Friday 20 March 2020

दिनांक- 08 मार्च 2020
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-222

उपायुक्त शेखर जमुआर ने कहा कि केरल,दिल्ली, तेलंगाना,जयपुर शहरों में कोरोना वायरस की पुष्टि हो चुकी है।झारखंड राज्य में कोरोना वायरस की पुष्टि अब तक नहीं हुई है,किंतु सावधानी बरतने एवं सतर्क रहने की जरूरत है।
उन्होंने कहा कि ऐसे व्यक्ति जो विगत 14 दिनों के भीतर चीन एवं अन्य प्रभावित देशों से आए हुए हो एवं उनमें अचानक बुखार,खांसी अथवा सांस लेने में परेशानी जैसे लक्षण दिखाई दें तो वे तत्काल अपने निकटवर्ती सरकारी अस्पताल में सूचना देकर आवश्यक परामर्श प्राप्त करें, एवं वैसे लोगों की सूचना भी सिविल सर्जन कार्यालय जिला सर्विलांस इकाई के ईमेल आईडी idspdumkajhr@gmail.com एवं मोबाइल संख्या 9955888274 पर सूचित करें।
उन्होंने कोरोना वायरस के बचाव एवं रोकथाम के लिए लोगों से अपील किया है कि खांसने वह सीखते समय रुमाल या कोई कपड़ा से मुंह को ढक लें यदि रुमाल कपड़ा ना हो तो कम से कम हाथों से ही मुंह,नाक को अच्छे ढंग से ढक लें ताकि वायरस वातावरण में ना फैले। वार्तालाप के समय एक हाथ या उसके अधिक दूरी बनाए रखें ताकि तू कधी के संक्रमित कण एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में नहीं पहुंचे। लोगों से कम से कम हाथ मिलाएं हाथ मिलाने के बाद तथा किसी संक्रमित वस्तु को छोड़ने के बाद हाथ अवश्य धो लें भोजन ग्रहण करने से पहले हाथों को साबुन या अन्य विसंक्रामक घोल से अवश्य धो लें। उन्होंने कहा कि भीड़ भाड़ वाले स्थानों पर जानें से परहेज करें। भीड़भाड़ वाले स्थानों पर जैसे मॉल या बाजार मेला ग़ैर स्थानों पर जाने से परहेज करें।

No comments:

Post a Comment