Tuesday 26 April 2016

दुमका, दिनांक 26 अप्रैल 2016
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 175 

आगजनी की घटनाओं पर चैकस रहें...
- बालेष्वर सिंह, आयुक्त,
संताल परगना प्रमंडल, दुमका 

संताल परगना के आयुक्त बालेष्वर सिंह ने सभी 6 जिलों के उपायुक्तों को यह निर्देष जारी किया है कि आगजनी की घटनाओं पर चैकस रहें और ससमय तत्परता दिखाकर नियंत्रण पायें। आयुक्त ने अपने पत्र में सभी उपायुक्तों से कहा कि प्रचण्ड गर्मी के बीच आगजनी की सम्भावना बनी रहती है। इससेे न केवल जान-माल की क्षति होती है, अपितु लोगों को काफी आर्थिक नुकसान भी होता है। अतः आगजनी की घटनाआंे के रोकथाम हेतु तत्परता प्रयास की आवश्यकता है। इसके लिए ग्रामीणों को जागरूक करने तथा स्थानीय प्रशासनिक अधिकारियों को आपदा प्रबंधन के लिए सजग रहने की आवश्यकता है। इससे आगजनी की घटनाओं पर ससमय काबू पाया जा सकता है तथा जानमाल एवं आर्थिक क्षति से बचा जा सकता है। 
आयुक्त ने निदेष दिया कि जिला परिषद्, नगर परिषद् एवं नगर पंचायत के अध्यक्ष के साथ-साथ प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, अंचल अधिकारी विशेष रूप से अपने-अपने क्षेत्रों में आगजनी की घटनाओं की रोकथाम हेतु लोगों को जागरूक करें। साथ ही ऐसी घटना होने पर किन दूरभाष नम्बरों पर सम्पर्क किया जा सके, इसकी भी जानकारी लोगों को दी जाय।  
आयुक्त ने कहा कि आम नागरिकों को यह बताना आवश्यक है कि जलती हुई बीड़ी या सिगरेट के टुकड़ों को बिना अच्छी तरह बुझाये मत फेकें, यह आग लगने का कारण बन सकता है। चूल्हों की गर्म राख को बिना ठण्ढा किये मत फेकें। बच्चों को माचिस से नहीं खेलने दें। रात में रोशनी हेतु ढिबरी का प्रयोग नहीं करें। फूस के मकान की दीवारों पर मिट्टी या गोबर का लेप लगायें, यह अग्निरोधक कार्य करता है। बिजली के शाॅर्ट-सर्किट से बचने हेतु इसका उचित रख-रखाव करें। सुबह और शाम तेज हवा होने से पहले तथा हवा कम होने पर ही खाना बनायें। ढीले-ढाले कपड़े पहनकर खाना बिल्कुल न बनायें। शादी-विवाह के अवसर पर आतिशबाजी करने के समय पूरी सावधानी बरतें। कुकिंग गैस से यदि रिसाव हो रहा हो तो रेग्युलेटर का नाॅब बन्द कर दें, सभी खिड़की-दरवाजे खोल दें और निकटतम गैस एजेन्सी या फायर ब्रिगेड को तुरन्त सूचना दें। 
आयुक्त संताल परगना प्रमंडल, दुमका ने संताल पगरना प्रमंडल के सभी उपायुक्त को अपने-अपने जिले मंे आगजनी से बचाव एवं सुझाव हेतु विषेष प्रचार-प्रसार करवाने का निदेष दिया है।


No comments:

Post a Comment