Monday 30 March 2020

दिनांक- 30 मार्च 2020
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-285

इंडोर स्टेडियम दुमका में उपायुक्त राजेश्वरी बी तथा पुलिस अधीक्षक वाईएस रमेश की अध्यक्षता में जिला प्रशासन के वरीय अधिकारी,प्रखंड विकास पदाधिकारी तथा अंचलाधिकारी के साथ कोरोनावायरस के संक्रमण की रोकथाम हेतु महत्वपूर्ण बैठक आयोजित की गई।
बैठक को संबोधित करते हुए उपायुक्त राजेश्वरी बी ने कहा कि कोरोनावायरस के संक्रमण को रोकने के लिए हम सभी को समन्वय बनाकर कार्य करने की जरूरत है।जो भी रिपोर्ट प्रखंड स्तर पर प्राप्त हो रहे हैं उसे ससमय जिला स्तर पर भेजने का कार्य करें। सभी कोरेनटाईन सेंटर पर पर्याप्त संख्या में सुरक्षा बल तैनात किए जाएं।प्रखंड विकास पदाधिकारी अपने अपने क्षेत्र में बने कोरेनटाईन सेंटर के इंचार्ज रहेंगे।कोरेनटाईन सेंटर में रहने वाले लोगों को किसी प्रकार की कोई कठिनाई नहीं हो इसका ध्यान रखा जाए। सभी सीमावर्ती क्षेत्रों में बने चेक पोस्ट पर विशेष सतर्कता बरती जाए ताकि कोई भी लोग दुमका जिले में प्रवेश नहीं कर सके।उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्रों में अब भी लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं कर रहे हैं। लोगों के बीच इस संबंध में जागरूकता फैलाने की जरूरत है। कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग अत्यंत ही महत्वपूर्ण है।उन्होंने प्रखंड विकास पदाधिकारी को निदेश दिया कि स्थानीय स्तर पर लोगों को जरूरी सुविधाओं को प्राप्त करने में किसी प्रकार की कोई कठिनाई नहीं हो इसका ध्यान रखें। अपने स्तर से एसेंशियल सर्विस प्रदान करने वाले लोगों को पास निर्गत करें साथ ही यह भी सुनिश्चित करें कि कोई अन्य व्यक्ति बेवजह सड़कों पर नहीं घूमे। पूरी शक्ति से लॉक डाउन का पालन कराना आपका दायित्व है इसे समझें। उन्होंने कहा कि दुमका जिला प्रवेश करने वाले सभी लोग को जांच के उपरांत 14 दिन कोरेनटाईन सेंटर रखा जाएगा उन्होंने प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश दिया कि अतिरिक्त कोरेनटाईन सेंटर की व्यवस्था रखें ताकि आपात स्थिति में उसका उपयोग किया जा सके। उन्होंने कहा कि दो पहिया वाहन में एक तथा चार पहिया वाहन में दो व्यक्ति ही यात्रा कर सकते हैं।बेवजह वाहन से सड़कों पर घूमने वाले लोगों पर एफआईआर दर्ज की जाय।चार पहिया वाहन से दुमका जिला प्रवेश करने वाले लोगों को तथा उनके ड्राइवर को भी कोरेनटाइन सेंटर में रखा जाएगा।कोरेनटाइन सेंटर पर स्वास्थ विभाग की टीम उपस्थित रहेगी तथा सभी चेक पोस्ट पर बस की भी व्यवस्था रहेगी ताकि लोगों कोकोरेनटाइन सेंटर तक पहुंचाया जा सके। उन्होंने कहा कि अगर आवश्यकता हो तो चेक पोस्ट की संख्या बढ़ाई जाए लेकिन किसी कीमत पर दूसरे राज्यों तथा दूसरे जिलों से लोग दुमका जिले में प्रवेश नहीं कर सके इसे सुनिश्चित करें।अगर कोई भी व्यक्ति होम कोरेनटाइन से सरकारी कोरेनटाइन में रहना चाहता है तो उन्हें तुरंत शिफ्ट किया जाय। उपायुक्त राजेश्वरी बी ने कहा कि पीडीएस दुकानों पर भी सोशल डिस्टेंसिंग बनी रहे इसे सुनिश्चित किया जाए।

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक वाई एस रमेश ने कहा कि सभी सीमावर्ती चेक पोस्ट पर प्रतिनियुक्त सुरक्षा बल के जवान पूरी तत्परता से अपने कर्तव्य का निर्वहन करें।कोई भी व्यक्ति किसी कीमत पर दुमका जिले पर प्रवेश नहीं कर सके इसका ध्यान रखें।अगर कोई व्यक्ति जिले में प्रवेश करता है तो उक्त व्यक्ति को 14 दिन कोरेनटाईन सेंटर में रखा जाय,घर नहीं जाने दिया जाय। सीमावर्ती क्षेत्रों में बने कोरेनटाईन सेंटर में खाने-पीने की पूरी व्यवस्था रहेगी। अगर कोई व्यक्ति नियमों को तोड़ने का कार्य करता है या कोरेनटाईन सेंटर से भागने का कार्य करता है तो ऐसे लोगों पर एफआईआर करें। बेवजह सड़कों पर गाड़ी लेकर घूमने वाले लोगों की गाड़ी सीज करें। उन्होंने पुलिस पदाधिकारियों से कहा कि कार्य के दौरान मानवता को ध्यान में रखें। अगर कोई व्यक्ति भूखा है तो ऐसे लोगों तक भोजन पहुंचाने का कार्य करें। किसी प्रकार की भी लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।





No comments:

Post a Comment