Sunday 29 November 2015

दुमका, दिनांक 29 नवम्बर 2015 प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 544 

उपायुक्त दुमका राहुल कुमार सिन्हा ने आज काठीकुण्ड प्रखंड के आसन पहाड़ी पंचायत के तेलगानी, धवाटांड़ एवं नकटी ग्राम में पेयजल स्वच्छता समिति द्वारा ओ0डी0एफ के तहत बनाये जा रहे शौचालय के निर्माण कार्य का निरीक्षण किया।
निरीक्षण के दौरान विभाग के को-और्डिनेटर द्वारा बताया गया कि आसनपहाड़ी पंचायत में कुल 69 शौचालय बनाये जाने हैं जिसमें से अबतक कुल 35 शौचालयों का निर्माण कराया गया है। शेष शौचालयों का निर्माण कार्य ईंट के अभाव में प्रारंभ नहीं हो पाया है। उपायुक्त ने काॅ-ओर्डिनेटर को निदेश दिया कि नजदीकी प्रखंड शिकारीपाड़ा से ईंट मंगाकर एक सप्ताह के अन्दर सभी शौचालयों का निर्माण कार्य प्रांरभ करते हुए निर्माण अविलंब पूर्ण कराना सुनिश्चित करें। 
स्थल निरीक्षण के दौरान पाया गया कि अधिकांश शौचालयों का निर्माण कार्य प्लास्टर तक पूर्ण किया गया है जिसमें रंग-रोगन आदि का कार्य अभी तक शेष बचा है। जबकि जलसहिया द्वारा बताया गया कि एक शौचालय का निर्माण में लगभग तीन दिनों का समय लगता है। जबकि उक्त शौचालयों का निर्माण कार्य एक सप्ताह पूर्व प्रारंभ किया गया बताया गया। उपायुक्त ने अपूर्ण शौचालयों का निर्माण में शिथिलता बरतने के कारण संबंधित जल सहिया कड़ी फटकार लगाते हुए एक दिनों के अन्दर रंग-रोगन एवं अन्य शेष बचे कार्यों को पूर्ण कराते हुए फोटो सहित सूचनाएँ आॅनलाईन अपलोड कराने का निदेश दिया। साथ ही, जिन शौचालयों के निर्माण कार्य प्रारंभ नहीं किया गया है उन्हें भी मजदूरों की संख्या बढ़ाकर एक सप्ताह के अन्दर पूर्ण कराने का आदेष दिया। उन्होंने कहा कि ऐसा न करने पर संबंधित जल सहिया पर कार्रवाई की जाएगी।  
उपायुक्त ने विभाग के को-और्डिनेटर को सहियाओं को राशि अविलंब उपलब्ध करा देने का निदेश दिया। उन्हें यह भी निदेश दिया गया कि जिलान्तर्गत सभी पूर्ण शौचालयों का टीम गठित कर फोटोग्राफ प्राप्त करते हुए पूर्णता की सूचनाएँ वेबसाई पर अपलोड करें। उपायुक्त ने कहा कि इस कार्य हेतु आवश्यकतानुसार संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारियों से समन्वय भी बनाये रखें।



No comments:

Post a Comment