Thursday 5 March 2020

दिनांक- 5 मार्च 2020
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-210


समाहरणालय सभागार में उपायुक्त शेखर जमुआर की अध्यक्षता में बैठक की गई। बैठक में जिले में क्रियान्वित प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण, जल शक्ति व मनरेगा योजना के तहत निर्माण कार्य के प्रगति की समीक्षा की गई। मौके पर संबंधित अधिकारियों को उक्त योजना के तहत सरकार द्वारा निर्धारित लक्ष्य को जल्द पूर्ण करने का निर्देश दिया गया। उपायुक्त ने प्रधानमंत्री आवास -ग्रामीण के तहत संबंधित अधिकारियो द्वारा प्रस्तुत प्रतिवेदनों का गहन अवलोकन किया।

उपायुक्त शेखर जमुआर के अध्यक्षता में स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण की समीक्षात्मक बैठक की गई। उन्होंने सभी बीडियो को निर्देश दिया कि प्रतिदिन उपयोगिता प्रमाण पत्र संग्रह का संययुक्त पर्यवेक्षण करेंगे एवं शत प्रतिशत उपयोगिता प्रमाण पत्र संग्रह करना सुनिश्चित करेंगे। एनओएलबी के तहत शौचालय निर्माण हेतु राशि की अजी याचना करेंगे।

उपायुक्त ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी के निर्देश दिया कि प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभुकों को प्रथम किस्त की राशि अविलम्भ मुक्त की जाए तथा 31 मार्च 2020 तक वित्तीय वर्ष 2019-2020 में स्वीकृत सभी आवासों को पूर्ण किया जाए। तथा लंबित आवासों को योजनाबद्ध तरीके से पूर्ण करना सुनिश्चित करेंगे।

उपायुक्त ने मनरेगा योजना की समीक्षा के क्रम में सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को जियो टैग फेस वन एवं फेस टू के तहत शत-प्रतिशत योजनाओं को ट्रैक करना सुनिश्चित करने का निदेश दिया। साथ ही योजनाओं को अभियान मुद्रा में पूर्ण करना सुनिश्चित करेंगे। मुख्यमंत्री सचिवालय से प्राप्त परिवाद पत्रों के निष्पादन की खेती की समीक्षा की गई। पाइप में होली पर्व के अवसर पर विधि व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम हेतु सभी पदाधिकारी को निर्देश दिया। उपायुक्त ने सभी बीडीओ को पर्याप्त संख्या में योजनाओं को चालू रखने का निर्देश दिये। साथ ही लंबित योजनाओं को जल्द पूर्ण करने के आदेश दिये गये। जिले में चल रहे योजनाओं के प्रगति रिर्पोट की समीक्षा के दौरान उपायुक्त ने जिले के सभी पंचायत प्रभारियों में से लक्ष्य के अनुरुप बेहतर कार्य प्रदर्शन करने वाले प्रभारियों की सराहना की। वहीं लक्ष्य के अनुसार कार्य प्रदर्शन नहीं करने वाले कर्मियों फटकार लगाई और ससमय लक्ष्य को पूर्ण करने की चेतावनी दी गई।

बैठक में अनुमंडल पदाधिकारी राकेश कुमार, जिला आपूर्ति पदादिकारी अल्बर्ट बिलुंग, जिला परिवहन पदादिकारी, एनडीसी, सिविल सर्जन, जिला योजना पदादिकारी, सभी प्रखंड के प्रखंड विकास पदादिकारी व अन्य उपस्थित थे।



No comments:

Post a Comment