Thursday 27 September 2018

दुमका 27 सितम्बर 2018
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 815
सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं एवं कार्यक्रमों की जानकारी समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहंुचाने हेतु विभिन्न माध्यमों का इस्तेमाल किया जाता है। गीत संगीत एवं नुक्कड़ नाट्क सरकार की योजनाओं एवं कार्यक्रमों को जन-जन तक पहुंचाने में कारगर साबित होता है। दुमका में स्वच्छता ही सेवा अभियान एवं आयुष्मान योजना से संबंधित विभिन्न प्रखंडों में गीत संगीत एवं नुक्कड़ नाट्क के माध्यम से लोगों को जागरुक किया जा रहा है।
कई बार स्थानीय लोगों को हिन्दी भाषा समझने में कठनाई होती है जिसे ध्यान में रखते हुए कलादलों के द्वारा उनके ही भाषा में नुक्कड़ नाटक की प्रस्तुति दी जाती है ताकि वे आसानी से सरकार के संदेष को समझ सके तथा संदेषवाहक बनकर और भी लोगों को जागरुक करने का कार्य करे।
सूचना जनसंपर्क विभाग की ओर चयनित कलाकारों के द्वारा गीत संगीत एवं नुक्कड़ नाटक के माध्यम से दुमका प्रखंड, तथा रामगढ़ प्रखंड के सुदूर क्षेत्रों में रह रहे लोगों को स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम के अंतर्गत स्वच्छता के प्रति जागरुक किया गया। इस दौरान ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों को हाथ धोने की विधि से अवगत कराया गया साथ ही सभी को अपने घर में शौचालय निर्माण कर उपयोग करने के लिए प्रेरित किया गया। साथ ही आयुष्मान भारत योजना की जानकारी लोगों को दिया तथा इस योजना से होने वाले लाभ को भी लोगों को बताया गया।
     जन जागरूकता अभियान के तहत जिला प्रशासन द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम के अन्तर्गत जनमत कला जत्था के कलाकारों ने दो अलग-अलग जागरूकता रथ के माध्यम से दुमका प्रखंड के पंचायत हरिपुर, लखीकुण्डी, आसनसोल एवं केसयाबहाल तथा रामगढ़ प्रखंड के पंचायत मोहबना, पथरिया, सील्ठा ठ एवं कोआम में ग्रामीणों को जागरूक करने का कार्य किया। साथ ही पर्चा, पोस्टर, हैंड बिल आदि का वितरण भी किया।





No comments:

Post a Comment