के बारे में पूछे जाने पर बताया कि अंचल अधिकारी, दुमका से जमीप संबंधी प्रतिवेदन हेतु उनके पास भेजा गया है। जबकि अंचल अधिकारी द्वारा बताया गया कि उनके पदस्थापन अवधि में प्रखंड कल्याण पदाधिकारी से एक बार भी उनकी मुलाकात नहीं हुई है। उपायुक्त द्वारा प्रखंड कल्याण पदाधिकारी, दुमका को इस संबंध में प्रखंड कल्याण पदाधिकारी, दुमका को कड़ी फटकार लगाते हुए उच्चाधिकारियों के आदेषों का अनुपालन सुनिष्चित करते हुए निष्ठापूर्वक कार्य करने का निदेष दिया गया। 
उपायुक्त ने आगामी दिनों में जन धन योजना एवं बीमा सुरक्षा योजना जैसे जनकल्याणकारी के बारे में प्रखंड विकास पदाधिकारी, दुमका व्यापक रूप से प्रचार - प्रसार कर अधिक से अधिक लाभुकों को इस योजना के तहत जुड़ने हेतु प्रेरित करने का निदेष दिया।


No comments:

Post a Comment