Friday 20 March 2020

दिनांक- 12 मार्च 2020
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-226

शिकारीपाड़ा प्रखंड में "सरकार आपके द्वार कार्यक्रम" का आयोजन किया गया। इस अवसर पर लोगों को संबोधित करते हुए उपायुक्त शेखर जमुआर ने कहा कि आपके हर एक छोटी समस्या को सुनने एवं उसे दूर करने के लिए प्रखंड एवं पंचायत स्तर पर यह आयोजन किया जा रहा है।सरकार के द्वारा जितने भी योजनायें चलाई जा रही है आप उन योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर लाभ अवश्य लें। उन्होंने कहा कि सक्षम लोग राशन कार्ड को अविलंब जिला प्रशासन को सलेन्डर करें ताकि जो जरुरतमंद है उन सभी को राशन कार्ड का लाभ दिया जा सके। यदि आप अपना राशन कार्ड सलेन्डर नही करते है तो जिला प्रशासन आप सभी पर कार्रवाई करते हुए राशन कार्ड रद्द करने का कार्य करेगी। उन्होंने कहा कि सभी माता पिता अपने-अपने बच्चों को स्कूल अवश्य भेजें ताकि आपके बच्चे उच्च शिक्षा प्राप्त कर आपकी बुढ़ापे का सहारा बन सके। बिना शिक्षा का सब कुछ अधूरा है।आपके बच्चे यदि शिक्षित एवं स्वस्थ्य रहेंगे तो आपको किसी प्रकार की परेशानी नहीं होगी। आप सभी आगे आये और सरकार की योजनाओं का लाभ लें। उन्होंने कहा कि एक सप्ताह के अंदर आपके पंचायत के जितने भी प्रज्ञा केन्द्र है वह सुचारु रुप से कार्य करने लगेगा, आप सभी अपनी शिकायतें प्रज्ञा केन्द्र माध्यम से भी जमा कर सकते है।

इस अवसर पर आईटीडीए निदेशक राजेश राय ने कहा कि आप सभी महिलायें सखी मंडल से जूड़कर स्वयं को आर्थिक रुप से सशक्त कर सकते है, आप सभी इससे अवश्य जूड़े। आपको किसी प्रकार की परेशानी है तो जिला प्रशासन को इसकी सूचना दें आपकी सारी परेशानी को दूर किया जायेगा।उन्होंने कहा कि कोई भी योग्य व्यक्ति यदि अब तक वृद्धा पेंशन एवं विधवा पेंशन से वंचित है तो उन्हें बहुत जल्द पेंशन उपलब्ध कराया जाएगा।

इस अवसर पर जिला शिक्षा पदाधिकारी पूनम कुमारी ने कहा कि शिक्षा आपकी हर समस्या को दूर करने का सबसे आसान तरीका है। आप सभी अपने बच्चों को नियमित स्कूल भेजे ताकि वह शिक्षित हो सके। आपके बच्चों को यदि स्कूलों में नामांकन कराने में किसी प्रकार की परेशानी है तो उसे आवेदन के माध्यम से प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी को दे आपकी समस्या का निदान अवश्य किया जायेगा। उन्होंने कहा कि सरकार के द्वारा 1 से 12 वीं तक के बच्चों को छात्रवृति दिया जा रहा है, आप सभी इसका लाभ अवश्य लें। आप अपने बच्चों का बैंक खाता खोल लें ताकि छात्रवृति के तहत जो भी राशि सरकार के द्वारा दी जाती है वह राशि आपके बच्चों के बैंक खाता में दिया जा सके। उन्होंने कहा कि आप सभी अभिभावक अपने बच्चे एवं बच्चियों में फर्क नहीं करें। आप अपने बच्चियों की शादी समय से पहले नहीं करें, उसे भी शिक्षित करें। बच्चे एवं बच्चियाँ देश का भविष्य है।

इस अवसर पर जिला कृषि पदाधिकारी सुरेन्द्र कुमार ने कहा कि कृषि से जुड़ी आपकी सारी समस्याओं को प्रखंड स्तर पर ही दूर किया जायेगा। आप सभी आधुनिक खेती पर भी ध्यान दे। आधुनिक खेती से कम मेहनत में अधिक ऊपज किया जा सकता है।बहते हुए वर्षा जल को बचाने का हम सभी का नैतिक दायित्व है। इसे अवश्य बचायें।


इस दौरान उपायुक्त ने अन्नप्राशन कराया। विभिन्न विभागों द्वारा स्टॉल भी लगाए गए थे जहां पहुंचकर आमजनों ने अपनी समस्याओं से संबंधित आवेदन भी दिया। पेंशन,राशन एवं आवास सहित कई अन्य शिकायतें भी इस दौरान प्राप्त हुई। विभिन्न विभागों द्वारा स्टाल लगा कर ग्रामीणों को लाभांवित एवं जागरूक किया गया। आपूर्ति विभाग द्वारा नए राशन कार्ड बनाने के लिए लगभग 20 आवेदन प्राप्त किए गए। मनरेगा द्वारा जॉब कार्ड के लिए लगभग 11 आवेदन प्राप्त किए गए। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की टीम द्वारा लगभग 10 मरीजों की जांच कर दवा उपलब्ध कराई गयी। पेंशन से संबंधित लगभग 60 आवेदन प्राप्त हुए।पेयजल एवं स्वछता विभाग के लगभग 17 आवेदन प्राप्त हुए। 

इस अवसर पर एनईपी निदेशक विनय कुमार सिंकू तथा प्रखंड एवं अंचल स्तर के पदाधिकारी उपस्थित थे।








No comments:

Post a Comment