Monday 17 September 2018

दुमका 17 सितम्बर 2018
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 773
इन्डोर स्टेडियम दुमका में श्रमिक दिवस के अवसर पर श्रमिक सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की मुख्य अतिथि समाज कल्याण मंत्री डाॅ0 लुईस मरांडी ने दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम की विधिवत शुरूआत की।
इस अवसर पर समाज कल्याण मंत्री डाॅ0 लुईस मरांडी ने उपस्थित जनों को सम्बोधित करते हुए कहा कि आज पूरा देश श्रमिक सम्मान समारोह मना रहा है। उन्होंने कहा कि श्रमिकों का योगदान आधारभूत संरचना के निर्माण में महत्वपूर्ण है। अगर श्रमिक ना होते तो देश, राज्य और हमारे आस-पास का आलीशान भवन न होता। श्रमिकों की मेहनत का ही परिणाम है कि आज हर जगह सड़क, बिजली, पानी तथा हर जरूरी सुविधायें पहुंच रही है। अगर श्रमिक ना होते तो विदेश, देश, राज्य, पंचायत, गांव न जुड़ पाता। उन्होंने कहा कि मैं श्रमिक शक्ति को नमन करती हूं, जिनके परिश्रम का ही परिणाम है कि आज हम अपने जीवन को सहजता के साथ जीते हैं। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा श्रमिकों के लिए कई कल्याणकारी योजनायें चलायी जा रही है। लेकिन इन योजनाओं का लाभ लेने के लिए श्रमिकों को निबंधन करवाना आवष्यक है। बिना निबंधन के किसी भी प्रकार का सरकारी लाभ नहीं मिल पाता है। कई बार श्रमिकों को जानकारी के भी आभाव में सरकार की योजनाओं का लाभ नहीं मिल पाता है।  उन्होंने कहा कि जागरूक बनें और अपने हक को प्राप्त करें। 
कल्याण विभाग द्वारा कक्षा 8 के बच्चों के लिए साईकल, उच्चस्तरीय शिक्षा के लिए स्कोलरशिप दिया जाता है। जो आपका अधिकार है, जो आपका हक है, वो आपसे कोई नहीं छीन सकता, लेकिन इन सबके लिए सरकारी प्रक्रिया पूरी करनी आवश्यक है। सरकार आपके दर्द को समझती है। माननीय प्रधानमंत्री द्वारा हर जरूरतमंद को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास देने का कार्य किया जा रहा है। स्वच्छ भारत अभियान के तहत शौचालय देने का कार्य सरकार कर रही है। हमारी माताओं बहनों को धूंआ में खाना ना बनाना पड़े इसके लिए उज्जवला योजना के तहत गैस सिलेन्डर तथा चुल्हा भी सरकार द्वारा दिया जा रहा है। सरकार ने माताओं बहनों को सम्मान देने का कार्य किया है। 
उन्होंने कहा कि 17 सितम्बर का दिन हमारे लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि आज के ही दिन गरीबों के शुभचिंतक माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का जन्मदिवस भी है। हम सभी उन्हें उनके जन्म दिवस की तहेदिल से शुभकामनायें देते हैं। 

इस अवसर पर जिला परिषद अध्यक्षा जाॅयेस बेसरा ने कहा कि सरकार द्वारा श्रमिकों के लिए कई योजनायें चलायी जा रही है। लेकिन वे जानकारी के अभाव में इन योजनाओं का लाभ नहीं ले पा रहे हैं। सरकार द्वारा श्रमिकों को किट, साईकिल, बच्चों को पढ़ाने के लिए पैसे, पेंशन आदि सुविधाओं का लाभ दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि गांव-गांव तक योजनाओं की जानकारी पहुंचाई जाय ताकि संगठित मजदूर तथा असंगठित मजदूर इन योजनाओं का लाभ ले सकें। उन्होंने सम्बोधित करते हुए कहा कि अपने बच्चों को अवश्य पढ़ायें, शिक्षा ही सभी दुखांे की दवा है। निश्चित रूप से शिक्षा से ही आपके और आपके परिवार के जीवन स्तर में सुधार आयेगा। उन्होंने कहा कि बिचैलियों से बचें। कोई भी बिचैलिया अगर आपसे सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए पैसा मांगता हो तो इसकी सूचना जिला प्रशासन को दें। 
इस अवसर पर नगर परिषद अध्यक्षा श्वेता झा ने कहा कि श्रमिकों के कारण ही आज हम सभी न केवल इतने आलिशान भवन को देखते हैं बल्कि हम आलिशान भवन में रहते भी हैं। श्रमिकों के लिए समय समय पर केन्द्र सरकार तथा राज्य सरकार द्वारा कई कल्याणकारी योजनायें चलायी जा रही है। इन योजनाओं के कारण श्रमिकों के जीवन स्तर में सुधार हुआ है। लेकिन अभी श्रमिकों के कल्याण की दिशा में और भी कार्य करने की जरूरत है। राष्ट्र की प्रगति में श्रमिकों का योगदान अतुलनीय है। इन सभी श्रमिकों की जितनी भी प्रशंसा की जाय कम है। इनमें यह शक्ति है कि ये किसी भी झोपड़ी को महल में तब्दील कर सकते हैं।      
कार्यक्रम के दौरान विभिन्न योजनाओं के लाभुकों को परिसंपत्ति का वितरण भी किया गया। 
इस अवसर पर सभी संबंधित विभाग के अधिकारी के साथ बड़ी संख्या में श्रमिक उपस्थित थे। 







No comments:

Post a Comment