Thursday 27 September 2018

दुमका 27 सितम्बर 2018
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 814
कल्याण विभाग द्वारा संचालित कल्याण गुरुकुल के कंस्ट्रक्षन ट्रेड के सोलहवें बैच के 49 छात्रों को उप विकास आयुक्त वरुण रंजन ने हरी झंडी दिखाकर शापूरजी पालोनजी कम्पनी (हैदराबाद) में रोजगार के लिए के लिए रवाना किया। इस दौरान उन्होंने गुरुकुल परिसर में वृक्ष लगाकर उपस्थित सभी लोगों से अपने जीवन के हर शुभ दिन पर एक-एक वृक्ष लगाने की अपील की। 
उप विकास आयुक्त वरुण रंजन ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि मुझे विष्वास है कि आप सभी अपने क्षेत्र में बेहतर प्रदर्षन करेंगे। उन्होंने कहा कि यहां के पुरातन छात्र आज देष के विभिन्न हिस्सों में कार्य कर रहे है। शुरुआती दौर में कई प्रकार की परेषानियां आयेंगी। आप सभी उन परेषानियों को अपनी कार्य क्षमता से पराजित करे। ईमानदारी से अपने कर्तव्यों का निर्वहण करें। आपके षिक्षकों ने जो आपकों सिखाया है उसे याद रखें। उन्होंने कहा जिस प्रकार से एक दीया से हजार दीया जलाया जा सकता है ठीक उसी प्रकार आप सभी दूसरों को भी षिक्षित करने का कार्य करे। किसी भी परिस्थिति में निराष ना हो। आप निष्चित रुप से सफलता की एक नयी कहानी लिखेंगे और कल्याण गुरुकुल का नाम रौषन करेंगे।   
इस अवसर पर एरिया मैनेजर निरंजन राॅय ने कहा कि अगले बैच के लिए नामांकन जारी है जिसमें 50 युवाओं को प्रषिक्षित और नियोजित करने का लक्ष्य है।
गुरुकुल के प्रिंसिपल ने बताया कि आगामी छात्रों का नियोजन नामी कम्पनीयों में सुनिष्चित किया जायेगा। वर्तमान में राज्य भर में 24 कल्याण गुरुकुल में कुल 12 विभिन्न ट्रेड में प्रषिक्षण दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कल्यायण गुरुकल से अब तक राज्य भर के 9000 से ज्यादा युवाओं ने सफल प्रषिक्षण के बाद रोजगार प्राप्त किया है।
इसके उपरांत उप विकास आयुक्त ने कल्याण विभाग द्वारा संचालित एकलव्य बालिका आवासीय विद्यालय में चल रहे निर्माण कार्यो का निरीक्षण किया तथा संबंधित अधिकारी को कई निदेष भी दिये। उप विकास आयुक्त ने नव निर्मित भवनों का निरीक्षण करते हुए कहा कि जल्द से जल्द निर्माण कार्य पूर्ण किये जाय अगर किसी प्रकार की परेषानी आ रही हो तो इसकी सूचना दे। उन्होंने कहा कि साफ-सफाई का स्तर विद्यालय में बेहतर रहे इसका ध्यान रखा जाय। उन्होंने विद्यालय के बाल सांसद छात्राओं से बातचीत की तथा उनकी परेषानियों को जाना। इस दौरान उन्होंने क्लास रुम, किचन रुम, शौचालय, होस्टल आदि का निरीक्षण किया एवं कई महत्वपूर्ण निदेष भी दिये।  
इस अवसर पर उप विकास आयुक्त वरुण रंजन, जिला कल्याण पदाधिकारी अषोक कुमार, प्रखंड विकास पदाधिकारी संजीव कुमार, सोहन मोहन्ती, योगेष भावसर, अमन राज आदि उपस्थित थे। 









No comments:

Post a Comment