Friday 20 March 2020

दिनांक- 18 मार्च 2020
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-233

अनुमंडल पदाधिकारी प्रशिक्षु आईएएस अभिजीत सिन्हा की अध्यक्षता में कोरोना वायरस के संक्रमण को ध्यान में रखते हुए ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन, फार्मासिटीकल एसोसिएशन,स्वयंसेवी संस्था,चैंबर ऑफ कॉमर्स के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की।

बैठक को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए सभी का सहयोग महत्वपूर्ण है।सभी के सहयोग से हम दुमका को कोरोना फ्री जिला बनाने में सफल होंगे।इस वायरस के संक्रमण से बचने के लिए हम सभी को कई ऐहतियात बरतने की जरूरत है। जिला प्रशासन द्वारा क्लब,स्विमिंग पूल,जिम आदि को बंद कराया गया है। जिले के मॉल संचालकों को भी निर्देश दिया गया है की क्राउड कंट्रोल करें बड़ी संख्या में लोग मॉल में जमा नहीं हो, इसका ध्यान रखा जाए। जिला प्रशासन का यह प्रयास है कि किसी प्रकार के तनाव की स्थिति उत्पन्न नहीं हो,लोग सावधानी बरतें।

उन्होंने आमजनों से अपील किया है कि किसी प्रकार के अफवाह पर ध्यान नहीं दें। जिला प्रशासन कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए पूरी तरह से तैयार है। आप सभी विशेष सावधानी बरतें।किसी प्रकार की चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है।

उन्होंने कहा कि बस पड़ाव में प्रतिदिन अन्य जगहों से बड़ी संख्या में लोगों का आना जाना लगा रहता है।ऐसी स्थिति में यह क्षेत्र संक्रमण के क्षेत्र में आ सकता है। उन्होंने बस ओनर एसोसिएशन के प्रतिनिधि को निर्देश दिया कि बाहर से आने वाले यात्रियों का डाटाबेस तैयार किया जाए उनका नाम मोबाइल नंबर एवं पता नोट किया जाए ताकि उनके मूवमेंट को ट्रैक किया जा सक। लोकल मेड सैनिटाइजर का छिड़काव बस में समय-समय पर किया जाए। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा फागिंग तथा स्प्रे बस पड़ाव क्षेत्र में किया जा रहा है लेकिन आप सभी को भी तत्परता से कार्य करना होगा ताकि कोरोना वायरस संक्रमण का असर नहीं पड़े।

उन्होंने कहा कि अगर कोई भी व्यक्ति खांसी बुखार तथा सांस लेने में तकलीफ जैसी समस्याओं को महसूस कर रहे हैं तो वह भी सेल्फ रिपोर्टिंग कर अपनी जांच करवा सकते हैं तथा अगर किसी व्यक्ति को अपने आसपास ऐसे लोगों के बारे में पता चले तो इसकी भी सूचना टोल फ्री नंबर के माध्यम से दे सकते हैं।

उन्होंने फार्मासिटीकल एसोसिएशन को निर्देश दिया कि 2 से अधिक मात्रा में अगर किसी भी व्यक्ति के द्वारा मास्क तथा सैनिटाइजर की खरीदारी की जाती है,तो ऐसे लोगों का पूरा पता नोट कर ही उन्हें सामान दी जाय।

जिला प्रशासन द्वारा कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के लिए कुछ महत्वपूर्ण नंबर जारी किए गए इस नंबर पर कॉल कर जरूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं तथा संक्रमण से संबंधित कोई भी सूचना दे सकते हैं...

डीएसओ-9431783284
डीपीएम-9835573033
महामारी स्पेशलिस्ट-9955888274

कोरोना वायरस हेल्पलाइन नंबर...

सेंट्रल हेल्पलाइन नंबर- 011- 23978046
टॉल फ्री नंबर-1075


No comments:

Post a Comment