Saturday 15 September 2018

दुमका 15 सितम्बर 2018
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 764
भारत रत्न डॉ एम विश्वेश्वरैया की जन्म दिवस के उपलक्ष्य में इंडोर स्टेडियम दुमका में 51 वां अभियंता दिवस समारोह का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की शुरूआत दुमका के उपायुक्त मुकेश कुमार ने दीप प्रज्जवलित कर एवं भारत रत्न डॉ एम विश्वेश्वरैया के चित्र पर माल्यार्पण कर किया।   
इस अवसर पर कई प्रकार की प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। विभिन्न विद्यालयों के छात्र छात्राओं ने इस प्रतियोगिता में बढ़ चढकर हिस्सा लिया। 
इस अवसर पर उपायुक्त मुकेश कुमार ने कहा कि आज हम अगर विश्वेश्वरैया  की अच्छी बातों को आने जीवन में उतार सकते हैं तो यही सही मायनें में उनके प्रति हमारी सच्ची श्रद्धांजलि होगी। उनके व्यक्तित्व में जो सकारात्मकता थी उन्हें अपने जीवन में अपनाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि किसी भी प्रोजेक्ट की सोच हमारी हो सकती है लेकिन उसे किस तरीके से गुणवत्तापूर्ण बनाया जाय यह कार्य एक अभियंता ही कर सकता है। उन्होने कहा कि आप बहुत भाग्यशाली हैं क्योंकि निर्माण करने का अधिकार सिर्फ आपको है। अपने सेवा के दौरान कुछ ऐसे कार्य अवश्य कर के जायें कि आप गर्व से कह सकें कि ये कार्य मैने अपने सरकारी सेवा के दौरान किया है और आज भी यह उतना ही मजबूत है। आज हमारा जीवन कई मायनों में पहले की अपेक्षा सरल हुआ है। हमने विज्ञान के क्षेत्र में तरक्की की है। इंसान द्वारा उपयोग किया जाने वाले हर एक छोटा से बड़ा वस्तु का निर्माण आपके बिना असंभव है। उन्होंने उपस्थित बच्चों से कहा कि आप सभी होनहार छात्रध्छात्रायें हैं आप सभी खूब मन लगाकर पढ़ें। भीड़ से अलग कुछ करने का जज्बा आपको एक नई ऊंचाई देगा। हमेंशा सकारात्मक विचार आपने भीतर रखें निश्चित रूप से आप सभी एक दिन इस जिले के साथ साथ राज्य और देश का नाम रौशन करेंगे।
इस अवसर पर उप विकास आयुक्त वरुण रंजन ने कहा कि देश का हर एक व्यक्ति जो किसी भी प्रकार की समस्याओं को सुलझाता है वह एक अभियंता है। देश ने विज्ञान के क्षेत्र में बड़ी तेजी से विकास किया है। वैज्ञानिक आज मंगल ग्रह पहुँचने की बात कर रहे हैं। नए टैक्नोलाॅजी की वजह से आज हमारे देश की अर्थव्यवस्था मजबूत हुई है और यह सब कहीं ना कहीं एक इंजीनियर के सहयोग से ही सम्भव हो सका है। हमारा देश विश्वभर में आईटी के क्षेत्र में अव्वल है। पूरी दुनियां हमारे आईटी इंजीनियरर्स को पसंद करती है। उन्होंने बच्चों को सम्बोधित करते हुए कहा कि एक्स्ट्रा इनोवेटिव बने, कुछ अलग करने की सोचें, कुछ नए आविष्कार करने का सोचें, लो कॉस्ट ग्रास रुट इनोवेशन पर कार्य करें जिससे हम यहाँ की समस्याओं को दूर करने के लिए एक नया मॉडल तैयार कर सकें।  
इस अवसर पर प्रशिक्षु आईएएस शशि प्रकाश ने कहा कि भारत रत्न डॉ एम विश्वेश्वरैया के जीवन से हमें बहुत कुछ सीखने की जरूरत है । उन्होंने उपस्थित बच्चों से कहा कि आप इस देश के भविष्य हैं आप एक अलग सोच के साथ देश को एक नई ऊंचाई पर ले जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि वे हमेशा अपने व्यक्तित्व से दूसरों को प्रभावित करते थे। अभियंता दिवस हमें प्रेरणा देता है कि कोई भी कार्य ऐसा करें कि लोग आपके कार्य को हमेशा याद रखें। 
इस अवसर पर आयोजित विभिन्न प्रतियोगिता के विजयी प्रतिभागियों को उपायुक्त मुकेश कुमार ने प्रशस्ति-पत्र एवं नकद पुरस्कार राशि दी। 
इस अवसर पर कार्यपालक अभियंता लघुसिंचाई मिथलेश कुमार, कनीय अभियंता हरीलाल प्रसाद, सहायक अभियंता रमेश श्रीवास्तव ने भी अपनी बात रखी।




No comments:

Post a Comment