Thursday 5 March 2020

दिनांक- 29 फरवरी 2020
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-196

★ पंचायत भवन हरिपुर में हुआ "सरकार आपके द्वार" कार्यक्रम का आयोजन...
★ लगभग 237 आवेदन प्राप्त हुए


बच्चों को शिक्षित करना हर माता पिता की प्राथमिकता होनी चाहिए

---शेखर जमुआर,उपायुक्त,दुमका

दुमका प्रखंड के पंचायत भवन हरिपुर में "सरकार आपके द्वार" कार्यक्रम का आयोजन किया गया।कार्यक्रम के मुख्य अतिथि उपायुक्त शेखर जमुआर थे।

लोगों को संबोधित करते हुए उपायुक्त शेखर जमुआर ने कहा कि आपकी सरकार आपके द्वार तक आई है। आपकी समस्या जिसे लेकर आपको मुख्यालय तक पहुंचना पड़ता था उसे दूर करने आपके द्वार पर जिला प्रशासन की टीम आयी है। सभी विभाग के वरीय अधिकारी इस कार्यक्रम में पहुंचे हैं ताकि आपकी समस्याओं को तुरंत दूर किया जा सके। उन्होंने कहा कि सिर्फ नए आधारभूत संरचना बनाने से ही विकास नहीं हो जाता। विकास सही मायने में तब होगा जब आप अपने बच्चों को शिक्षित करेंगे। वे उच्च शिक्षा ग्रहण कर अच्छे-अच्छे पदों पर पदस्थापित होंगे। सही मायने में यही विकास है। उन्होंने कहा कि अपने सपनों को हमेशा ऊंचा रखें तथा अपने सपनों को पूरा करने का प्रयास निरंतर जारी रखें। अपने बच्चों को शिक्षित करें। अपने बच्चों को स्वस्थ रखें। उन्हें स्कूल अवश्य भेजें। शिक्षा ही समाज को विकास के रास्ते पर ले जाने में मदद करता है। उन्होंने कहा कि आम जनों की सहभागिता के बिना विकास की बात करना बेकार है।आम जनों के सहयोग से ही विकास की बयार बहेगी।सरकार और जिला प्रशासन के साथ आप सभी को कंधे से कंधा मिलाकर चलना होगा। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा शौचालय का निर्माण किया गया है लेकिन अब भी लोग शौचालय का उपयोग नहीं करते हैं। जो बहुत ही चिंता करने का विषय है। उन्होंने कहा कि शौचालय आसपास के वातावरण को स्वच्छ रखने का तो कार्य करता ही है साथ ही आपके स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाने का कार्य करता है। उन्होंने आम जनों से अपील किया कि जिनके घरों में शौचालय है। वह नियमित रूप से शौचालय का उपयोग करें तथा जिन्हें के घर में शौचालय नहीं है, वह शौचालय के लिए आवेदन करें ताकि उन्हें जल्द से जल्द शौचालय दी जा सके। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का लाभ लेकर अपने बच्चों को शिक्षित करना हर माता पिता की प्राथमिकता होनी चाहिए। प्रशासन का प्रयास है कि हर असहाय व्यक्ति के पास पहुंच कर उसकी मदद करें।

उन्होंने कहा कि आज समाज में कई उदाहरण है जिसकी जानकारी हमें कई बार अखबार एवं अन्य माध्यमों से पता चलती है। जिन्होंने ससुराल में शौचालय नहीं होने के कारण शादी से करने से इंकार कर दिया। अपने बच्चों को बेहतर परिवेश उपलब्ध कराएं ताकि वे स्वस्थ रहकर समाज राज्य और देश के लिए कुछ बेहतर कर सके।उन्होंने कहा कि सरकार जिला प्रशासन तो अपना कार्य कर रही है। लेकिन आपके भी कुछ अपने कर्तव्य हैं जिनका निर्वहन आपको खुद करना होगा।

योग्य लाभुक को अवश्य राशन प्राप्त होगा

जिला आपूर्ति पदाधिकारी अल्बर्ट बिलुंग ने संबोधित करते हुए राशन कार्ड बनवाने की प्रक्रिया को बताया। उन्होंने कहा कि आपके परिवार में जितने भी सदस्य हैं उनका आधार कार्ड एवं बैंक खाता लेकर प्रज्ञा केंद्र जाएं, वहां आपसे ₹30 लिया जाएगा। प्रज्ञा केंद्र से रसीद लेकर प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी कार्यालय में जमा कर दें। सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का लाभ लेने में आपको मेहनत नहीं करनी पड़ेगी, यह काम प्रशासन का है। योग्य लाभुक को अवश्य राशन प्राप्त होगा। उन्होंने कहा कि कई ऐसे लाभुक हैं जिनके पास एक से ज्यादा राशन कार्ड है, उन्हें चिन्हित कर लिया गया है। उन पर खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत वसूली की जाएगी। एक से ज्यादा राशन कार्ड होने पर कम सदस्य वाले राशन कार्ड को चिन्हित कर ₹25 किलो से चावल एवं ₹19 किलो के हिसाब से गेहूं की रकम वसूल की जाएगी। उन्होंने कहा कि सक्षम व्यक्ति अपना कार्ड सरेंडर कर दें ताकि योग्य लाभुक को राशन प्राप्त हो सके। 

चालक में रोजगार पाने हेतु प्रशासन का सहयोग मिलेगा

जिला परिवहन पदादिकारी विनय मनीष आर लकड़ा ने कहा कि बड़े वाहन की लाइसेंस दुमका जिले में नहीं बनाई जाती जिसके वजह से लोगों को लाइसेंस बनवाने में तकलीफ का सामना करना पड़ता है। चालक में रोजगार प्राप्त करने हेतु प्रशासन बड़ी वाहन की लाइसेंस बनाने में सहयोग करेगी। 

इस दौरान उपायुक्त ने अन्नप्राशन कराया। विभिन्न विभागों द्वारा स्टॉल भी लगाए गए थे जहां पहुंचकर आमजनों ने अपनी समस्याओं से संबंधित आवेदन भी दिया। पेंशन,राशन एवं आवास सहित कई अन्य शिकायतें भी इस दौरान प्राप्त हुई। विभिन्न विभागों द्वारा स्टाल लगा कर ग्रामीणों को लाभांवित एवं जागरूक किया गया। आपूर्ति विभाग द्वारा नए राशन कार्ड बनाने के लिए 16 आवेदन लिया गया। मनरेगा द्वारा जॉब कार्ड के लिए 3 एवं कुँआ के लिए 5 आवेदन प्राप्त किए गए। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र द्वारा टीम ने 33 मरीजों की जांच कर दवा उपलब्ध कराई। पेंशन को 26 आवेदन प्राप्त हुए। पेयजल एवं स्वछता विभाग ने 9 आवेदन लिया। 

इस अवसर पर एनईपी निदेशक विनय कुमार सिंकू, अनुमंडल पदाधिकारी राकेश कुमार, प्रखंड विकास पदाधिकारी राजीव कुमार व अन्य विभाग पे पदादिकारी उपस्थित थे।







No comments:

Post a Comment